Move to Jagran APP

Google Map पर नंबर डालते ही दिखेगा आपका मकान, हर घर को आवंटित किए जाएंगे नंबर Gorakhpur News

आवास का पता अब गूगल मैप दिखाएगा। ई गवर्नेंस के तहत यह कार्य शुरू हो चुका है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Dec 2019 11:19 AM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2019 04:59 PM (IST)
Google Map पर नंबर डालते ही दिखेगा आपका मकान, हर घर को आवंटित किए जाएंगे नंबर Gorakhpur News
Google Map पर नंबर डालते ही दिखेगा आपका मकान, हर घर को आवंटित किए जाएंगे नंबर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लोगों की पहचान अब आने वाले दिनों में हाईटेक तरीके से होगी। आवास का पता अब गूगल मैप दिखाएगा। शहर को हाईटेक बनाने के लिए ई गवर्नेंस के तहत कार्य शुरू हो चुका है। वर्तमान में मकानों का गूगल मैपिंग किया जा रहा है। मकान नंबर जारी होने के बाद उसे गूगल मैप पर आनलाइन डालते ही आपका आवास दिखने लगेगा। गोरखपुर जिले में सहजनवां व बड़हलगंज नगर पंचायत में सबसे पहले यह व्यवस्था लागू की गई है।

loksabha election banner

ऑनलाइन करेंगे सत्‍यापन

सहजनवां नगर में रहने वाले लोग आने वाले दिनों में अपने आवास का सत्यापन आनलाइन करा सकेंगे। सरकार की तरफ से ई गवर्नेंस के तहत हाइटेक बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है और पहले चरण में सहजनवां नगर पंचायत को शामिल किया गया है। शासन की तरफ से निजी क्षेत्र की संस्था रिसेंट कंसलटेंसी को सर्वे करके मकानों का नंबर आवंटित करने तथा गूगल मैपिंग कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

पूरा हो गया सर्वे का काम

संस्था ने अब तक नगर के 16 में से लगभग 14 वार्डों में सर्वे का कार्य पूरा कर लिया है। सर्वे पूरा होने के बाद ड्रोन कैमरे से मकानों की तस्वीरें लेकर उसे गूगल मैप पर अपलोड किया जाएगा। सर्वे करने वाली संस्था की सदस्य पूजा व नगर पंचायत अध्यक्ष सुमन ङ्क्षसह ने कहा कि सर्वे के बाद मकान नंबर जारी होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.