कानपुर, जेएनएन। खराब सड़कें, लेटने और बैठने की गलत आदत से भी कमर दर्द और गर्दन दर्द की समस्या होती है। अगर दर्द लगातार रहता है, बैठने और लेटने पर कमर व गर्दन में आराम मिलता है तो यह सामान्य समस्या है, जो आराम और कुछ व्यायाम से ठीक हो जाएगी। अगर दर्द लेटने में बढ़ जाता है और बैठने पर आराम मिलता है तो यह खतरनाक है। इसमें लापरवाही घातक हो सकती है। ऐसे में तत्काल विशेषज्ञ डाक्टर को दिखाएं और जरूरी जांच भी कराएं। दैनिक जागरण के हैलो डाक्टर में जीएसवीएम मेडिकल कालेज के न्यूरोसर्जरी विभागाध्यक्ष डा. मनीष सिंह ने कालर के सवालों पर कुछ इस तरह जवाब दिए।

0 कमर में दर्द रहता है? जेएन शुक्ला, रमईपुर।

- लंबे समय से दर्द है तो एक बार जांच जरूर कराएं। सोते समय काटन का तकिया लगाएं। तकिया की मोटाई कंधे और गर्दन के बीच के गैप को पूरा करे, जिससे गर्दन सीधी रहे।

0 उम्र 74 वर्ष है। कमर में दर्द रहता है? शिवमंगल अवस्थी, किदवई नगर।

- डिस्क प्रोलेप्स की समस्या है। भारी वजन उठाने से बचें। दो सप्ताह तक आराम करें। 90 फीसद दर्द से राहत मिल जाएगी।

0 कई महीने से पीठ में दर्द है, कई जगह दिखाने के बाद भी आराम नहीं मिला? आशीष मिश्रा, बर्रा-दो।

- विटामिन बी-12 और विटामिन डी-3 की जांच कराएं। अगर गर्दन का दर्द पीठ तक जाता है तो झुक कर कोई काम न करें। जिस कुर्सी पर बैठते हैं, उसमें बैक सपोर्ट जरूर होना चाहिए।

0 कंप्यूटर पर कार्य करने पर गर्दन व कमर में दर्द होता है? मोहम्मद सुएब, बेकनगंज।

- कोविड काल से घर पर लगातार आनलाइन या कंप्यूटर पर कार्य करने वालों को यह समस्या हो रही है। बैठने का तरीका सही करें। कंप्यूटर या लैपटाप पर काम करते हैं तो उसकी स्क्रीन को अपनी आंख के समानांतर रखें। समय-समय पर आराम करते रहें, व्यायाम भी करते रहें।

0 गर्दन, कमर, कंधे व घुटने में दर्द रहता है? पूनम, बैकुंठपुर।

- मेटाबोलिक समस्या लग रही है, क्योंकि आपके शरीर के कई जोड़ों में दर्द है। ब्लड शुगर और यूरिक एसिड की जांच कराएं। एक बार एलएलआर अस्पताल (हैलट) में भी दिखा लें।

0 कमर दर्द के साथ ही पैर की नस भी चढ़ जाती है? गरिमा यादव, जरीब चौकी।

- गलत तरीके से लेटने, उठने-बैठने से भी कमर में दर्द व पैर की नस चढ़ती है। इसमें सुधार करें। आराम न मिलने पर एलएलआर अस्पताल में आकर दिखाएं।

0 चलने में कमर व पैरों में दिक्कत होती है? एसके मिश्रा, भदौही।

- लंबर डिस्क प्रोलैप्स यानी रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में समस्या है। एलएलआर की न्यूरो सर्जरी ओपीडी में दिखा लें, एमआरआइ जांच से स्थिति का आंकलन किया जाएगा।

0 चार वर्ष से कमर में दर्द हैै, लेटने पर बढ़ जाता है? नवीन कुशवाहा, भौंती।

- कमर दर्द में आमतौर पर लेटने पर आराम मिलता है, आपकी समस्या घातक लग रही है। एमआरआइ जांच कराएं और एक बार आकर दिखा भी लें।

0 बांह में दर्द की वजह से दोनों हाथ पीछे ले जाने में दिक्कत होती है? विल्सन जार्ज, कैंट।

- कंधे का दर्द आर्थराइटिस की वजह से होता है? ब्लड शुगर व यूरिक एसिड की जांच करा लें।

0 गले में गांठ की वजह से चलने में दिक्कत होती है? जय प्रकाश तिवारी, मझावन।

- गांठ की वजह से रीढ़ व गले की नसों पर दबाव पड़ रहा है। कमर में दर्द बना रहता होगा, बेहतर होगा कि गांठ का आपरेशन करा लें।

0 रीढ़ की हड्डी में दिक्कत से हमेशा दर्द रहता है? अभिनव शर्मा, दबौली।

- एमआरआइ जांच कराने के बाद ही कुछ बता सकेंगे, एक बार दिखा जरूर लें। उसके बाद ही आपरेशन या कोई और निर्णय लिया जाएगा। वैसे फिजियोथेरेपी कराने से भी लाभ मिलेगा।

0 सिर के पिछले हिस्से में दर्द रहता है? माया गुप्ता, कल्याणपुर।

- सिर के पिछले हिस्से में दर्द आंखों में दिक्कत की वजह से होता है। इसलिए आंख की जांच कराएं। साथ ही अपना ब्लड प्रेशर (बीपी) भी नियमित चेक कराएं।

Edited By: Abhishek Agnihotri