Move to Jagran APP

Jyeshtha Purnima 2024: आज शाम से आरंभ होगा ज्येष्ठ पूर्णिमा का स्नान, श्रद्धालुओं को देखते हुए डायवर्जन शुरू

हापुड़ शहर के ज्येष्ठ पूर्णिमा के गंगानगरी ब्रजघाट में ज्येष्ठ गंगा दशहरा पर्व पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की संभावना है। जिसको लेकर प्रशासन ने कमल कर सी है। अधिकारियों ने पुलिस कर्मियों की कई प्वाइंटों पर ड्यूटी लगाई है। गंगा स्नान का समय 21 जून की शाम से शुरू होगा जो शनिवार की शाम तक जारी रहेगा। जाम से निपटने के लिए रूट डायवर्ट किया गया है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Fri, 21 Jun 2024 12:32 PM (IST)
Jyeshtha Purnima 2024: आज शाम से आरंभ होगा ज्येष्ठ पूर्णिमा का स्नान। फाइल फोटो

संवाद सूत्र, गढ़मुक्तेश्वर। गंगानगरी ब्रजघाट में ज्येष्ठ गंगा दशहरा पर्व पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। जिसको लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी हैं, वहीं पालिका ने घाटों पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त करा दी है। पंडित विनोद शास्त्री ने बताया कि ज्येष्ठ पूर्णिमा का दिन बेहद पुण्यदायी माना जाता है।

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर 21 जून से रखा जाएगा व्रत

यह दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन का व्रत रखने से सुख-शांति का वरदान मिलता है। इसके साथ ही घर में धन की देवी का वास रहता है। उन्होंने बताया कि ज्येष्ठ पूर्णिमा पर 21 जून से व्रत रखा जा सकता है, साथ ही गंगा में स्नान किया जा सकता है।

गंगा स्नान का समय आज शाम से होगा शुरू 

गंगा स्नान का समय 21 जून की शाम से प्रारंभ होगा, जो शनिवार की शाम तक चलेगा। जिसमें दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के जनपदों के लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं और गोते लगाते हैं। जिसको लेकर पालिका और पुलिस प्रशासन ने अपनी अपनी तैयारी शुरू कर दी है।

जाम से निपटने के लिए रूट डायवर्ट

पालिका स्तर से सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ-साथ बैरिकेडिंग लगा दी गई हैं, वहीं पथ प्रकाश व्यवस्था भी की गई है। वहीं अधिकारियों ने पुलिस कर्मियों की विभिन्न प्वाइंटों पर ड्यूटी लगाई गई है, जिससे श्रद्धालु सुरक्षित ढंग से स्नान कर सकें।

जाम से निपटने के लिए रूट डायवर्ट किया गया है। हापुड पुलिस ने जाम से निपटने के लिए भारी वाहनों का रूट डायवर्जन प्लान जारी कर दिया है, जो शुक्रवार रात 12 बजे से लागू होगा, जो अगले दिन दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा।