जागरण संवाददाता, कन्नौज: नवंबर माह में अचानक मौसम में बदलाव हो गया। हर दिन ओपीडी में 50 से 60 बुखार के मरीज पहुंच रहे है। एलाइजा रिपोर्ट में दो और रैपिड टेस्ट किट में एक डेंगू पाजिटिव मिला है। किट में 63 व एलाइजा में 117 डेंगू पाजिटिव मिल चुके हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीज बुखार, गला दर्द, खांसी की शिकायतें लेकर आ रहे हैं। चिकित्सक मरीजों को विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं। 

डाक्टरों का कहना है कि मरीज बिना परामर्श के दवाएं न लें। ऐसा करने पर उन्हें नुकसान हो सकता है। अस्पताल की पैथोलाजी में तीन मरीजों की रैपिड टेस्ट किट से जांच की गई। किट में एक डेंगू पाजिटिव मिला है। मरीज का सैंपल राजकीय मेडिकल कालेज तिर्वा भेजा गया है। 

किट से अब तक 63 डेंगू पाजिटिव मिल चुके हैं। राजकीय मेडिकल कालेज तिर्वा से रिपोर्ट आई है। एलाइजा रिपोर्ट में दो डेंगू पाजिटिव मिले है। डेंगू के सक्रिय मामले 24 है। 11 मरीज का घर पर इलाज किया जा रहा है। 13 का अस्पताल में उपचार हो रहा है। 

राजकीय मेडिकल कालेज तिर्वा सात, जिला अस्पताल एक, निजी अस्पताल दो व जनपद के बाहर अस्पताल में तीन मरीजों का उपचार हो रहा है। 93 डेंगू मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक 117 डेंगू पाजिटिव मिल चुके हैं। 

डा. निकेतन ने बताया कि मौसम में आए बदलाव के दौरान लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति खास ध्यान देने की जरूरत है। इनमें बदलते मौसम में लोगों को सर्दी से बचाव रखना चाहिए। इसके अलावा कम से कम सात घंटे की नींद, सूप और दाल का पानी पीना चाहिए। भाप लेने के साथ गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। बताया कि मौसम में बदलाव के दौरान सभी आयु वर्गों के लोगों को इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Edited By: Shivam Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट