Move to Jagran APP

ब्रॉडगेज लाइन के लिए ़जमीन का इन्तजार कर रहा रेलवे

- मुरैना में 50 प्रतिशत और शिवपुरी में 30 प्रतिशत ़जमीन का हो गया अधिग्रहण - ग्वालियर से सबलगढ़ क

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 01:00 AM (IST)
ब्रॉडगेज लाइन के लिए ़जमीन का इन्तजार कर रहा रेलवे

- मुरैना में 50 प्रतिशत और शिवपुरी में 30 प्रतिशत ़जमीन का हो गया अधिग्रहण

loksabha election banner

- ग्वालियर से सबलगढ़ के बीच नैरोगेज लाइन उखाड़ने का टेण्डर जारी

झाँसी : ग्वालियर से कोटा तक ब्रॉडगेज रेल लाइन बिछाने का काम तेजी पकड़ता जा रहा है। इसके लिए रेलवे और स्थानीय प्रशासन ने ़जमीन अधिग्रहण का काम पहले ही शुरू कर दिया था, लेकिन कुछ खामियों के चलते जितनी ़जमीन की दरकार थी, वह पूरी नहीं हो सकी। मुरैना ़िजले में 50 और शिवपुरी ़िजले की 30 प्रतिशत ़जमीन को ही रेल लाइन के लिए अधिगृहीत किया जा सका है। रेलवे का कहना है कि ़जमीन जितनी जल्दी मिल जाएगी, उतनी ही जल्दी काम पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही रेलवे द्वारा नैरोगेज लाइन को हटाने का टेण्डर भी जारी कर दिया गया है। पहले चरण में ग्वालियर-सबलगढ़ के बीच लाइन को हटाने का काम किया जाएगा। बताते चलें कि ब्रॉडगेज लाइन के कोटा तक बिछाए जाने के बाद इस ट्रैक पर ट्रेन की रफ्तार बढ़ जाएगी और यहीं से मुम्बई जा सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि ग्वालियर से श्योपुर तक नैरोगेज ट्रैक को ब्रॉडगेज में परिवर्तित करने का काम चार चरण में पूरा किया जाना है। पहले चरण में ग्वालियर-जौरा-अलापुर (48.41 किलोमीटर), दूसरे चरण में जौरा-अलापुर-सबलगढ़ (41.60 किलोमीटर), तीसरे चरण में सबलगढ़- श्योपुरकलां (107.23 किलोमीटर) के बीच गेज परिवर्तन किया जाएगा। साथ ही श्योपुर-कोटा तक 96.47 किलोमीटर लम्बी नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। इस कार्य को जल्दी पूरा करने के लिए स्थानीय प्रशासन और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने उच्चस्तरीय बैठक करते हुए भूमि अधिग्रहण को लेकर मन्थन किया है। रेल मण्डल के जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि प्रोजेक्ट के तहत दोनों कार्य कुल 284 किलोमीटर लम्बाई में किए जाने हैं। ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज परिवर्तन का काम 187.53 किलोमीटर में होगा। वहीं, कोटा तक नई रेल लाइन बिछाने का कार्य 96.49 किलोमीटर में किया जाना है।

0 629 हेक्टेयर भूमि का होना है अधिग्रहण

प्रोजेक्ट के तहत गेज परिवर्तन के लिए चरणवार कुल 629 हेक्टेयर भूमि अधिगृहीत का करने का निर्णय लिया गया है। इसमें से 260.406 हेक्टेयर भूमि अधिगृहीत की जा चुकी है, जिसमें मुरैना ़िजले की 50 प्रतिशत और शिवपुरी की 30 प्रतिशत ़जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। वहीं, अन्य क्षेत्र में नई लाइन बिछाने के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए रोड मैप तैयार किया जा चुका है।

::: इन्होंने कहा::::

फोटो::: हाफ कॉलम

कुछ क्षेत्र में ़जमीन अधिग्रहण का कार्य रह गया है, जिसे स्थानीय प्रशासन के स्तर पर पूरा करने की प्रक्रिया की जा रही है। जल्दी ही ब्रॉडगेज लाइन बिछाने का कार्य शुरू हो जाएगा।

- मनोज कुमार सिंह, जनसम्पर्क अधिकारी, मण्डल रेलवे (झाँसी)

विशाखापट्टनम-नि़जामुद्दीन एक्सप्रेस रद्द

झाँसी : डोंगरगढ़ स्टेशन पर तीसरी लाइन कनेक्टिविटी के लिए इलेक्ट्रॉनिक इण्टरलॉकिंग का संस्थापन कार्य चल रहा है। इस कारण गाड़ी संख्या 02887 विशाखापट्टनम-नि़जामुद्दीन स्पेशल का संचालन 5, 6, 7 और 9 जनवरी को रद्द रहेगा। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 02888 नि़जामुद्दीन-विशाखापट्टनम स्पेशल का संचालन 7, 8, 9 एवं 11 जनवरी को रद्द रहेगा।

प्रो. प्रतीक अग्रवाल वाणिज्य संकायाध्यक्ष नियुक्त

झाँसी : बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन द्वारा होटल प्रबन्धन विभाग के आचार्य प्रो. प्रतीक अग्रवाल को अगले तीन वर्ष के लिए वाणिज्य संकायाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इसके पहले आचार्य पूनम पुरी इस पद पर सेवाएं दे रही थीं। प्रो. प्रतीक वर्तमान में होटल प्रबन्धन विभाग के निदेशक एवं विभागाध्यक्ष के साथ ही प्रवेश सेल के समन्वयक के रूप में कार्य कर रहे हैं।

फाइल : वसीम शेख

समय : 09 : 55

3 जनवरी 2020


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.