- कानपुर में बन रहा मेमू कार डिपो

- झाँसी, प्रयागराज, बनारस के लिए चलेंगी लोकल ट्रेन

झाँसी : रेलवे ने झाँसी-कानपुर रेल खण्ड को तेजी से विकसित किया है। दूसरी लाइन बिछाने का कार्य समाप्ति पर है तो दूसरी तरफ इस रेल मार्ग का विद्युतीकरण भी हो चुका है। अब इस मार्ग पर जल्दी ही लोकल ट्रेन (मेमू) दौड़ा सकता है। इसके लिए लिए रेलवे ने कानपुर में मेमू कार डिपो भी लगभग तैयार कर लिया है।

रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा कानपुर में 12 लोकल ट्रेन की क्षमता वाला मेमू कार शेड तैयार किया जा रहा है। आरवीएनएल मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे की भविष्य को लेकर योजना है कि पैसिंजर के स्थान पर मेमू ट्रेन चलाई जाए। कहा कि 12 लोकल ट्रेन के रखरखाव और उनके ठहराव की क्षमता वाला मेमू कार डिपो इसका केन्द्र होगा। यहीं से भविष्य में झाँसी-कानपुर, प्रयागराज-कानपुर व बनारस-कानपुर के लिए मेमू का संचालन किया जा सकेगा।

2 घण्टा रेलयात्रियों को जागरूक किया जाएगा

झाँसी : रेल यात्रा के दौरान होने वाली चोरी, छिनैती और अन्य आपराधिक घटना से यात्रियों को प्रतिदिन 2 घण्टा जागरूक किया जाएगा। जीआरपी द्वारा मण्डल से होकर गुजरने वाली ट्रेन में रात्रि 8 से 10 बजे तक अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में पोर्टेबल लाउड स्पीकर द्वारा कोच में गश्त करते हुए बताया जाएगा कि किस तरह से यात्रा के दौरान होने वाली घटनाओं से सचेत रहा जा सकता है।

बुधवार से रेलयात्री जा सकेंगे हरिद्वार

झाँसी : कोरोना काल से लेकर अब तक हरिद्वार जाने को लोग पुरी से ऋषिकेश जाने वाली ट्रेन का बेसब्री से इन्त़जार कर रहे थे, लेकिन उनका इन्तजार लम्बा होता चला गया। लोगों की इसी आस्था को देखते हुए रेलवे ने आगामी 27 जनवरी से 94 फेरों के साथ गाड़ी संख्या 08477 पुरी-ऋषिकेश स्पेशल एक्सप्रेस का संचालन शुरू करने का निर्णय लिया है। यह गाड़ी यहाँ सुबह 5 बजे आकर 5.10 बजे प्रस्थान करेगी। इसी प्रकार वापसी में गाड़ी संख्या 08478 ऋषिकेश-पुरी स्पेशल एक्सप्रेस का संचालन आगामी 30 जनवरी से 94 फेरे के साथ होगा। यह गाड़ी यहाँ शाम 6.55 बजे आएगी और 7.05 बजे प्रस्थान करेगी।

4 दिन रद्द रहेगी लखनऊ इण्टरसिटि झाँसी : रेल प्रशासन ने सूचित किया है कि गाड़ी संख्या 01803/01804 झाँसी-लखनऊ-झाँसी इण्टरसिटि का संचालन 23, 24, 30 व 31 जनवरी को रद्द किया जा रहा है।

28 फरवरी तक मिलेगा का़ग़ज का रेलवे पास

झाँसी : रेलवे ने अपने कर्मियों के लिए ई-यात्रा पास व पीटीओ को ऑनलाइन कर दिया है, लेकिन ऑनलाइन प्रक्रिया रेलकर्मियों के लिए जटिल सिद्ध हो रही है। कर्मियों को हो रही समस्या को देखते हुए रेलवे ने का़ग़ज का ई-पास जारी करने की तिथि 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। इसके साथ ही ई-पास भी जारी किए जाते रहेंगे।

फाइल : वसीम शेख

समय : 09 : 30

22 जनवरी 2021

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप