Move to Jagran APP

संक्षेप में पढ़िए - कानपुर नगर की शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी खबरें

कानपुर में शिक्षा के क्षेत्र में रोजाना अलग-अलग जगह से गतिविधियां रहती है। शुक्रवार को भी शहर में शिक्षा विभाग से जुड़ी कई अहम खबरें मिली है। हम आपको यहां शिक्षा से जुड़ी छोटी-बड़ी खबरें बता रहे है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 07:16 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 07:16 AM (IST)
संक्षेप में पढ़िए - कानपुर नगर की शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी खबरें
कानपुर नगर में शिक्षा से जुड़ी खबरें।

सीएसजेएमयू में हुआ चिकित्सकों का सम्मान

loksabha election banner

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में शुक्रवार को डाक्टर्स डे के उपलक्ष्य में शहर के कई चिकित्सकों का सम्मान किया गया। सेंटर फार एकेडमिक सभागार में हुए कार्यक्रम में प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी ने डा. संगीता सारस्वत, डा. रेनू गहलोत, डा. सुमनलता वर्मा, डा. गरिमा शर्मा, डा. कुलदीप सिंह, डा. विष्णु टंडन, डा. गौतम दत्ता, डा. अमित द्विवेदी, डा. अविनाश यादव, डा. वर्षा प्रसाद को प्रशस्तिपत्र दिए। स्कूल आफ हेल्थ साइंसेज के निदेशक डा. दिग्विजय शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया।

प्रबंधन कोर्स से विकसित होते हैं उद्यमिता के गुर

छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय के स्कूल आफ बिजनेस मैनेजमेंट में बीबीए व एमबीए के छात्र-छात्राओं के लिए करियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सौरभ जुनेजा ने बताया कि आज कई क्षेत्रों में प्रबंधन के छात्रों को वरीयता दी जाती है l इससे विद्यार्थियों में उद्यमिता के गुर विकसित होते हैं। कार्यशाला संयोजक डा. अर्पणा कटियार ने कहा कि संस्थान की ओर से छात्रों में नेतृत्व क्षमता विकसित करने की कोशिश की जा रही है। इस दौरान चारू खान, सुधांशु राय, विवेक सिंह सचान आदि रहे।

वर्षा ऋतु में आयुर्वेद चिकित्सा बेहद कारगर

डाक्टर्स डे पर लाल बंगला स्थित आरोग्य क्लीनिक में बच्चों के लिए स्वर्ण प्राशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयुर्वेदाचार्य डा. वंदना पाठक ने बताया कि बीमारियों से बचने के लिए आयुर्वेद में बहुत सारे उपाय हैं। स्वर्ण प्राशन एक महत्वपूर्ण उपाय है। पुष्य नक्षत्र में स्वर्ण प्राशन का सेवन बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। कार्यक्रम में 49 बच्चों को स्वर्ण प्राशन का सेवन कराया गया। बच्चों के माता-पिता को भी दिनचर्या व वर्षा ऋतु में आयुर्वेद की मदद से बीमारियों को दूर रखने के गुर सिखाए गए।

भाभा कवच बनाने वाले अधिकारी व कर्मचारियों का सम्मान

ट्रूप कंफर्ट्स लिमिटेज की इकाई आयुध उपस्कर निर्माणी (ओईएफ) के सभागार में शुक्रवार को भाभा कवच उत्पादन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। महाप्रबंधक अखिलेश कुमार ने उन्हें प्रतीक चिह्न व प्रमाणपत्र प्रदान किया। इस दौरान एमसी बालासुब्रमण्यम, ग्रुप बी अधिकारियों की कार्य समिति ,यूनियन एसोसिएशन के पदाधिकारी भी रहे। सम्मानित होने वालों में अधिकारी सिबु निगम, तीन कार्यवेक्षक व 24 कर्मचारी रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.