Move to Jagran APP

Business Mantra : सफल बिजनेसमैन बनना है तो कभी हार मत मानो और आगे बढ़ते रहे सफलता जरूर मिलेगी : आसिफ रोजानी

Business Mantra अगर आपको कोई बिजनेस शुरू करना है और उसका अच्‍छा परिणाम लेना है तो जरूरी नहीं कि आप उस व्‍यवसाय में अनुभव रखते हैं। अच्‍छेे परिणाम के लिए प्‍लानिंग की जरूरत होती है जिसके तहत काम करने में ही सफलता मिलती है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 13 Nov 2022 04:21 PM (IST)Updated: Sun, 13 Nov 2022 04:21 PM (IST)
Business Mantra : सफल बिजनेसमैन बनना है तो कभी हार मत मानो और आगे बढ़ते रहे सफलता जरूर मिलेगी : आसिफ रोजानी
सीरियल एंटरप्रेन्योर आसिफ रोजानी ने दिए बिजनेस के टिप्‍स।

हाथरस, जागरण संवाददाता। Business Mantra : कोई भी बिसनेस स्टार्ट करने और उसे अच्छे परिणाम के साथ लाभकारी बनाने के लिए अब सालों के अनुभव की आवश्यकता नहीं है। आपको इस बात को सच साबित करने के लिए ऐसी अनेक बिसनेसमैन की कहानियां मिल जाएगी इन सफल कहानियों में एक हैं आसिफ रोज़ानी, जिन्होंने बिसनेस में उद्यमशीलता के क्षेत्र में ऐसे समय में जीत हासिल की है जब कई अन्य लोग उन्हें, भविष्य में क्या काम करना है उसके बारे में सोचने में ही लगे रहते है।    

loksabha election banner

कई पहलुओं पर बनाएं योजनाएं

एक इंटरव्यू के दौरान आसिफ ने बताया कि 'वास्‍तव में कोई भी आपको यह नहीं सिखा सकता कि व्यवसाय कैसे चलाया जाए। कई पहलुओं की योजना बनाना, परीक्षण करना और परिभाषित करना एक सफल फर्म शुरू करने के रहस्य हैं। रचनात्मकता और बुद्धिमान धन प्रबंधन का उपयोग करके आप ऊंचाइयों को प्राप्त करेंगे।'

कोरोना काल में हुआ था नुकसान

आसिफ रोजानी एक सीरियल एंटरप्रेन्योर है जिन्होंने आशावादी दृष्टिकोण के साथ अपने लक्ष्य से ज़ावियन एंटरप्राइजेज (निर्माण सामग्री निर्माता और आपूर्तिकर्ता), थेसुप्रेमविला (छुट्टियों के घर के गंतव्यों का समूह) बिगस्टारमीडिया (डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी) सहित कई व्यवसाय शुरू किए हैं। हालांकि COVID-19 के दौरान पर्यटन व्यवसाय को बहुत नुकसान हुआ, लेकिन मुश्किल समय में भी businessman Asif Rozani कुशलता से आगे बढ़ने में कामयाब रहे। वहीं लोनावला में थिसुप्रेमेविला को लेकर भी उन्होंने दावा किया कि प्रकृति में समय बिताने से सकारात्मक भावनाएं पैदा हो सकती हैं और नकारात्मक मानसिक स्थिति जैसे क्रोध, निराशा, चिंता और भय कम हो सकता है।

व्‍यक्‍तिगत रेफरल को महत्‍व

जब उनसे पूछा गया कि थिसुप्रीमेविला को सफल बनाने में कैसे कामयाब रहे तो उन्होंने उन सभी चीजों के बारे में विस्तार से बताया जो एक व्यवसाय को सफल होने के लिए आवश्यक हैं। उनका कहना है कि ग्राहक अभी भी अपने कानों में फुसफुसाते हुए कंपनी के प्रतिनिधि की दृढ़ता पर व्यक्तिगत रेफरल को महत्व देते हैं। 'वातानुकूलित हालों में योजनाएं बनाने के बावजूद, आपको अपने आदर्श ग्राहक की तरह दिखने की अच्छी समझ रखने के लिए जमीनी स्तर तक यात्रा करने की आवश्यकता है।' 

इसे भी पढ़ें : Hathras News : शुक्र अस्त देवोत्थान के बाद शुरू नहीं हो सके विवाह, 23 नवंबर से गूंजेगी शहनाई

कभी हार मत मानो

कम उम्र में बिसनेस के नेटवर्क का प्रबंधन करने के लिए बहुत अधिक मानसिक लचीलेपन और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। आसिफ के अनुसार वह भविष्य की सबसे रचनात्मक योजनाओं को संभव बनाने का प्रयास कर रहे हैं। यदि आप अपना सब कुछ किसी चीज़ में लगा देते हैं, तो कुछ भी असंभव नहीं है। कभी हार मत मानो और आगे बढ़ते रहो। सफल होने के लिए केवल एक ही चीज़ मायने रखती है कि आप कितने केंद्रित हैं। इसके साथ ही अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर तरह का संभव प्रयास करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.