Move to Jagran APP

कैसे सीओ हैं आप कार्रवाई तक नहीं करते..., कानपुर में एक दिन की डीएम ने लगाई फटकार

बालिका दिवस पर टॉपर छात्राओं को एक दिन का अधिकारी बनने का मौका दिया गया तो शिवाजी इंटर कॉलेज की टॉपर रहीं मधु यादव ने जिलाधिकारी की कुर्सी संभाली। उन्होंने फरियादियों की शिकायतें सुनीं और जिम्मेदार अफसरों से कार्रवाई में लापरवाही न करने की बात कही।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 07:56 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 07:56 AM (IST)
कानपुर में मधु यादव ने संभाली जिलाधिकारी की कुसी।

कानपुर, जेएनएन। बालिका दिवस पर हाईस्कूल और इंटर परीक्षा टॉप करने वाली छात्राओं को एक दिन के लिए प्रशासनिक पदों की कमान दी गई तो उनकी चुस्त कार्यशैली देखने लायक थी। सख्त तेवर, गंभीरता, संवेदनशीलता, समस्याओं और शिकायतों के त्वरित निस्तारण ने फरियादियों का भी दिल जीत लिया।

loksabha election banner

कानपुर में डीएम कार्यालय में बतौर डीएम शिवाजी इंटर कॉलेज अर्रा की टॉपर रहीं मधु यादव के सामने घाटमपुर क्षेत्र के केवडिय़ा गांव निवासी राजू शुक्ला अपना दर्द बयां करते हुए रो पड़े। बोले, मैडम किराए के मकान में रहता हूं। गांव के पूर्व प्रधान गांव छोडऩे के लिए कह रहे हैं। आए दिन मारपीट करते हैं। बगल खड़ी बेटी रोशनी की आंखें भी भर आईं। मधु ने कहा, आप रोएं नहीं। पुलिस के पास गए थे? राजू ने बताया कि जी मैडम, गया था लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इस मधु ने तुरंत ही सीओ को फोन लगा दिया। कहा, मैं एक दिन की डीएम मधु यादव बोल रही हूं। कैसे सीओ हैं आप...पीडि़तों की शिकायत पर कार्रवाई नहीं करते। इन्हेंं भेज रही हूं, कार्रवाई करके बताएं। मधु के तेवर देख वहां मौजूद अफसर भी अवाक रह गए। बिठूर के परगही गांव निवासी रामशरन सिंह ने उनकी भूमि पर दबंगों के कब्जे और जान से मारने की धमकी मिलने की शिकायत की। उनकी भी पुलिस ने सुनवाई नहीं की।

मधु ने उनके क्षेत्र के सीओ को भी फोन लगाया और कहा, सीओ साहब किसी गरीब की जमीन कब्जा हो रहा है और आप हल्के में ले रहे हैं। दोषी पर कार्रवाई करके अवगत कराएं। यशोदानगर निवासी रामबाबू ने भूमि के दाखिल खारिज में बूढ़पुर मछरिया के लेखपाल के दो लाख रुपये घूस मांगने की बात कही। मधु ने फोन लगाकर लेखपाल को परिचय दिया। कहा, दाखिल खारिज के लिए रिपोर्ट लगाने के लिए दो लाख रुपये घूस चाहिए। लेखपाल ने कहा, नहीं मैडम...घूस नहीं मांगी। रामबाबू ग्राम समाज की भूमि पर काबिज हैं। डीएम बनी छात्रा ने कहा, ठीक है आप होल्ड रखिए।

फरियादी से पूछा, क्यों रामबाबू जी...आपको पता है किससे आप आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने कहा, मैडम...झूठ नहीं बोल रहा हूं। इस पर मधु ने एसडीएम को जांच कराने का आदेश दिया। नवाबगंज की अर्चना की शिकायत थी कि नायब तहसीलदार सदर विराग करवरिया की कोर्ट में नामांतरण संबंधी वाद दो साल से चल रहा है। सिर्फ तारीख मिल रही है। नायब तहसीलदार को फोन लगा मधु ने कहा, नायब साहब तारीख पर तारीख न दें। अगली तारीख पर ही वाद निस्तारित कर बताएं। वरासत के मामले में तहसीलदार से कहा, अगली डेट में वरासत दर्ज हो जाए। इससे पहले डीएम आलोक तिवारी ने इस मेधावी छात्रा को अपनी कुर्सी पर बैठाया और उन्हेंं कार्यप्रणाली भी समझायी।

आइएएस बनने का सपना

मधु ने कहा कि वह आइएएस बनना चाहती है और इसीलिए पूरी लगन से पढ़ाई कर रही है। एक दिन की डीएम बनकर यह समझ में आया कि जिम्मेदारी बड़ी है और चुनौती भी। पुलिस से जुड़े ज्यादा मामले आने पर कहा कि पुलिस को कार्यप्रणाली सुधारने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.