Move to Jagran APP

कानपुर: समुद्र में तैनात वॉरशिप के लिए 'सेतु' बनेगा स्वदेशी पैराशूट, डीआरडीओ ने कंटेनर भी तैयार किया

डीआरडीओ के द्वारा विकसित किए गए एयर ड्रापेबल कंटेनर-150 में ओपीएफ में निर्मित पैराशूट का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके माध्यम से समुद्र तट से 2000 किमी दूर तैनात जहाजों तक कम समय में राहत सामग्री को पहुंचाना आसान हो जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 07 Jun 2023 07:13 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jun 2023 07:13 PM (IST)
कानपुर: समुद्र में तैनात वॉरशिप के लिए 'सेतु' बनेगा स्वदेशी पैराशूट, डीआरडीओ ने कंटेनर भी तैयार किया
DRDO : डीआरडीओ कंटेनर और पैराशूट का सफल परीक्षण कर चुका है।

विवेक मिश्र, कानपुर। समुद्री तट से 2000 किमी की दूरी पर तैनात जहाजों को विषम परिस्थितियों में रसद जुटाने, पुर्जों और भंडार को प्राप्त करने के लिए तट के करीब नहीं आना पड़ेगा।

loksabha election banner

डीआरडीओ द्वारा विकसित स्वदेशी एयर ड्रापेबल कंटेनर 150 और कानपुर आयुध पैराशूट निर्माणी (ओपीएफ) में निर्मित पैराशूट सेतु का काम करेंगे। डीआरडीओ कंटेनर और पैराशूट का सफल परीक्षण कर चुका है।

परीक्षण के दौरान हेलीकाप्टर से 150 किलो भार क्षमता वाले कंटेनर को पैराशूट में बांधकर 1000 मीटर तक की ऊंचाई से छोड़ा गया।

पैराशूट सिस्टम हवा के दवाब को नियंत्रित करते हुए कंटेनर को आसानी से उतारने में सफल रहा। ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विजय कुमार तिवारी के निर्देशन में ओपीएफ के इंजीनियरों ने स्वदेशी पैराशूट तैयार करके डीआरडीओ को दिए थे।

पैराशूट के माध्यम से वाटरप्रूफ कंटेनर को समुद्र तट से 2000 किमी से अधिक दूरी पर तैनात जहाजों को संकट के दौरान कम समय में राहत सामग्री उपलब्ध कराई जा सकेगी। रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में देश की एकमात्र आयुध पैराशूट निर्माणी ने एक और कदम आगे बढ़ी है।

डीआरडीओ और नौसेना कर चुकी है सफल परीक्षण

डीआरडीओ की तीन लैब नौसेना विज्ञान और तकनीकी प्रयोगशाला (एनएसटीएल), विशाखापत्तनम, एरियल डिलीवरी रिसर्च एंड डेवलपमेंट इस्टैब्लिशमेंट (एडीआरडीई), आगरा और वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (एडीई), बेंगलुरु ने स्वदेशी एयर ड्रापेबल कंटेनर एडीसी-150 कंटेनर बनाया है।

डीआरडीओ और भारतीय नौसेना गोवा के तट से आइएल 38 एसडी विमान से एडीसी-150 का पहला सफल परीक्षण कर चुकी है।

सेंटर फार मिलिट्री एयरवर्थनेस एंड सर्टिफिकेशन (सीईएमआइएलएसी), बेंगलुरु के नेतृत्व में रीजनल सेंटर फार मिलिट्री एयरवर्थनेस (आरसीएमए), कानपुर द्वारा इसे अहम उड़ान निकासी प्रमाणन दिया जा चुका है।

एयरोस्पेस के क्षेत्र में उत्कृष्ट उत्पादों के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणपत्र

महाप्रबंधक बाला सुब्रमण्यम ने बताया कि ओपीएफ को एयरोस्पेस के क्षेत्र में उत्कृष्ट उत्पादों के निर्माण के लिए एएस 9100डी का अंतर्राष्ट्रीय प्रमाण-पत्र मिला है।

एनवीटी क्वालिटी सर्टिफिकेशन इंटरनेशनल सर्टिफिकेट एयरोस्पेस, एविएशन एवं रक्षा क्षेत्रों के लिए अत्यन्त नवीन मानकों के आधार पर डिजाइन एवं विकास करने वाले संस्थानों को प्रदान किया जाता है।

ये मानक अंतर्राष्ट्रीय एयरोस्पेस क्वालिटी ग्रुप (आइएक्यूजी) द्वारा विविध एयरोस्पेस संगठनों से जुड़े प्रतिनिधियों की मदद से तैयार किए जाते हैं। यह सर्टिफिकेट उत्कृष्टता के क्षेत्र में वैश्विक मान्यता भी प्रदान करता है।

डीआरडीओ ने एयर ड्रापेबल कटेंनर 150 विकसित किया है। इस कंटेनर को समुद्र के बीच जहाज पर उतारने के लिए डीआरडीओ की मांग पर पैराशूट बनाकर दिए गए थे जिनका सफल परीक्षण हो चुका है। - एमसी बाला सुब्रमणियम, महाप्रबंधक, ओपीएफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.