Move to Jagran APP

Highlights Kanpur Nagar Dehat Panchayat Result: घाटमपुर की दुरौली पंचायत पर आठ वोट के अंतर से दीक्षा बनीं प्रधान, देखें- मतगणना का पल-पल का अपडेट

kanpur nagar dehat Gram Kshetra And Zila Panchayat Chunav Result 2021 कानपुर नगर और देहात जिले में पंचायत चुनाव की मतगणना के लिए सुबह से प्रत्याशी और एजेंट पहुंच गए हैं। कानपुर में 98 कमरों में 394 टेबल पर वोट गिने जा रहे हैं। result sec.up.nic.in

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 08:03 AM (IST)Updated: Mon, 03 May 2021 12:19 AM (IST)
Highlights Kanpur Nagar Dehat Panchayat Result: घाटमपुर की दुरौली पंचायत पर आठ वोट के अंतर से दीक्षा बनीं प्रधान, देखें- मतगणना का पल-पल का अपडेट
पंचायत चुनाव परिणाम आने तक प्रत्याशियों की धड़कने तेज हैं।

कानपुर, जेएनएन। [result sec.up.nic.in] प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए हुए चुनाव की मतगणना जारी है। दस ब्लॉकों में ग्राम प्रधान पद के परिणाम आना जारी हैं, वहीं अभी बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों के मतों की गणना चल रही है। सुरक्षा व्यवस्था के तहत पुलिस फोर्स तैनात है और प्रत्याशियों के एजेंट को बारी आने पर ही कोविड जांच के बाद प्रवेश दिया जा रहा है। अबतक जांच में 30 एजेंट पॉजिटिव मिले हैं। 

prime article banner

Kanpur Nagar Dehat Panchayat Chunav Result HIGHLIGHTS 

    • कानपुर में बिठूर विधानसभा क्षेत्र से सपा से विधायक रहे मुनींद्र शुक्ला की बहू वेद शुक्ला चौबेपुर के पेम ग्राम पंचायत से प्रधान पद का चुनाव हार गई हैं। यहां से सात महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरी थीं। निवर्तमान प्रधान वीरेंद्र कुमार की पत्नी कंचन कुरील ने 473 मतों से पूर्व विद्यायक की बहू को हराया है। प्रतिष्ठा बनी सीट पर पूर्व विधायक को मायूसी हाथ लगी है। 
  • घाटमपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत स्योंदि ललईपुर से शत्रुघन सिंह 351 और अमोली से निधि देवी 378 मत पाकर प्रधान बन गई हैं। 
  • कल्याणपुर ब्लॉक में नकटू ग्राम पंचायत में प्रधान पद पर काजल ने प्रतिद्वंद्वी संजू देवी को 115 मतों से हराकर हराकर जीत दर्ज की है, वहीं कटरी लोधवा खेड़ा से निर्मला देवी प्रतिद्वंद्वी नीतू को 148 मतों से हराकर प्रधान बन गई हैं। बिल्हौर में राढ़ा गांव से ग्राम प्रधान पद पर शर्मिला ने जीत हासिल की है। 
  • बिधनू विकासखंड की ग्राम सभा बाजपुर से राजेन्द्र प्रसाद ने 292 वोट से जीत दर्ज की है और प्रतिद्वंद्वी हरिवंश चन्द्र को 223 वोट मिले है। ग्राम सभा कुरिया में अनिल कुमार 669 वोट पाकर प्रधान बन गए, जबकि रिंकू कुशवाहा 224 वोट हासिल करके रनर रहे। ग्रामसभा उदयपुर में 762 वोट पाकर शिवपाल प्रधान बन गए और प्रतिद्वंद्वी रामआसरे को 674 वोट मिले। ग्राम सभा जरकला से हरिनारायण 558 वोट पाकर प्रधान बन गए हैं और राजीव 520 वोट लेकर रनर रहे हैं।
  • शिवराजपुर ब्लॉक के काकूपुर सीताराम ग्राम पंचायत में राजेश दिवाकर, रामपुर सखरेज से गुड्डा कटियार, दिनकरपुर से सतीश कुमार, मधई नेवादा से कैलाश निसोन से सुशील ने प्रधान पद पर जीत हासिल कर ली है। चौबेपुर ब्लॉक की मालों जिला पंचायत सीट पर भाजपा के अश्वनी उर्फ गोपाल दिक्षित सपा की गुड्डी शुक्ला से 940 मतों से आगे चल रहे हैं। 
  • सरसौल ब्लॉक की मड़िलवां ग्राम प्रधान पद पर रामबाबू उत्तम ने 87 वोटों से अशोक पाल को हराया है। अखरी ग्राम पंचायत में रमेश यादव ने 110 वोटों से राजकुमार साहू को हराकर प्रधान पद पर जीत दर्ज की है। नेवादा बौसर समर बहादुर यादव 130 मतों से राजरानी को हराकर प्रधान बन गए हैं। बांबी भीतरी में प्रधान पद पर लालू साहू ने प्रकाश पासवान को हराकर जीत दर्ज की है। वहीं खोजऊपुर में लक्ष्मी नारायण साहू प्रधान बन गए हैं।
  • भीतरगांव विकासखंड की सचौली ग्राम पंचायत से राघवेन्द्र सिंह यादव ने 363 , देवपुरा से सुनील ने 858 , बिरसिंहपुर से विस्ववदी पाल ने 486 मत पाकर जीत दर्ज की और प्रधान बन गए हैं।
  • कल्याणपुर ब्लाक से परगही बांगर से पूनम सिंह पत्नी मुन्ना सिंह 8 वोट से जीतकर प्रधान बन गई हैं। सिंहपुर में डॉ श्रीकांत त्रिपाठी विजयी ने प्रधान पद पर प्रतिद्वंदी रज्जुन सिंह को 45 वोट से हराकर जीत दर्ज की है। हृदयपुर ग्राम पंचायत में रूपराम 260 वोट से जीत गए हैं।
  • चौबेपुर ब्लॉक में खड़कपुर से रामू तिवारी, विरोहा से दयाशंकर प्रधान बने हैं। बिल्हौर विकासखंड के बीबीपुर ग्राम सभा में सुनीता कटियार ने प्रतिद्वंदी रानी को 94 वोट से हराकर प्रधान पद पर जीत दर्ज की है। नसिरापुर ग्राम सभा में रामेंद्र कटियार ने 103 वोट से अभिषेक कुमार को हराकर प्रधान पद पर जीत हासिल की है।
  • पतारा विकास खंड की सिरोही ग्राम पंचायत से नीरज सचान, घाटमपुर विकासखंड की घुघुवा ग्राम पंचायत से विमला देवी, भीतरगांव विकासखंड की असेनिया ग्राम पंचायत से रमाकांत प्रधान बन गए हैं।
  • कल्याणपुर ब्लाक में गढ़ी कानपुर से अजीत पासवान ने 474 वोट पाकर प्रधान पद पर जीत दर्ज की है, उनके प्रतिद्वंद्वी राजू कमल को 436 वोट मिले हैं। 
  • रियारा से वीर सिंह यादव 382 वोट लेकर विजयी हुए हैं, जबकि पुनीत राजपूत 319 मतों के साथ रनर हैं। रामखेड़ा ग्राम सभा में शिव देवी ने 435 मतों से  जीत दर्ज की और प्रतिद्वंद्वी सोमवती को 356 मत मिले हैं। सरसौल के नागापुर में राधा सिंह ने 38 वोट से भानु प्रताप सिंह को हराकर प्रधान पद पर जीत दर्ज की है।
  • बिकरू गांव में 25 साल बाद आखिर चुनाव में मतदान से प्रधान निर्वाचित हो ही गया। आरक्षित सीट पर संजय कुमार की पत्नी मधु ने जीत दर्ज की है। उन्होंने प्रतिद्वंदी बिंदु कुमार को 54 वोटों से हराया है।
  • कानपुर नगर में पंचायत चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं। नर्वल ब्लॉक से पहला चुनाव परिणाम आया है। यहां पर सेन पश्चिम पारा ग्राम पंचायत से किन्नर काजल किरण ने प्रधान पद पर जीत दर्ज की है।
  • कानपुर देहात के रसूलाबाद के सिसाही ग्राम पंचायत में ऊषा राठौर को 632 मत मिले और 6 वोट से विजयी हुई हैं। निकटतम प्रतिद्वंद्वी अनवार उर्फ भूरा को 626 मत मिले हैं, उन्होंने रिकाउंटिंग की मांग की है।
  • कानपुर देहात से पहला परिणाम जारी हुआ है। यहां डेरापुर विकासखंड में नंदपुर ग्राम पंचायत से प्रमोद कुमार 330 मत पाकर पाकर विजयी हुए हैं। 
  • घाटमपुर के पतारा में मतगणना केंद्र के बाहर एजेंटों की भीड़ लग गई। पुलिस ने शारीरिक दूरी का पालन करने को तो एजेंट बहस करने लगे। इसपर पुलिस ने मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ लगाए एजेंटों और प्रत्याशी समर्थकों को खदेड़ दिया।
  • घाटमपुर के पतारा कस्बा नेहरू विद्या पीठ इंटर कॉलेज में मतगणना स्थल पर एजेंटों की कोरोना एंटीजन जांच की जा रही है। इसमें अबतक पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 
  • कानपुर जिले के सभी सभी मतगणना सेंटरों पर वोटों की गिनती का काम शुरू हो चुका है। बारी-बारी से एजेंटों को प्रवेश दिया जा रहा है।
  • सरसौल ग्राम सभा के भदासा में प्रधान प्रत्याशी बिट्टन ने उमा को 156, सेमरुवा में शनि सिंह ने अयोध्या प्रसाद को 126, खोजऊपुर में लक्ष्मीनारायण ने राजबहादुर को 30, खुजौली में रेखा ने मालती को 74, अखरी में रमेश ने राजकुमार को 110 और तिवारीपुर में रामप्रसाद पासवान ने राजेंद्र को 16 वोटों से हराया। इसके अलावा ग्राम प्रधान पद के लिए सुभौली में किरन पाण्डेय ने जीत दर्ज की। 
  • शिवराजपुर विकासखंड के भीटी ग्राम पंचायत से रीता देवी ने अपने प्रतिद्वंद्वी मीरा देवी को 105 मतों से पराजित किया। ग्राम पंचायत पर भी 15 वर्ष बाद मतदान हुआ था। यहां भी विकास दुबे की धमक के चलते लगातार निर्विरोध प्रधान चुने जाते रहे थे।भीतरगांव विकासखंड में प्रधान पद के लिए ग्राम पंचायत गूजा से लक्ष्मी देवी, तेलियावर से राजेश कुमार, महोलिया से रामबाबू, चिरली से उर्मिला देवी, सचौली से राघवेंद्र सिंह, मेहरौली से कालिका प्रसाद, चतुरीखेड़ा से अमरपाल, मोहम्मदपुर से बृजेश कुमार, वीरनखेड़ा से शिव देवी वर्मा और पसेमा से महेंद्र यादव ने जीत दर्ज की।
  • ग्रामीण क्षेत्र बिधनू ब्लॉक में अब तक कुल 12 प्रधान प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। इसमें अग्रलिखित नाम शामिल हैं: राम खेड़ा से शिव देवी (435), ओरियारा से श्री वीर सिंह (382), जरकला से श्री हरि नारायण (558), सेन पश्चिम पारा से लालमन (काजल किरन) (917), उदयपुर ग्राम सभा से शिवपाल (762), कठोंगर ग्राम सभा से श्री समर सिंह (299), बाजपुर से श्री राजेंद्र (292), हरबसपुर से श्रीमती पूजा देवी (814), कठेरुआ से मुनेश कुमार (402), जामू से श्री जनार्दन सिंह (1168), भारू सेश्री शेखर सिंह राणा (251) व शंभुआ ग्राम सभा से प्रधान पद के प्रत्याशी (1081)।
  • घाटमपुर के पतारा में  50 ग्राम पंचायत में 22 सीटों के परिणाम देर शाम तक घोषित कर दिए गए। इसमें मूसेपुर से मनीषा देवी, मछैला से शैलेंद्र सिंह सचान, मिरानपुर से मणिशंकर, रतनपुर से रामचंद्र, ककरहिया से जय प्रकाश, सिरोह से नीरज कुमार, कठीपुर से मीना वर्मा, आगापुर से बीनादेवी, सराय से शिव देवी, रायपुर से कविता, बरनांव से रानी देवी, भदेवना से विमला देवी, पहेवा से सुमन, दिवली से उदित कुमार, केवड़िया से उमा भारती, मिर्जापुर से राजेश, खेमपुर से जयराम सिंह, तेजपुर से अर्चना देवी, दुरौली से दीक्षा, छाजा से अनुज कुमार, बरौली से रन्नो, बारादौलतपुर से कृष्णचंद्र बने विजेता।
  • कल्याणपुर ब्लाक से प्रधान निर्वाचित हो चुके हैं। इसमें गढ़ी कानपुर से अजीत पासवान, कटरी लोधवाखेडा श्रीमती निर्मला देवी, नकटू से काजल, परगही बांगर से पूनम सिंह, सिंहपुर कछार से श्रीकांत त्रिपाठी, हृदयपुर से रूपराम, ईश्वरी गंज से संतोष कुमार, सुरार से पंकज यादव, भौती प्रतापपुर से बीनू, पतरसा से शिव देवी, धरमंगदपुर से रेनू देवी, मकसूदाबाद से नरेंद्र कुमार, गोपालपुर से कुषमा विजयी घोषित हुए हैं। 
  • कल्याणपुर ब्लाक से बीडीसी भी निर्वाचित हो चुके हैं। इनमें हृदयपुर वार्ड 63 से सिया कांति , गाढ़ी कानपुर वार्ड 85 से शिव कांति देवी, लोधवा खेड़ा से गोविंद, पतरसा वार्ड 45 से देवी प्रसाद, भौंती प्रतापपुर वार्ड 52 से रामा, वार्ड 54 से आदित्य, वार्ड 53 से राजकुमार, नकटू से मिलन देवी, सुरार वार्ड 70 से साधना, सचेंडी वार्ड 75 से सुशील कुमार, मकसूदाबाद वार्ड 57 से सुनील, बगदौधी बांगर से वीरेंद्र कुमार, धरमंगदपुर से शालिनी, धरमंगदपुर द्वितीय से नीरज, ईश्वरी गंज से रेखा विजयी घोषित हुए हैं। 
  • मुस्ता जिला पंचायत पर सपा समर्थित कार्तिकेय शुक्ला 1640 मतों से भाजपा के सोनू कटियार से आगे चल रहे हैं अभी 3800 मतों की गणना शेष होना बाकी है। वहीं, बिलहन जिपं पर बसपा समर्थित कृष्ण मुरारी पाल 946 वोटों से प्रतिद्वंद्वी भाजपा के सोमेंद्र सिंह से आगे चल रहे हैं यहां अभी तीन चरणों के 4850 की मतगणना होनी बाकी है।
  • घाटमपुर की 78 ग्राम पंचायतों में 28 सीटों पर प्रधान पद और भीतरगांव की 77 ग्राम पंचायतों में 32 सीटों पर प्रधान पद के परिणाम रात दस बजे तक घोषित हो चुके हैं। 
  • घाटमपुर के 106 क्षेत्र पंचायत सदस्य में 20 सीटों पर बीडीसी,  भीतगांव के 89 क्षेत्र पंचायत सदस्य में 04 सीटों पर बीडीसी के नतीजे आ चुके हैं। 
  • सपा के राजू दिवाकर 1900 वोटों से प्रतिद्वंद्वी भाजपा के अवधेश कोरी से आगे चल रहे हैं। अभी चौबेपुर के दो चरण तथा कल्याणपुर के तीन चरणों की मतगणना होना बाकी है। 
  • घाटमपुर के पतारा विकास खंड में कुल 50 ग्राम पंचायतें हैं। रविवार को मतगणना में जब दुरौली ग्राम पंचायत  का रिजल्ट आया तो जीत हार का अंतर महज आठ वोटों से रहा। जिसमें विजेता रहीं दीक्षा ने 292 व उनको टक्कर दे रहीं प्रीती ने 284 वोट पाए। 

