कानपुर, जेएनएन। सीबीएसई के दसवीं के छात्रों का इंतजार मंगलवार की सुबह खत्म हो गया और रिजल्ट आते ही खुशी से झूम उठे। परिणाम आने की जानकारी के बाद सुबह से कुछ छात्र-छात्राएं स्कूल पहुंच गए थे और खासा उत्साह नजर आया। सीबीएसई द्वारा रिजल्ट जारी करते हुए खुशी की लहर दौड़ गई और एक दूसरे को बधाई दी। वहीं शिक्षकों ने भी उनका उत्साहवर्द्धन किया।

कानपुर शहर में सीबीएसई बोर्ड से एफिलेटड कई स्कूल संचालित हो रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं रद कर दी गईं थीं। इसपर बोर्ड द्वारा छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए मूल्यांकन फॉर्मूला तैयार किया गया। बोर्ड का दसवीं परीक्षा का परिणाम मंगलवार सुबह जारी होने की जानकारी के बाद छात्र-छात्राओं ने स्कूल का रुख किया। डीपीएस कल्याणपुर और आजाद नगर, वुडबाइन गार्डेनिया स्कूल, सर पदमपत सिंहानियां स्कूल समेत शहर सभी स्कूलों में शिक्षक और छात्र रिजल्ट का इंतजार करते रहे। दोपहर करीब 12 बजे परीक्षा परिणाम जारी होते ही बधाइयों का तांता लग गया। वहीं घरों में बैठे बच्चों ने मोबाइल और कंप्यूटर पर वेबसाइट पर परिणाम देखा। अभिभावक भी बच्चों का परिणाम देखकर खुश नजर आए। कानपुर में डीपीएस कल्याणपुर की रीशित सिंह ने 99.8 फीसद अंक हासिल करके टॉप किया है। वहीं सर पदमपत सिंहानिया के तीन छात्र-छात्राओं को 99.8 फीसद अंक मिले हैं।

औरैया गेल डीएवी स्कूल का भी परचम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 12 वीं के बाद मंगलवार को 10वीं का रिजल्ट जारी होते ही मेधावी खुशी से लबरेज नजर आए। 10वीं के परीक्षा परिणाम में गेल डीएवी स्कूल के छात्र देवांश गुप्ता ने 99.4 प्रतिशत अंक प्राप्त करके टॉप किया है। इसी विद्यालय के आधा दर्जन छात्रों ने 98.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

महोबा : सेंट जोसफ्स में जोया खान को 97.8 फीसद अंक मिले, आदित्य गुप्ता को 96.4, संस्कृती पुरवार को 96.4, व केंद्रीय स्कूल की अंकिता शर्मा को 96 फीसद अंक मिले, प्रज्ञा गुप्ता को 95.8 फीसद, अभिनेंद्र प्रताप को 95.6, सारांश गोयल को 95.4 फीसद, शेखर गुप्ता को 95.2 फीसद अंक मिले हैं।

फर्रुखाबाद : सीबीएसई दसवीं बोर्ड के परीक्षा परिणाम में केंद्रीय विद्यालय फतेहगढ़ की छात्रा आस्था गौर को 98.6 फीसद अंक मिले। अभी तक वह जिले में पहले स्थान पर हैं। दूसरे स्थान पर मौजूद सेंट एंथनी स्कूल के शिवांश राय ने 98.40 अंक पाए। रोजी पब्लिक स्कूल फतेहगढ़ के वैष्ण गुप्ता और वीरेंद्र स्वरूक एजूकेशन सेंटर के अथर्व प्रताप सिंह ने 97.6 फीसद अंक पाकर तीसरे स्थान पर हैं। केंद्रीय विद्यालय की ही छात्रा कोमल पाल और सेंट एंथनी की हरिप्रिया दुबे ने 97.2 फीसद अंक पाकर चौथा स्थान हासिल किया है।

चित्रकूट : सीबीएसई 10वीं कक्षा के रिजल्ट मंगलवार को घोषित कर दिए गए है। जिले के संत थामस स्कूल के सागर अग्रवाल को 98.2 प्रतिशत, कार्तिकेय गुप्ता को 97.6, अनुराग मिश्रा को 97.4, कुसुम द्विवेदी को 96.4 और ऋषम साहू को 95.6 प्रतिशत अंक मिले हैं। जबकि केंद्रीय विद्यालय के अमरदीप को 96, रीतू को 92.8 व उत्कर्ष सिंह को 90.8 फीसद अंक मिले हैं।

Edited By: Abhishek Agnihotri