कानपुर, जागरण संवाददाता। निजी कंपनियों में युवाओं को योग्यता अनुसार नौकरी दिलाने पर सरकार का पूरा जोर है। इसके लिए आइटीआइ, सेवायोजन कार्यालय व कौशल विकास मिशन को सक्रिय किया गया है। इसी क्रम में तीनों संस्थानों के संयुक्त तत्वाधान में बुधवार को राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ), पांडु नगर में वृहद रोजगार मेला लगाया गया।

कंसल्टेंसी फर्म कंपनियों में मैनपावर सप्लाई का ठेका लेकर मेले में पहुंची। बेरोजगार अभ्यर्थी रोजगार की आस में मेले में घूमते रहे और अंत में बायोडाटा जमाकर लौट गए। आयोजकों ने मेले में 48 कंपनियों के लिए 2463 में से 1155 अभ्यर्थियों के चयन का दावा किया।

सुबह वृहद रोजगार मेले का उद्घाटन जिला पंचायत अध्यक्ष स्वप्निल वरुण, नोडल प्रधानाचार्य डा. नरेश कुमार और मेला प्रभारी अरुण मिश्रा ने किया। मेले में दोपहर साढ़े 12 बजे तक सात नंबर स्टाल पर कपारो इंजीनियरिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के प्रतिनिधि नहीं पहुंचे। यहां पर आइटीआइ कर्मचारी बायोडाटा जमा करा रहे थे।

स्टाल नंबर आठ पर करियर ब्रिज कंसल्टेंसी के प्रतिनिधि ने गुजरात में नौकरी देने वाली 13 कंपनियों के लिए युवाओं से बायोडाटा जमा करा लिया। सभी युवाओं को फोन आने का आश्वासन दिया गया। मेले में ट्रैक्टर बनाने वाली नोएडा की न्यू हालैंड और हिंदुस्तान यूनीलिवर कंपनी ने पूरी प्रक्रिया के तहत साक्षात्कार लिए। प्लेसमेंट प्रभारी प्रमोद पांडेय, अजय द्विवेदी, विनय चौहान, मुकेश श्रीवास्तव, अमरनाथ, अमित दीक्षित और विभव पांडेय मौजूद रहे।

आइटीआइ से फिटर ट्रेड में प्रशिक्षण ले चुके हैं। मेले में तीन अलग-अलग स्टाल पर गए, वहां पर कंसल्टेंसी फर्म के प्रतिनिधियों ने बायोडाटा जमाकर जल्द फोन आने की बात कहकर इंतजार करने को कहा।

जितेंद्र, निवासी बिठूर

आइटीआइ से ट्रैक्टर मैकेनिक ट्रेड का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। मेले में दो कंपनियों को छोड़कर जिस भी स्टाल पर पहुंचे वहां पर कंसल्टेंसी फर्म के लोग बैठे बायोडाटा ले रहे थे। नौकरी किस कंपनी में मिलेगी, इस प्रश्न के जवाब में प्रतिनिधियों ने जल्द फोन आने की बात कही। - अभिनव कुमार, निवासी घाटमपुर

Edited By: Abhishek Agnihotri

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट