Move to Jagran APP

यदि आपकी भी गर्दन और कमर में रहता है दर्द तो इन बातों का रखें ख्याल, जल्द मिलेगा आराम

शहर के मेडिकल कालेज में इस समय बड़ी संख्या में गर्दन और कमर दर्द परेशान मरीज दिखाने पहुंच रहे हैं। न्यूरो सर्जरी एवं आर्थोपेडिक विभाग की ओपीडी में ऐसे मरीजों की भरमार है। साफ्टवेयर इंजीनियर आइटी प्रोफेशनल एवं कंप्यूटर आपरेटर को सबसे ज्यादा ये समस्या देखने को मिल रही है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 04:57 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 04:57 PM (IST)
यदि आपकी भी गर्दन और कमर में रहता है दर्द तो इन बातों का रखें ख्याल, जल्द मिलेगा आराम
जीएसवीएम मेडिकल कालेज के न्यूरो सर्जरी एवं आर्थोपेडिक विभाग की ओपीडी में पहुंच रहे मरीज।

कानपुर, जेएनएन। सोने और बैठने का गलत तरीका गर्दन एवं कमर दर्द की समस्या बढ़ा रहा है। रही-सही कसर उबड़-खाबड़ एवं गढ्ढा युक्त सड़कें पूरी कर रही हैं। बड़ी संख्या में ऐसी समस्या लेकर मरीज जीएसवीएम मेडिकल कालेज के न्यूरो सर्जरी एवं आर्थोपेडिक विभाग की ओपीडी में पहुंच रहे हैं। वहीं, ब्रेन और स्पाइन इंजरी के 50-60 मरीज प्रतिदिन इलाज के लिए एलएलआर अस्पताल (हैलट) के इमरजेंसी पहुंच रहे हैं। 

loksabha election banner

गर्दन और कमर में लगातार दर्द गलत तरीके से लेटने और बैठने की वजह से होता है। अगर रात में ठीक से तकिया न लगाएं और करवट लेकर सोते हैं तो गर्दन एक तरफ झुकी रहती है, जिससे मांसपेशियाें में खिंचाव हो जाता है। कंप्यूटर पर काम करने वालों का बैठने का तरीका गलत है, उनके हाथ लगते रहते हैं और स्क्रीन झुककर देखने से भी गर्दन दर्द होती है। साफ्टवेयर इंजीनियर, आइटी प्रोफेशनल एवं कंप्यूटर आपरेटर को भी गर्दन दर्द की समस्या होती है। इसकी वजह कभी बेड पर लेट कर तो कभी सोफे पर काम करना है। कंप्यूटर व लैपटाप पर काम करने का सही तरीका कम्यूटर स्क्रीन के समानांतर आंखें होनी चाहिए। गर्दन सीधे रहे। वहीं, बारिश के बाद खराब सड़कों पर मोटरसाकिल व साइकिल चलाने से भी कमर दर्द होता है। अगर कुर्सी खराब है या आगे की तरफ झुक कर बैठने की आदत है। कुर्सी का बैक सपोर्ट ठीक से नहीं लेने पर भी कमर दर्द होता है। इसी तरह जमीन पर पड़ी चीज अचानक झुक कर कभी न उठाएं, ऐसा करने से कमर दर्द हो सकता है। अगर कोई चीज जमीने से उठानी पड़े तो पहले बैठ जाएं और फिर उठाएं।  

उठने-बैठने और सोने की आदतों में सुधार कर गर्दन दर्द एवं कमर दर्द की समस्या से निजात पा सकते हैं। अगर लंबे समय तक लैपटाप या कंप्यूटर पर काम करते हैं तो कुछ व्यायाम करके गर्दन व कमर की मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं। बच्चों की आंखों और किताबों की दूरी 25 सेटी मीटर से अधिक नहीं होनी चाहिए। अगर बच्चे झुक कर पढ़ते हैं तो उनकी आंखों की जांच जरूर कराएं। - डा. मनीष सिंह, न्यूरो सर्जरी विभागाध्यक्ष, जीएसवीएम मेडिकल कालेज।

इसका रखें ध्यान:

- मुलायम तकिया व गद्​दे का प्रयोग न करें। 

- मुलायम बिस्तर पर गर्दन व कमर मुड़ जाती है। 

- काटन की तकिया लगाएं, ताकि गर्दन सीधी रहे।

- करवट लेकर सोते हैं तो तकिया से गर्दन सीधी रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.