Move to Jagran APP

अप्रैल से बदल जाएंगे 4 ट्रेन के नम्बर

- अभी परिवर्तित नम्बर और स्पेशल के नाम से संचालित हो रही हैं ट्रेन झाँसी : लॉकडाउन के बाद संचालित

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 01:00 AM (IST)
अप्रैल से बदल जाएंगे 4 ट्रेन के नम्बर
अप्रैल से बदल जाएंगे 4 ट्रेन के नम्बर

- अभी परिवर्तित नम्बर और स्पेशल के नाम से संचालित हो रही हैं ट्रेन

loksabha election banner

झाँसी : लॉकडाउन के बाद संचालित की जा रहीं सभी ट्रेन को स्पेशल नम्बर से चलाया जा रहा है। इस समय सभी श्रेणी की ट्रेन के नम्बर का पहला अंक 'शून्य' है। यह नम्बर भी रेलवे अब बदलने जा रहा है। अप्रैल माह की 11 और 12 तारीख से मण्डल से होकर गु़जरने वाली 4 ट्रेन का नम्बर एक बार फिर से बदला जा रहा है। बताया गया है कि इस नम्बर के बाद जब फिर से इन ट्रेन का संचालन किया जाएगा तो यह अपने पुराने नम्बर से ही चलेंगी।

गुरुवार को जारी बयान में मण्डल के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि गाड़ी संख्या 02542 (लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर स्पेशल) का नम्बर 11 अप्रैल से बदलकर 02103 कर दिया जाएगा। यह गाड़ी जब फिर से संचालित होगी, तब इसका नम्बर 20103 हो जाएगा। गाड़ी संख्या 02541 (गोरखुपर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल) का वर्तमान नम्बर 12 अप्रैल से बदल कर 02104 कर दिया जाएगा। यह गाड़ी फिर से संचालित होने पर 20104 नम्बर से चलेगी। गाड़ी संख्या 01015 (गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल) का नम्बर 11 अप्रैल से बदलकर 02538 कर दिया जाएगा। जब यह गाड़ी पुन: खुलेगी तो इसका नम्बर बदलकर 22538 हो जाएगा। इसके साथ ही गाड़ी संख्या 01016 (लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर स्पेशल) 11 अप्रैल से 02537 नम्बर से संचालित होगी। वहीं, फिर से संचालन पर इसका नम्बर 22537 कर दिया जाएगा।

लखनऊ मार्ग की दो जोड़ी ट्रेन निरस्त

झाँसी : लखनऊ मण्डल के उतरेटिया-ट्रांस्पोर्ट नगर खण्ड में रेलवे द्वारा नॉन इण्टरलॉकिंग कार्य किया जा रहा है। इसके चलते इस मार्ग की दो जोड़ी ट्रेन निरस्त की गई हैं। कामाख्या-डॉ. अम्बेडकर नगर एक्सप्रेस (09306) का संचालन 14 व 21 फरवरी को निरस्त रहेगा। वापसी में डॉ. अम्बेडकर नगर-कामाख्या एक्सप्रेस (09305) का संचालन 11 व 18 फरवरी को रद्द किया गया है। इसके अलावा लोकमान्य तिलक-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस (01073)का संचालन 14, 16 एवं 21 फरवरी को रद्द किया गया है। इसी प्रकार प्रतापगढ़-लोकमान्य तिलक टर्मिनस (01074) का संचालन 16, 18 व 21 फरवरी को निरस्त रहेगा।

रेलवे की विभागीय परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप

झाँसी : पिछले दिनों मण्डल में आयोजित रेल गार्ड परीक्षा पेपर लीक होने का मामला अभी ठण्डा भी नहीं हुआ कि पर्सनल विभाग में आयोजित लिपिक परीक्षा में धाँधली का जिन्न बाहर आ गया। प्रधानमन्त्री कार्यालय सहित रेलवे के बड़े अधिकारियों को भेजे शिकायती पत्र में कई रेलकर्मियों ने विभाग के अधिकारियों पर गम्भीर आरोप लगाए हैं। पत्र में आरोप लगाया गया है कि पैसे लेकर कुछ लोगों को परीक्षा से पहले ही प्रश्नपत्र दे दिया गया। वरिष्ठ अधिकारियों से मामले की उच्च स्तरीय जाँच की माँग की गई है।

