कानपुर, जेएनएन। गुजरात में मेट्रो कोच के निर्माण का उद्घाटन करके लौटे उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने सोमवार को गीता नगर स्थित डिपो का निरीक्षण किया। उन्होंने जल्द से जल्द इंस्पेक्शन लेन और डिपो के अंदर के कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। मंगलवार को वह आइआइटी स्टेशन, अंडरग्राउंड मेट्रो के दोनों सेक्शन और आगे का एलीवेटेड रूट देखेंगे।

लखनऊ से शाम पांच बजे डिपो पहुंचे प्रबंध निदेशक ने उस स्थान को देखा जहां मेट्रो कोच को टर्न टेबल के जरिए पलट कर निरीक्षण करने की व्यवस्था तैयार की जानी है। इसके बाद उन्होंने प्रशासनिक भवन, डिपो का रिसीविंग सबस्टेशन देखा। बाद में परियोजना निदेशक के दफ्तर गए। उन्होंने अधिकारियों से पूछा कि जो भी कार्य हैं, वह कितने दिनों में पूरे होंगे।

उन्होंने कहा कि सितंबर में यहां मेट्रो के कोच आने शुरू हो जाएंगे। इसलिए सबसे पहले डिपो के कार्य को ही पूरा करना जरूरी है। नवंबर से मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। उस समय आइआइटी से मोतीझील तक मेट्रो को चलाकर भी देखना होगा, साथ ही डिपो में बने मेट्रो के संचालन के आफिस के कार्य भी पूरे हो जाने चाहिए। जनवरी 2022 में मेट्रो को कामर्शियल इस्तेमाल के लिए चलाने की तैयारी है। अधिकारियों के मुताबिक प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार मेट्रो के निरीक्षण के लिए जल्द आ सकते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप