Move to Jagran APP

Railway board: मुंबई और सूरत से गोरखपुर आने वाली दो स्पेशल ट्रेनों के बढ़े फेरे Gorakhpur News

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 05181/05182 गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर तथा 05183/05184 गोरखपुर-सूरत-गोरखपुर की संचालन अवधि बढ़ाई गई है। इन ट्रेनों में भी सिर्फ आरक्षित कोच लगाए जाएंगे। कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति होगी। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 02:03 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 02:51 PM (IST)
Railway board: मुंबई और सूरत से गोरखपुर आने वाली दो स्पेशल ट्रेनों के बढ़े फेरे Gorakhpur News
यात्रियों की सुविधाओं के लिए ट्रेन का फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जेएनएन। मुंबई और सूरत से आने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने मुंबई और सूरत से गोरखपुर आने वाली ग्रीष्मकालीन दो स्पेशल ट्रेनों का फेरा बढ़ा दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 05181/05182 गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर तथा 05183/05184 गोरखपुर-सूरत-गोरखपुर की संचालन अवधि बढ़ाई गई है। इन ट्रेनों में भी सिर्फ आरक्षित कोच लगाए जाएंगे। कंफर्म टिकट पर ही यात्रा की अनुमति होगी। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य होगा।

loksabha election banner

इन स्पेशल ट्रेनों के बढ़े फेरे

05181 गोरखपुर- बांद्रा टॢमनस स्पेशल अब 17, 21, 25 एवं 29 अप्रैल को अपराह्न 01.30 बजे रवाना होकर कानपुर सेंट्रल के रास्ते दूसरे दिन रात 01.30 बजे बांद्रा पहुंचेगी।

 05182 बांद्रा टॢमनस- गोरखपुर स्पेशल 19, 23 एवं 27 अप्रैल तथा 01 मई को सुबह 04.20 बजे रवाना होकर कानपुर सेंट्रल के रास्ते दूसरे दिन अपराह्न 02.30 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

 05183 गोरखपुर-सूरत स्पेशल 18, 22, 26 एवं 30 अप्रैल को अपराह््न 01.30 बजे रवाना होकर कानपुर सेंट्रल के रास्ते रात 08.30 बजे सूरत पहुंचेगी।

 05184 सूरत-गोरखपुर स्पेशल 19, 23 एवं 27 अप्रैल तथा 01 मई को सूरत से रात 11.30 बजे रवाना होकर कानपुर के रास्ते तीसरे दिन सुबह 05.35 बजे रवाना होगी। 

कंफर्म आरक्षित टिकटों ने रोक ली ट्रेनों और स्टेशनों की अनावश्यक भीड़

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते मुंबई से पूर्वांचल आने वाले यात्रियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पलायन की स्थिति बन रही है। इसके बाद भी स्टेशनों और ट्रेनों में अनावश्यक भीड़ नहीं जुट पा रही। ट्रेनों में निर्धारित बर्थ और सीटों से अधिक लोग यात्रा नहीं कर पा रहे हैं।  रेलवे बोर्ड ने पैसेंजर ट्रेनों (सवारी गाडिय़ों) को छोड़कर सभी तरह की स्पेशल एक्सप्रेस में वेटिंग और जनरल टिकट पर रोक लगा दी है। एसी हो या स्लीपर और जनरल कोच सभी श्रेणियों में कंफर्म आरक्षित टिकट पर ही यात्रा की अनुमति मिल रही है। वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को स्टेशन के गेट पर ही रोक लिया जा रहा है। जबकि, स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए जनरल टिकट की बिक्री ही नहीं हो रही। यही नहीं मुंबई के कुछ स्टेशनों पर तो प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है। ऐसे में कंफर्म आरक्षित टिकट वाले यात्रियों को ही स्टेशनों और ट्रेनों में प्रवेश मिल पा रहा है। सिर्फ सवारी गाडिय़ों के लिए जनरल टिकटों की बुकिंग हो रही है। उसमें भी एक्सप्रेस का किराया लग रहा है। जानकारों का कहना है कि कोरोना काल में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने यह व्यवस्था सुनिश्चित की है। ताकि, स्टेशनों और ट्रेनों में अनावश्यक भीड़ न हो सके। दरअसल, सामान्य दिनों में विषम परिस्थितियों में भीड़ बढऩे पर कंफर्म आरक्षित से अधिक वेटिंग और जनरल टिकट के यात्री बोगियों में बैठ जाते थे। जनरल कोचों में तो अधिकतम 100 सीट की जगह तीन सौ लोग बैठ जाते थे। अब चाहकर भी निर्धारित सीट से अधिक यात्री सफर नहीं कर पा रहे। हालांकि, मुंबई में यात्रियों को नियंत्रित करने के लिए रेलवे बोर्ड रुटीन के अलावा स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ाता जा रहा है। ताकि, कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.