कानपुर, जेएनएन। यतीमखाना में शनिवार को हुए बलवे को भड़काने के आरोप में बेकनगंज थाने में सुन्नी उलमा कौंसिल के महामंत्री हाजी सलीस समेत 14 लोगों को नामजद किया गया है। इसमें असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन से जुड़े नेता भी शामिल हैं। पुलिस ने देर रात तक नौ आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया था। हाजी सलीस समेत पांच आरोपित फरार हैं। पुलिस के अनुसार हाजी सलीस स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया (सिमी) से भी जुड़ा रहा है।

एस-10 सदस्यों के रिश्तेदारों के भी नाम

बेकनगंज थाने में शनिवार को यतीमखाना में हुए बवाल को लेकर 14 बवालियों को नामजद करते हुए डेढ़ हजार से अधिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। एडीजी प्रेम प्रकाश ने बताया कि पुलिस की जांच में सामने आया है कि उपद्रव करने वालों में तमाम लोग एआइएमआइएम (आल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन) से जुड़े रहे हैं। इसमें कुछ पार्टी के नेता बताए जा रहे हैं। उनकी पहचान कर ली गई है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। वहीं सीओ सैफुद्दीन बेग ने बताया कि बवाल करने वालों में कुछ एस-10 सदस्यों के रिश्तेदारों के भी नाम सामने आए हैं। उनकी भी तलाश जारी है।

मुकदमे में हाजी सलीस का नाम आने के बाद पुलिस अफसर सतर्क हो गए हैं। सलीस सिमी से जुड़ा है और सिमी देश का आतंकी संगठन है। इसे लेकर पुलिस के अधिकारी पहले से कह रहे थे दंगों में सिमी का हाथ आ रहा है। यहां के धर्मगुिरु भी कह रहे हैं कि बवाल में बाहरी लोगों का हाथ है। इस नाम आने से साफ हो रहा है कि सभी लोग सही कह रह है। यतीमखाना में पहले दिन हुए बवाल में जींस टीशर्ट में शामिल युवतियों को भी देखकर यही आशंका व्यक्त की जा रही थी।

मुंशीपुरवा का सुलेमान है मास्टरमाइंड

बाबूपुरवा में शुक्रवार को हुए बवाल में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। अब तक जुटाए गए साक्ष्यों में पता चला है कि बवाल का मास्टरमाइंड मुंशीपुरवा का सुलेमान है। पुलिस के मुताबिक सुलेमान ने ही नमाज से घर लौट रही भीड़ को बवाल के लिए भड़काया। बवाल के बाद से सुलेमान कानपुर से बाहर है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। अधिकारियों की मानें तो उसकी लोकेशन पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर मिली है। पुलिस की एक टीम उसकी गिरफ्तारी में लगी है।

ये हुए गिरफ्तार

बवाल और तोडफ़ोड़ करने वालों में देर रात तक पुलिस ने मो. यासीन, अब्दुल रहमान, मो. मुस्तफा, परवेज खान, मो. अरमान, नदीम, मोहसिन, मो. ताहिर, मो. अहसान समेत 15 को गिरफ्तार कर लिया। मुकदमे में हाजी सलीम व गिरफ्तार आरोपितों के अलावा गुड्डू उर्फ जावेद, हाजी इश्तियाक, मेहराज, इरफान को भी नामजद किया गया है।

Edited By: Abhishek