Move to Jagran APP

UP Tourism: पर्यटन विभाग के दायरे में होंगे होटल, ढाबे और रेस्टोरेंट, सभी का होगा पंजीकरण; जल्द ही नई पॉलिसी होगी लागू

प्रदेश में बाहर से आने वाले पर्यटकों को सत्कार देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन नीति 2022 के तहत बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है। पर्यटकों को सुविधा देने के लिहाज से होटल ढाबे और रेस्टोरेंट के अलावा बारात घर और मैरिज होम की सूची तैयार की जा रही है ताकि उन सभी पंजीकरण कराया जा सके।

By yogesh kumar sharma Edited By: Riya Pandey Sat, 25 May 2024 08:31 PM (IST)
UP Tourism: पर्यटन विभाग के दायरे में होंगे होटल, ढाबे और रेस्टोरेंट, सभी का होगा पंजीकरण; जल्द ही नई पॉलिसी होगी लागू
पर्यटन विभाग के दायरे में होंगे होटल, ढाबे और रेस्टोरेंट

योगेश शर्मा, हाथरस। पर्यटन नीति 2022 के तहत सभी टूर एवं ट्रेवेल आपरेटर, बारात घर और मैरेज होम के अलावा होटल एवं ढाबे व रेस्टोरेंट को पर्यटन विभाग दायरे में लाएगा। इन सभी का पंजीकरण होगा ताकि आने वाले दिनों में इन सभी पर्यटन की सुविधाओं से जोड़ा जा सके। सुविधाएं मिलने से जिले की होटल एवं रेस्टोरेंट संचालकों को लाभ मिलेगा।

प्रदेश में बाहर से आने वाले पर्यटकों को सत्कार देने के लिए पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटन नीति 2022 के तहत बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है। पर्यटकों को सुविधा देने के लिहाज से होटल, ढाबे और रेस्टोरेंट के अलावा बारात घर और मैरिज होम की सूची तैयार की जा रही है ताकि उन सभी पंजीकरण कराया जा सके। इन सभी प्रतिष्ठानों का पंजीकरण करने का मकसद उनको पर्यटन की सुविधाओं का पूरा लाभ दिलाना है।

अभी तक होटल, ढाबे व रेस्टोरेंट का नहीं होता पंजीकरण

महानिदेशक पर्यटन की ओर से भेजे गए पत्र में सभी उप निदेशक, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी, जिला पयर्टन सूचना अधिकारियों को दिए गए निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि 15 दिनों के अंदर सभी जिला और मंडल स्तर पर बैठे पर्यटन के अधिकारी गंभीरता के साथ होटल एवं ढाबे एवं रेस्टोरेंट की सूची भेजना सुनिश्चित करें। ताकि पर्यटन नीति 2022 के तहत लाभ दिया जा सके। अभी तक न तो होटल का कहीं पंजीकरण होता है न ढाबे एवं रेस्टोरेंट।

जिला पर्यटन सूचना अधिकारी जरीना बानो के अनुसार,  होटल, ढाबे और रेस्टोरेंट एवं बारात घर का पंजीकरण पर्यटन विभाग की ओर से कराए जाने के दिशा निर्देश मिले हैं। होटल और ढाबों की सूची तैयार करके जल्द भेजी जाएगी ताकि इनको ताकि पर्यटन नीति 2022 के तहत लाभ दिया जा सके।

यह भी पढ़ें- UP Crime News : पुलिस ने दो तस्करों को पकड़ा, पांच किलो गांजा बरामद- गांजे से भरी गाड़ी की मिली थी सूचना