Move to Jagran APP

Kanpur Fire News: 14 घंटे से धधक रहीं 600 दुकानें, ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने मौके पर पहुंच क‍िया न‍िरीक्षण

Kanpur Fire News कानपुर की बासमंडी में स्‍थ‍ित रेडीमेट कापड़ा मार्केट जलकर राख हो गई। गुरुवार देर रात दो बजे लगी आग प‍िछले नौ घंटे से धधक रही है। लखनऊ से हाइड्रोल‍िक मशीन मंगाई गई है। सेना ने आग पर काबू पाने के ल‍िए मोर्चा संभाला है।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Fri, 31 Mar 2023 08:27 AM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2023 03:51 PM (IST)
Kanpur Fire News: 14 घंटे से धधक रहीं 600 दुकानें, ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने मौके पर पहुंच क‍िया न‍िरीक्षण
Fire In Kanpur: कानपुर कपड़ा मार्केट अग्‍न‍ि कांड में मौके पर ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक

कानपुर, जागरण संवाददाता। Kanpur Fire News अनवरगंज के बांसमंडी में कपड़े की रेडीमेट मार्केट में रात दो बजे लगी आग ने हमराज कंपलेक्स, एआर टावर में रेडीमेड मार्केट सह‍ित करीब 600 से अध‍िक दुकानों को अपनी जद में ले ल‍िया। 14 घंटे बाद भी आग पर पूरी तरह से  काबू नहीं पाया जा सका है। कमिश्नरेट पुलिस ने आग बुझाने के लिए लखनऊ, उन्नाव, कानपुर देहात, सेना की दमकल गाड़ियों को भी बुलवा गया है। 

loksabha election banner

ड‍िप्‍टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बांसमंडी स्‍थ‍ित रेडीमेट कपड़ा मार्केट में लगी आग का न‍िरीक्षण करने पहुंचे। यहां उन्‍होंने पीड़‍ितों से भी बात की। ये ड‍िप्‍टी सीएम का औचक दौरा रहा। उन्‍होंने आग से तबाह हुए पांचों टावरों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा ये दुखद घटना है। इसका राजनीतिकरण करना ठीक नहीं।

बांसमंडी के गारमेंट कंपलेक्स में लगी आग की वजह से न केवल करोड़ों का माल जलकर राख हो गया है बल्कि  रुपये जलने की भी बात सामने आ रही है। व्यापारियों के मुताबिक लगभग हर दुकान में 10- 20 हजार रुपए का रखा रहता है। इन दुकानों में कई प्रतिष्ठान ऐसे हैं जहां बी सी संचालित होती है। एक व्यापारी नेता के मुताबिक बीसी का लगभग 20 करोड रुपए यहां पर रखा हुआ था जो कि जल गया है।

सेना के जवानों के साथ पुल‍िस और दमकल कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। बता दें क‍ि चार कांप्लेक्स में आग लगी है। एआर टावर से आग शुरू हुई। इसके बाद हमराज कंपलेक्स, मसूद कांप्लेक्स और नसीम टावर को भी आग की लपटों ने अपने घेरे में ले लिया।

9 घंटे बाद भी आग धधक रही है। माल बचाने के लिए व्यापारी ई रिक्शा व अन्य साधनों से अपना माल निकालने में जुटे हुए हैं। पूरे इलाके में विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई है ताकि आग बुझाने के दौरान कोई हादसा ना हो। मौके पर करीब 15 थानों का फोर्स और आला अधिकारी नजर बनाए हुए हैं।

गुरुवार देर रात करीब दो बजे अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई जो भड़कते हुए ऊपर की मंज़िलों की दुकानों तक जा पहुंची। धीरे-धीरे आग ने आसपास की भी इमारतों को चपेट में ले ल‍िया। करीब आठ घंटे से आग धधक रही है। लखनऊ से हाइड्रोल‍िक फायर ब्रिगेड मशीन मंगाने के साथ ही सेना ने मोर्चा संभाला है।

लखनऊ से आए फायर प्रीवेंशन टीम के अनिमेष सिंह ने बताया कि अग्निशमन विभाग की ओर से बहुमंजिला इमारत या बिल्डिंग में सेटबैक पर जोर दिया जाता है जितने भी कांप्लेक्स यहां पर बने हुए हैं उनमें से किसी में भी सेटबैक नहीं था, अगर ऐसा होता तो एक कांप्लेक्स से दूसरे कांपलेक्स तक आग नहीं फैलती और इसे समय रहते ही बुझा लिया जाता।

बता दें क‍ि देर रात एआर टावर में रेडीमेड मार्केट आग की लपटें उठती देख कर राहगीरों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। मौके पर अनवरगंज पुलिस के साथ मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा व लाटूश रोड मीरपुर फजलगंज और जाजमऊ आदि फायर स्टेशनों से करीब छह गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया।

बांसमंडी स्थित हमराज कंपलेक्स के बगल में चार मंजिला एआर टावर स्थित है जिसमें दो दर्जन से अधिक रेडीमेड कपड़ों की दुकानें हैं। गुरुवार रात करीब दो बजे अचानक पहली मंजिल की दुकान में शार्ट सर्किट से आग लग गई जो धीरे-धीरे भड़कते हुए ऊपर की मंज़िल स्थित दुकानों तक जा पहुंची।

मार्केट के छज्जे से आग की लपटें और धुआं उठता देख कर राहगीरों ने अनवरगंज पुलिस के साथ ही कंट्रोल रूम पर फायर ब्रिगेड को जानकारी दी। सूचना मिलते ही मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा लाटूश रोड अग्निशमन अधिकारी कैलाश चंद्रा और फजलगंज अग्निशमन अधिकारी विनोद कुमार पांडेय के साथ मौके पर पहुंचे।

मार्केट में आकर सूचना मिलते ही दुकानदार भी मौके पर पहुंचे और ईद पर बिक्री करने के लिए लाया गया करोड़ों का माल जलता देख कर दुकानदार अपने आंसू ना रोक सके। देर रात खबर लिखे जाने तक दमकल के जवान आग बुझाने में जुटे रहे। तेज हवा चलने की वजह से आग बुझाने में काफी परेशानी हो रही थी। शहर में भीषण आग लगने की सूचना पर पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड भी फोर्स के साथ घटनास्थल पर पहुंचे।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया क‍ि प्रथम दृष्टया मार्केट में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है जो बढ़ते हुए ऊपर की दुकानों तक जा पहुंची हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। बिल्डिंग में अग्नि सुरक्षा मानकों की भी जांच कराई जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.