चुनावी समर में तय होगा 9711 प्रत्याशियों का भाग्य

प्रधान पद के 590 पदों के लिए 4485 उम्मीदवार चुनावी समर में उतरे तो जिला पंचायत के 32 पदों के लिए 399 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। इसी तरह क्षेत्र पंचायत सदस्य के 766 पदों के लिए 3402 उम्मीदवारों ने अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की। क्षेत्र पंचायत सदस्य की 789 सीटें हैं, लेकिन 23 पर पहले से ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। रविवार सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो चुकी है और कुछ घंटों के बाद परिणाम आना शुरू हो रहे हैं। उम्मीदवारों ने अपने एजेंटों को बारी बारी से प्रवेश दिया जा रहा है। मतगणना के लिए 98 कक्ष बनाए गए हैं। राज्य सरकार ने तीन दिनों का कोरोना कर्फ्यू लगा दिया है, ऐसे में कोई भी विजय जुलूस नहीं निकाल सकता है। निर्वाचन आयोग ने भी कहा है कि अगर कोई जुलूस निकालता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। 

एक कक्ष में चार टेबल पर मतगणना

प्रत्येक कक्ष में चार-चार टेबल लगाई गई हैं। एक टेबल पर सिर्फ मतपत्रों की छटाई और फिर तीन अन्य टेबलों पर मत गिने जा रहे हैं। जिन ग्राम पंचायतों, क्षेत्र पंचायत सदस्य वार्डों और जिला पंचायत वार्ड के मतपत्र पहले गिने जाने हैं, उनके उम्मीदवारों और एजेंट सुबह सात बजे से ही पहुंच गए हैं। मतगणना के लिए कुल 73 सौ कर्मचारी लगाए गए हैं और इसमें 10 फीसद कर्मचारी रिजर्व हैं। आठ- आठ घंटे की ड्यूटी मतगणनाकर्मियों की लग रही है। घाटमपुर में कैप्टन सुखवासी सिंह जनता इंटर कॉलेज, पतारा में नेहरू विद्या पीठ इंटर कॉलेज व भीतरगांव पंडित बेनी सिंह इंटर कालेज व अन्य ब्लाकों के मतगणना केंद्रों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उम्मीदवारों और एजेंटों ने कराई जांच

निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों और एजेंटों के लिए एंटीजन या आरटीपीसीआर जांच अनिवार्य किया है। ऐसे में शनिवार को जांच कराने के लिए उम्मीवार और एजेंट पूरे दिन जुटे रहे। हालांकि आयोग ने कहा है कक मतगणना कक्ष के बाहर सभी कर्मचारियों, उम्मीदवारों और एजेंटों की थर्मल स्कैनिंग की जाए और अगर कोई बिना मास्क के जाना चाहे तो उसे रोका जाए। हर किसी के ऑक्सीजन लेवल की जांच भी की जा रही है। 

1388 उम्मीदवारों के गले में पड़ेगी जीत की माला 

प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पद के 1385 पदों पर वैसे तो 8286 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 1385 उम्मीदवारों के गले में जीत की माला पड़ेगी और शेष उम्मीदवारों के हाथ मायूसी लगेगी। प्रधान 590 पद हैं और उम्मीदवार हैं 4485 इनमें से 3985 उम्मीदवारों के हाथ मायूसी लगनी तय है। जिला पंचायत सदस्य के 32 पदों पर 399 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं जीत तो 32 की ही होगी, लेकिन शेष उम्मीदवारों को तो हार का सामना करना है। ऐसे ही क्षेत्र पंचायत सदस्य के 766 पदों के लिए 3402 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा है। अब इनमें से 766 के गले में जीत की माला पड़ेगी और शेष उम्मीदवारों के हाथ मायूसी लगेगी। 

किस पद के कितने उम्मीदवार मैदान में

 ब्लाक  प्रधान पद उम्मीदवार  बीडीसी पद   उम्मीदवार
 सरसौल  62  443  93  456
 बिधनू   59  348  88  363
 शिवराजपुर  64  252  58  420
 पतारा   50  478  68  249
 कल्याणपुर  49  424  83  245
 चौबेपुर  58  403  69  298
 बिल्हौर  68  144  86  146
 घाटमपुर  78  716  104  451
 ककवन  25  450  30  341
 भीतरगांव  77  577  87  433

कानपुर देहात जिले में 10 केंद्रों पर मतगणना

कानपुर देहात जिले में सुबह आठ बजे से 10 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। सुबह 10 बजे से सबसे पहले प्रधान पद का परिणाम आने की उम्मीद है। 408 जिला पंचायत सदस्य समेत प्रधान, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य पद पर चुनाव लड़ने वालों का भाग्य मतपेटी से धीरे धीरे बाहर निकल रहा है। 5405 मतगणना कर्मी शामिल हैं और करीब 36 घंटे तक मतगणना चल सकती है। तीन चरण में की जाएगी और 12 घंटे तक पहली टीम मतगणना करेगी इसके बाद ही उन्हें आराम दिया जाएगा व दूसरी टीम जिम्मेदारी संभालेगी। मतगणना के चक्र के हिसाब से प्रत्याशी व एजेंट को बुलाया जा रहा है ताकि अनावश्यक भीड़ न हो। कोविड प्रोटोकाल का भी पालन कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.