Move to Jagran APP

Kanpur News: 2024 लोकसभा चुनाव से पहले कानपुर में बिछ जाएगा मेट्रो का जाल, इन स्टेशनों के बीच चलेगी मेट्रो

शहर के लोगों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। यूं तो मेट्रो का आइआइटी से नौबस्ता तक का पहला कारिडोर अगले वर्ष नवंबर तक पूरा होगा लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले सेंट्रल स्टेशन तक मेट्रो दौड़ने लगेगी।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Thu, 01 Jun 2023 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 04:28 PM (IST)
Kanpur News: 2024 लोकसभा चुनाव से पहले कानपुर में बिछ जाएगा मेट्रो का जाल, इन स्टेशनों के बीच चलेगी मेट्रो
2024 लोकसभा चुनाव से पहले कानपुर में बिछ जाएगा मेट्रो का जाल, इन स्टेशनों के बीच चलेगी मेट्रो

राजीव सक्सेना, कानपुर: शहर के लोगों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। यूं तो मेट्रो का आइआइटी से नौबस्ता तक का पहला कारिडोर अगले वर्ष नवंबर तक पूरा होगा लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले सेंट्रल स्टेशन तक मेट्रो दौड़ने लगेगी।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के मुताबिक, फरवरी 2024 तक आइआइटी से सेंट्रल स्टेशन तक की ट्रेनें शुरू कर दी जाएंगी। इसके आगे झकरकटी बस अड्डा से नौबस्ता तक के रूट पर 2024 के अंत में ट्रेनें शुरू होंगी। विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले 28 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ आइआइटी से मोतीझील तक के मेट्रो प्राथमिक कारिडोर का उद्घाटन किया था।

2024 तक शुरू हो जाएगी मेट्रो

इसके बाद मेट्रो को नवंबर 2024 के अंत में नौबस्ता तक ट्रेनों को चलाने की घोषणा की गई थी लेकिन अब मेट्रो फरवरी 2024 तक सेंट्रल स्टेशन तक मेट्रो ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रहा है। चुन्नीगंज से नयागंज स्टेशन तक सुरंग की खोदाई जारी है।

दिसंबर के अंत तक सेंट्रल स्टेशन तक खोदाई का काम पूरा हो जाएगा और आइआइटी से सेंट्रल स्टेशन तक ट्रैक बिछ जाएगा। जाम से मिलेगी निजात: चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा और नयागंज शहर के सबसे व्यस्त इलाकों में शामिल हैं।

यहां बड़ी बाजारें हैं, जहां से हर रोज लाखों लोगों का आवागमन होता है। ऐसे में मेट्रो सुविधा शुरू होने पर हजारों लोगों को राहत मिलेगी। इन क्षेत्रों में आटो-ईरिक्शा चालकों की मनमानी पर भी लगाम लगेगी।

इन स्टेशनों के बीच चलेगी मेट्रो

आइआइटी, कल्याणपुर, एसपीएम, विश्वविद्यालय, गुरुदेव, गीतानगर, रावतपुर, लाला लाजपत राय अस्पताल, मोतीझील, चुन्नीगंज, नवीन मार्केट, बड़ा चौराहा, नयागंज, सेंट्रल स्टेशन।

फरवरी में सेंट्रल स्टेशन तक ट्रेनों को चलाया जाएगा। सिविल कार्य पूरे होने के बाद तीन माह का समय ट्रेनों को चलाने के लिए चाहिए। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से कार्य चल रहा है। सेंट्रल स्टेशन के जुड़ते ही यात्रियों की संख्या एक साथ बढ़ जाएगी, इसलिए उसके हिसाब से ही ट्रेनों को भी चलाया जाएगा। स्वदेश कुमार, महाप्रबंधक आपरेशन, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन

मेट्रो योजना

  • 11,076 करोड़ रुपये से बन रहे हैं दोनों कारिडोर
  • 21 स्टेशन हैं पहले कारिडोर में।
  • 09 स्टेशन पर अभी चल रही हैं ट्रेनें।
  • 14 स्टेशन में चलने लगेंगी फरवरी में ट्रेनें।
  • 08 स्टेशन हैं दूसरे कारिडोर में।
  • 29 ट्रेनें चलेंगी पहले कारिडोर में।
  • 10 ट्रेनें चलेंगी दूसरे कारिडोर में।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.