Move to Jagran APP

Kumbh Mela 2021: हरिद्वार जाने से पहले पढ़ें यह जरूरी खबर और जानें - कानपुर सेंट्रल से ट्रेनों की स्थिति

Kumbh Mela 2021 रेलवे अधिकारियों के मुताबिक महाशिवरात्रि के पर्व को देखते हुए कानपुर होकर कुछ और स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार चल रहा है। चूंकि शाही स्नान पर रेलवे का अधिक ध्यान है इसलिए जल्द ही विशेष ट्रेनाें की घोषणा हो सकती है।

By Shaswat GuptaEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 03:20 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 05:41 PM (IST)
Kumbh Mela 2021: हरिद्वार जाने से पहले पढ़ें यह जरूरी खबर और जानें - कानपुर सेंट्रल से ट्रेनों की स्थिति
कानपुर सेंट्रल से हरिद्वार कुंभ जाने वाली ट्रेनों की सांकेतिक तस्वीर।

कानपुर, [जागरण स्पेशल]। हरिद्वार में शुरू हो रहे आस्था के महापर्व यानि कुंभ का प्रथम स्नान 14 जनवरी को है। कुंभ स्नान के लिए शहर से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार जाएंगे, लेकिन उनके लिए मौजूदा ट्रेनें कम पड़ना तय है। दरअसल कोरोना संक्रमण और बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए कानपुर सेंट्रल से हरिद्वार के लिए मात्र दो ही ट्रेनें हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कानपुर सेंट्रल से ट्रेन छूटने या आरक्षण न मिलने पर क्या करें। 

loksabha election banner

कानपुर से हरिद्वार जाने वाली ट्रेनों की ये है स्थिति

  • सेंट्रल से जाने वाली जबलपुर-हरिद्वार साप्ताहिक ट्रेन है, जो प्रत्येक गुरुवार को चलायी जाती है। इसमें सेकेंड स्लीपर की सभी सीटें फुल हैं जबकि अन्य श्रेणी में सीटें हैं। 
  • हरिद्वार के लिए दूसरी ट्रेन इलाहाबाद-जम्मूतवी लिंक एक्सप्रेस चल रही है, जाे सप्ताह में तीन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलती है। इस ट्रेन की सभी श्रेणी में सीटें फिलहाल हैं लेकिन जल्द ही यह भी फुल हो जाएंगी। ऐसे में कुंभ स्नान की इच्छा रखने वाले कानपुर के श्रद्धालु इन ट्रेनों में आरक्षण कराने से चूके तो फिर उन्हें लखनऊ से ही ट्रेन पकड़नी होगी। 

कोरोना का पड़ा असर 

लखनऊ से हरिद्वार के लिए कई ट्रेनें चलती थीं लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते कुछ ट्रेनाें को रद कर दिया गया है। हालांकि कुछ ट्रेनों का संचालन का अब भी जारी है। कानपुर सेंट्रल से ट्रेन छूटने या आरक्षण न मिलने पर आप लखनऊ से चलने वाली विशेष ट्रेनों से हरिद्वार जा सकते हैं। 

लखनऊ से हैं यह विशेष ट्रेन 

  • ट्रेन संख्या 02327 उपासना एक्सप्रेस जो अब विशेष ट्रेन बनकर चल रही है
  • ट्रेन संख्या 05001 मुजफ्फरपुर-देहरादून एक्सप्रेस
  • ट्रेन संख्या 05005 गोरखपुर-देहरादून एक्सप्रेस जो अब त्योहार स्पेशल बनकर चल रही है
  • ट्रेन संख्या 02191 जबलपुर-हरिद्वार त्योहार स्पेशल। यह कोरेाना संक्रमण के दौरान चलायी गई है

यह हैं प्रमुख स्नान

  • 14 जनवरी मकर संक्रांति
  • 11 फरवरी महाशिवरात्रि, मौनी अमावस्या
  • 16 फरवरी बसंत पंचमी
  • 27 फरवरी माघ पूर्णिमा
  • 13 अप्रैल चैत्र शुक्ल प्रतिपदा
  • 21 अप्रैल राम नवमी 

मिल सकती हैं और ट्रेन

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक महाशिवरात्रि के पर्व को देखते हुए कानपुर होकर कुछ और स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार चल रहा है। चूंकि शाही स्नान पर रेलवे का अधिक ध्यान है इसलिए जल्द ही विशेष ट्रेनाें की घोषणा हो सकती है। 

इनका ये है कहना 

हरिद्वार में कुंभ को लेकर कुछ और ट्रेनों को चलाने पर रेलवे बोर्ड विचार कर रहा है। जैसे ही निर्देश प्राप्त होंगे, घोषणा कर दी जाएगी। - अमित मालवीय, जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.