Move to Jagran APP

Weebley Scat Revolver अब ज्‍यादा दूर तक करेगी मार, बड़े हाथ वालों के लिए दी गई खास सुव‍िधा

Weebley Scat Revolver इंग्लैंड की मशहूर कंपनी वेब्ले स्काट की संडीला में फैक्‍ट्री है। कंपनी ने अब बड़े हाथ वालों के लिए रिवाल्वर का नया माडल बाजार में लांच किया है ज‍िसमें इसकी मारक क्षमता 10 मीटर अधिक होगी।

By ambar vermaEdited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 30 Sep 2022 05:05 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 05:05 AM (IST)
Weebley Scat Revolver: लंबे बट के साथ ही खास है रिवाल्वर की चार इंच की नाल।

हरदोई, [पंकज मिश्र]। Weebley Scat Revolver मेक इन इंडिया के तहत इंग्लैंड की मशहूर कंपनी वेब्ले स्काट ने बड़े हाथ वालों के लिए रिवाल्वर का नया माडल बाजार में लांच किया है। वेब्ले स्काट प्रीमियम नाम की इस रिवाल्वर का न केवल बट बड़ा होगा, बल्कि लंबी नाल के चलते इसकी मारक क्षमता भी अधिक होगी। कंपनी निदेशक का कहना है कि खास मांग को देखते हुए कंपनी ने नया माडल बनाया है।

loksabha election banner

बड़े हाथ वालों को हो रही थी परेशानी

संडीला में वेब्ले स्काट ने कानपुर-लखनऊ की शस्त्र कंपनी स्याल ग्रुप के साथ तैयार की गई रिवाल्वर सात अक्टूबर 2021 को बाजार में उतारी थी। रिवाल्वर की मांग को देखते हुए कंपनी को उत्पादन क्षमता भी बढ़ानी पड़ी। कंपनी के निदेशक सुरेंद्र पाल सिंह स्याल का कहना है कि वेब्ले स्काट कंपनी ने अपने सर्वे और सुझाव में पाया कि तीन इंच नाल के साथ छोटे बट वाली बाजार में मौजूद रिवाल्वर उन लोगों के लिए असहज है, जिनके हाथ कुछ बड़े होते हैं। छोटा बट, पकड़ने में उन्हें कुछ परेशानी होती। उसी को देखते हुए कंपनी ने नए माडल पर काम किया और अब वेब्ले स्काट प्रीमियम रिवाल्वर बाजार में लांच किया है।

कीमत में भी हुआ थोड़ा इजाफा 

निदेशक के अनुसार साधारण रिवाल्वर की नाल तीन इंच की है और इसकी मारक क्षमता 50 मीटर है, लेकिन वेब्ले स्काट प्रीमियम रिवाल्वर का बट बड़ा है, साथ ही इसकी नाल चार इंच की होने से मारक क्षमता 60 मीटर होगी। इसकी कीमत भी 15 हजार रुपये अधिक है। साधारण रिवाल्वर की कीमत अभी एक लाख 90 हजार है।

नाल को छह इंच जरूर करने की योजना

उन्होंने बताया कि कंपनी मुख्य रूप से तो तीन इंच नाल वाली रिवाल्वर ही बनाएगी, लेकिन मांग को देखते हुए कुछ प्रतिशत प्रीमियम रिवाल्वर भी तैयार होगी। उन्होंने बताया कि वैसे तो केवल बट से ही बड़े हाथ वाले व्यक्ति की पकड़ ठीक हो जाती, लेकिन बट के अनुसार नाल भी बढ़ाई गई है, पर अब बट इससे अधिक नहीं बढ़ाया जाएगा। भविष्य में नाल को छह इंच जरूर करने की योजना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.