Move to Jagran APP

छठ बाद आसान होगी बांद्रा और एर्नाकुलम की राह, अब रोज चलेगी साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस

अब एर्नाकुलम और बांद्रा की राह आसान होगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर से एर्नाकुलम और बांद्रा के बीच चलने वाली साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस छठ बाद रोजाना चलेगी। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन ने इन ट्रेनों को रोज चलाने की योजना तैयार की है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 09:15 AM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 09:15 AM (IST)
छठ बाद आसान होगी बांद्रा और एर्नाकुलम की राह, अब रोज चलेगी साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस
छठ बाद आसान होगी बांद्रा और एर्नाकुलम की राह। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। अब एर्नाकुलम और बांद्रा की राह आसान होगी। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर से एर्नाकुलम और बांद्रा के बीच चलने वाली साप्ताहिक स्पेशल एक्सप्रेस छठ बाद रोजाना चलेगी। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे प्रशासन ने इन ट्रेनों को रोज चलाने की योजना तैयार की है। ट्रेनों के नियमित चलने से कन्फर्म टिकटों की मारामारी खत्म हो जाएगी।

loksabha election banner

अधिकारियों के बीच चल रहा मंथन

ट्रेनों को नियमित करने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों के बीच मंथन जारी है। अफसर दूसरे जोन से भी समन्वय स्थापित कर रहे हैं। रेक की व्यवस्था तो की ही जा रही है, रेलमार्ग में गैप (दो ट्रेनों के बीच समय का अंतराल) भी खोजा जा रहा है। समय और ठहराव की समीक्षा भी हो रही है। रास्ता और संसाधन उपलब्ध होते ही ट्रेनों का नियमित संचालन शुरू हो जाएगा।

यात्रियों की बढ रही है भीड

जानकारों का कहना है कि एर्नाकुलम और बांद्रा के लिए यात्रियों की भीड़ लगातार बढ़ रही है। पूर्व में रोजाना चलने वाली गोरखपुर-बांद्रा एक्सप्रेस अब गोरखपुर के रास्ते बरौनी से बांद्रा के बीच चलने लगी है। गोरखपुर पहुंचने से पहले ही यह ट्रेन फुल हो जा रही। बांद्रा के लिए अन्य कोई दूसरी ट्रेन नियमित नहीं है। 05067 नंबर की गोरखपुर-बांद्रा सिर्फ बुधवार को चलती है। 09034 नंबर की जनरल और 09092 नंबर की एसी हमसफर एक्सप्रेस मंगलवार को चलती हैं।

बांद्रा और एर्नाकुलम के लिए रोज ट्रेन चलाने की चल रही थी मांग

बांद्रा के अलावा एर्नाकुलम जाने वाले लोग नियमित ट्रेन की मांग करने लगे हैं। दरअसल, गोरखपुर से एर्नाकुलम के लिए 05303 नंबर की स्पेशल ट्रेन है जो सिर्फ शनिवार को चलती है। 02521 नंबर की ट्रेन भी सप्ताह में सिर्फ एक दिन मंगलवार को गोरखपुर के रास्ते बरौनी से एर्नाकुलम के बीच चलती है। इसके अलावा इस रूट पर चलने वाली 02511 नंबर की गोरखपुर-कोचूवली एक्सप्रेस भी नियमित नहीं है। ऐसे में लोगों को कन्फर्म टिकट के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

एक अप्रैल तक चलेगी ग्वालियर-बरौनी स्पेशल

यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। 30 नवंबर तक चलने वाली 04185 ग्वालियर-बरौनी स्पेशल अब 31 मार्च तक चलेगी। एक दिसंबर तक चलने वाली 04186 बरौनी-ग्वालियर स्पेशल अब एक अप्रैल तक चलेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के अनुसार हालांकि, कोहरा के चलते 04185/04186 ग्वालियर-बरौनी-ग्वालियर नियमित स्पेशल के फेरों में दिसंबर से फरवरी तक कमी की गई है।

गोरखपुर-एलटीटी एसी स्पेशल के रेक संयोजन में बदलाव

रेलवे प्रशासन ने 01235/01236 नंबर की लोकमान्य तिलक टर्मिनस-गोरखपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस पूजा स्पेशल एक्सप्रेस के रेक संयोजन में बदलाव का निर्णय लिया है। एलटीटी से 09, 16 एवं 23 नवंबर को तथा गोरखपुर से 11, 18 एवं 25 नवंबर को वातानुकूलित प्रथम श्रेणी का 01, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के चार, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के 12 कोच लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.