गोरखपुर, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव के छठें चरण में तीन मार्च को गोरखपुर जिले में होने वाले मतदान के लिए बुधवार को पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुईं। इस दौरान पोलिंग पार्टियों को किसी तरह की परेशानी न हो इसको लेकर बीएसए कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया था। जहां सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए दोपहर से लेकर देर शाम तक फोन की घंटी बजती रही।

देर शाम तक जारी रहा फोन आने का सिलसिला

दोपहर दो बजे के बाद फोन आने का सिलसिला शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा है। इस दौरान किसी ने बूथ पर जाने के रास्ते की जानकारी ली तो कुछ ने रसोइयों की मौजूदगी व भोजन की व्यवस्था को लेकर सवाल किए। एक-एक कर सभी की समस्याओं का निदान कंट्रोल रूम में मौजूद कर्मचारियों ने किए। जिससे उन्हें परेशानियों से निजात मिली।

अधिकारी बोले

कंट्रोल रूम के नोडल व जिला समन्वयक दीपक पटेल ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर स्थापित कंट्रोल रूम में दिन भर में तीन दर्जन से अधिक पोलिंग पार्टियों ने फोन कर मतदान केंद्र बने परिषदीय स्कूलों के बारे में जानकारी ली। जो स्कूल बंद थे उन्हें खुलवाया गया। यदि किसी कारणवश भोजन के लिए स्कूलों में तैनात रसोइयां मौके पर मौजूद नहीं थी उन्हें मौजूद रहने के लिए निर्देशित किया गया। फोन करने वाली पोलिंग पार्टियों को कंट्रोल रूम में मौजूद कर्मियों ने भोजन व नाश्ता से लेकर अन्य कार्यों में समन्वय स्थापित कर इनका सहयोग किया। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टियों के भाेजन व नाश्ते की जिम्मेदारी एनजीओ अक्षय पात्रा फाउंडेशन को दी गई है। उसकी भी मानीटरिंग कंट्रोल रूम के जरिये की गई।

शिव बारात निकाल बच्चों ने की मतदान की अपील

प्राथमिक विद्यालय तिलौली सरदारनगर के बच्चों ने शिव बारात निकाल गांव के लोगों से मतदान करने की अपील की। विद्यालय की प्रधानाध्यापक अल्पा निगम के नेतृत्व में बच्चे शिव व पार्वती के रूप में पूरे गांव का भ्रमण किया और ग्रामीणों को तीन मार्च को मतदान करने के लिए पर्ची वितरित की। शिव-पावर्त के रूप में बच्चों ने लोगों से पहले मतदान, फिर जलपान करने की अपील की। इसके बच्चों ने गांव वासियों को जागरूक करते हुए कहा कि वोट के बदले नोट कतई न लें। बाद में विद्यालय में एक मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान भी चलाया, जिसमें सभी ग्रामीणों ने मतदान करने का शपथ लेते हुए हस्ताक्षर किया।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट