जासं, हाथरस : पूरा देश आजादी के 75 साल पर अमृत महोत्सव मना रहा है। इसमें जनपद के उद्यमी और निर्यातक भी भागीदारी कर प्रदर्शनी लगाएंगे। शुक्रवार को अलीगढ़ रोड स्थित श्रीजी गेस्ट हाउस में उद्योग विभाग की ओर से एक्सपोर्ट कान्क्लेव व प्रदर्शनी लगाई जा रही है। प्रदर्शनी में हाथरस में बने उत्पादों को शामिल किया जाएगा।

देश दुनिया में हाथरस की हींग के अलावा रेडीमेड गारमेंट, फूड प्रोसेसिग में नमकीन, चिप्स, मसाले, अचार, मुरब्बा व दरी-गलीचे के अलावा हार्डवेयर व आर्टवेयर के सामान प्रसिद्ध हैं। हाथरस की हींग को एक जिला और एक उत्पाद योजना में 2018 में शामिल किया जा चुका है। उसके बाद हींग के कारोबार को पंख लगे। इस साल रेडीमेड गारमेंट कारोबार भी एक जिला एक उत्पाद योजना में शामिल कर लिया गया है। इससे इस कारोबार के और बुलंदी पर जाने की उम्मीद जगी है।

कार्यक्रम का नाम एक्सपोर्ट कान्क्लेव व प्रदर्शनी रखा गया है। दोपहर 11 बजे यह कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें सांसद राजवीर सिंह दिलेर, शहर विधायक हरीशंकर माहौर मुख्य रूप से मौजूद रहेंगे। प्रशासन के अधिकारियों को भी बुलाया गया है। उद्योग विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इसमें सभी उत्पादों को प्रदर्शन कर हाथरस के बदले स्वरूप को दिखाया जाएगा। पूरे देश में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत यहां भी वाणिज्य सप्ताह मनाया जा रहा है।

सभी के सहयोग से हो 'आजादी का अमृत महोत्सव' का आयोजन

संस, हाथरस: राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली के सदस्य सचिव अशोक कुमार जैन एवं उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ के सदस्य सचिव जितेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में वीसी के माध्यम से 'आजादी का अमृत महोत्सव' के संबंध में गुरुवार को विचार मंथन किया गया। इसमें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव चेतना सिंह ने वर्चुअल मोड में प्रतिभाग किया। उन्होंने बताया सदस्य सचिवों द्वारा जिले के स्कूल, महाविद्यालय, कस्बा, गांव सहित अन्य स्थानों पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के आयोजन को लेकर दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस आयोजन में प्रशासनिक अधिकारी, तहसीलदार, सचिव, अधिवक्ता, समाजसेवी संस्थाओं का सहयोग लेने के लिए भी कहा गया।

Edited By: Jagran