जागरण संवाददाता, कानपुर : मेट्रो का भूमिगत निर्माण कार्य कराने के लिए उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के अधिकारियों ने शनिवार दोपहर डीसीपी ट्रैफिक संग बैठक करके बड़ा चौराहे से परेड के बीच वाहनों का रूट डायवर्जन लागू कर दिया। अब कार्य खत्म होने तक बड़ा चौराहे से आने वाले वाहन अस्पताल रोड व सद्भावना चौक होकर परेड जाएंगे और परेड से आने वाले वाहन चर्च रोड, डाकघर रोड होते हुए बड़ा चौराहा आएंगे। हालांकि डायवर्जन लागू करने से पहले न तो वैकल्पिक मार्गों पर अतिक्रमण हटाया गया और न ही सड़क किनारे खड़े वाहन। गनीमत रही कि साप्ताहिक बंदी के कारण वाहनों का दबाव कम होने से कहीं जाम की स्थिति नहीं बनी।

परेड चौराहे पर मल्टीलेवल पार्किंग के पास मेट्रो का भूमिगत कार्य कराया जा रहा है। मेट्रो के अधिकारियों ने काफी पहले ही बड़ा चौराहे से परेड के बीच वाहनों का आवागमन बंद करके रूट डायवर्जन लागू करने के लिए ट्रैफिक पुलिस से कहा था। गुरुवार को ट्रैफिक पुलिस ने साढ़े तीन घंटे का ट्रायल कराया था। बड़ा चौराहे से परेड आने जाने वाले वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से गुजारा गया था। इस दौरान अतिक्रमण और अवैध पार्किंग के चलते भीषण जाम लगा था। शनिवार दोपहर डीसीपी ट्रैफिक के साथ हुई बैठक के दौरान यूपीएमआरसी के अधिकारियों ने अपने मार्शल जवान लगाकर डायवर्जन लागू कर दिया। हल्के वाहन बड़ा चौराहे से आइएमए भवन व किताब मार्केट होते हुए परेड भेजे गए। बसें व अन्य भारी वाहन कोतवाली चौराहे से अस्पताल रोड व किताब मार्केट होकर गुजारे गए। इसी तरह परेड से सभी वाहन चर्च रोड, सोमदत्त प्लाजा के पीछे वाली सड़क व वीआइपी रोड से निकाले गए।

---

यूपीएमआरसी ने शनिवार से डायवर्जन लागू कर दिया। नवीन मार्केट के आसपास परिवर्तित मार्गों पर साइन बोर्ड व बैरीकेडिंग की व्यवस्था की गई है। ट्रैफिक संचालन के लिए यूपीएमआरसी ने पर्याप्त संख्या में मार्शल तैनात किए हैं। रास्तों से अतिक्रमण व अवैध पार्किंग में खड़े वाहन हटवाए जाएंगे। डीसीपी पूर्वी को पत्र भेजा गया है।

बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी ट्रैफिक

-----

डायवर्जन प्लान लागू किया गया है। तय हुआ है कि नवीन मार्केट स्थित कल्याण जी बेकरी से परेड चौराहे तक बैरीकेडिग के समानांतर 12 फीट रास्ते पर केवल हल्के वाहन प्रवेश करेंगे। भारी वाहन एंपायर लेन से परेड चौराहे पर पहुंचेंगे। यातायात पुलिस के निर्देशानुसार डायवर्जन प्लान का क्रियान्वयन किया जाएगा।

पंचानन मिश्रा, उप महाप्रबंधक जनसंपर्क, यूपीएमआरसी

Edited By: Jagran