Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीजीएचएस के बुजुर्ग पेंशनर्स को नहीं मिल रही विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा, निदेशक को लिखा पत्र

केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) से जुड़े बुजुर्ग पेंशनर्स को इस योजना से जुड़े अधिकांश निजी अस्पतालों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की सुविधा नहीं मिल ही है। इससे परेशान लोगों की शिकायत पर प्रगतिशील पेंशनर्स कल्याण समिति के महामंत्री ने लिखा निदेशक को पत्र लिखा है।

By Sarash BajpaiEdited By: Updated: Wed, 24 Feb 2021 03:31 PM (IST)
Hero Image
बुजुर्ग पेशनर्स को सीजीएचएस में नहीं मिल रही विशेषज्ञ डाक्टरों की सुविधा।

कानपुर, जेएनएन। केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के बुजुर्ग पेंशनर्स यानी 75 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को विशेषज्ञ चिकित्सकों के लाभ की सुविधा नहीं मिल रही है। सीजीएचएस से संबद्ध निजी अस्पतालों में इलाज के लिए जाने पर फार्म भी नहीं भराया जाता है। संंबद्ध अस्पतालों में क्रेडिट बेसिस सुविधा नहीं दी जाती है, बल्कि पैथालॉजिकल जांच के लिए सीजीएचएस के वेलनेस सेंटर से रिफर कराने और मार्केटिंग विभाग से अनुमति के लिए दौड़ाया जाता है। इस समस्या से प्रगतिशील पेंशनर्स कल्याण समिति ने पत्र लिखकर केंद्रीय स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. संजय जैन को अवगत कराया है।

नई दिल्ली के केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. अतुल प्रकाश ने एक आदेश जारी किया था। उसमें कहा था कि 75 वर्ष या उससे ऊपर के उम्र के पेंशनर्स को सीजीएचएस से संबद्ध अस्पतालों के विशेषज्ञ डॉक्टर से बेहतर इलाज एवं सलाह प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने निर्देश दिया था कि सीजीएसस के क्षेत्रीय कार्यालय के अपर निदेशक संबद्ध अस्पतालों के प्रबंधन को पत्र जारी करेंगे। उसके बावजूद आज तक कानपुर के अपर निदेशक ने पत्र ही जारी नहीं किया है। इस वजह से बुजुर्ग पेंशनर्स को लाभ नहीं मिल रहा है।

इस समस्या से समिति के महामंत्री नवीन कुमार मिश्रा ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग के निदेशक डॉ. संजय जैन को पत्र लिखा है। उनसे अपने स्तर से जांच कराने की मांग की है। साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टरों को दिखाने तथा पैथालॉजिकल जांच के लिए क्रेडिट बेसिस सुविधा का लाभ मिल सके।