बीती 31 जनवरी को मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में सीनियर क्लर्क पर्सनल की विभागीय परीक्षा आयोजित हुई है। 25 रिक्तियों पर कुल 24 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसमें कुछ अभ्यर्थी अच्छे नम्बर से सफल हुए और कुछ हाथ मलते रह गए। इन्हीं अभ्यर्थियों में से कुछ ने प्रधानमन्त्री कार्यालय, रेलवे बोर्ड चेयरमैन, महाप्रबन्धक उत्तर मध्य रेलवे, केन्द्रीय पुलिस संगठन (सीपीओ) को शिकायती पत्र देते हुए आरोप लागया है कि परीक्षा के पहले ही विभाग के एक अधिकारी ने पेपर लीक कर दिया।

दिल्ली-प्रयागराज पहुँचे पर डीआर को नहीं बताया

पिछले दिनों मण्डल की गार्ड परीक्षा लीक मामला सामने आने के बाद इसकी शिकायत प्रधानमन्त्री कार्यालय से की गई थी। वहीं, अब पर्सनल विभाग का मामला सामने आने के बाद शिकायतकर्ताओं ने भी मण्डल रेल प्रबन्धक से शिकायत न कर दिल्ली और प्रयागराज में बैठे बड़े अधिकारियों को पत्र भेजे हैं, जिससे मामले में कुछ संशय नजर आ रहा है।

इन्होंने कहा

'विभागीय परीक्षा में पेपर लीक होने का किसी तरह का मामले मेरे संज्ञान में नहीं आया है। किसी ने इसको लेकर कोई लिखित शिकायत भी नहीं की है।'

सन्दीप माथुर

मण्डल रेल प्रबन्धक (झाँसी)

रेलवे बोर्ड सदस्य 13 को झाँसी आएंगे

झाँसी : रेलवे बोर्ड के वित्त अनुभाग सदस्य नरेश सालेचा शनिवार (13 फरवरी) को अपने 2 दिवसीय दौरे पर झाँसी आएंगे। वह मण्डल में किए जा रहे विकास कार्यो को लेकर आर्थिक पहलुओं पर वरिष्ठ अधिकारियों संग बैठक करेंगे। वहीं, दूसरे दिन ग्वालियर स्टेशन परिक्षेत्र का निरीक्षण करेंगे।

लोगो : झाँसी खेल

:::

क्रिकेट : सिंचाई यान्त्रिक फाइनल में

झाँसी : सिंचाई विभाग स्पो‌र्ट्स क्लब के तत्वावधान में आयोजित क्रिकेट लीग के सेमिफाइनल मुकाबले में इरिगेशन राईजिंग स्टार बनाम सिंचाई यान्त्रिक की फाइनल में जाने की भिडन्त देखने को मिली। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इरिगेशन राईजिंग स्टार ने 10 विकेट के नुकसान पर 126 रन का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी सिंचाई यान्त्रिक के बल्लेबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए अपनी टीम को फाइनल में प्रवेश करा दिया। पवन यादव को हरफनमौला खेल के लिए मैन ऑफ दि मैच का पुरस्कार दिया गया। वहीं, दूसरे मुकाबले में इरिगेशन उरई बनाम सपरार ब्लू स्टार आमने-सामने थे। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सपरार की टीम 113 रन का स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इरिगेशन उरई की टीम 100 रन के स्कोर पर ही ढेर हो गई। विवेक को मैन ऑफ दि मैच पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर अधीक्षण अभियन्ता संजीव कुमार झा, दिनेश भार्गव, षष्टेश्वर नाथ, पंकज कौशिक, सन्दीप रावत, राहुल श्रीवास्तव, हमजा हुसैन आदि उपस्थित रहे।

फाइल : वसीम शेख

समय : 09 : 30

11 फरवरी 2021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.