Move to Jagran APP

गोरखपुर में मौलाना ने अपनी छात्रा से किया निकाह, पुलिस ने पूछताछ कर छोड़ा

गोरखपुर में मदरसे के एक मौलाना ने अपनी छात्रा से निकाह कर लिया। मामले की जानकारी होने पर पुलिस दोनों पक्ष को थाने ले आयी। स्वजन ने छात्रा की उम्र 19 साल बताते हुए सहमति से निकाह होने की जानकारी दी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Sun, 13 Jun 2021 07:50 AM (IST)
गोरखपुर में मौलाना ने अपनी छात्रा से किया निकाह, पुलिस ने पूछताछ कर छोड़ा
गोरखपुर में एक मौलाना ने अपनी छात्रा से शादी कर ली। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के पिपराइच इलाके के रहने वाले मौलाना ने रात में ही छात्रा से निकाह कर लिया। मामले की जानकारी होने पर पुलिस दोनों पक्ष को थाने ले आयी। स्वजन ने छात्रा की उम्र 19 साल बताते हुए सहमति से निकाह होने की जानकारी दी। मुस्लिम कानून में दो शादी वैध होने की वजह से पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

यह है मामला

मदरसे में पढ़ाने वाले 50 वर्षीय मौलाना हाईस्कूल में पढ़ने वाली गांव की लड़की से प्रेम हो गया था। मामला उजागर होने पर गुरुवार को समाज के लोगों ने पंचायत बुलाई। जिसमें निकाह करने का फरमान सुना दिया गया। शिक्षक के पिता ने इसका विरोध किया और संपत्ति बंटवारे को लेकर आपत्ति जताई। जिसके बाद तय हुआ कि मौलाना अपनी आधी संपत्ति पहली पत्नी को देगा, उसके बाद छात्रा से निकाह करेगा। मौलाना ने इस पर सहमति जताते हुए रात में ही निकाह कर लिया।

शुक्रवार की सुबह पिपराइच पुलिस को मामले की जानकारी हुई तो गांव में पहुंच गई। एसपी नार्थ मनोज कुमार अवस्थी ने बताया कि छात्रा की उम्र 19 साल है। थाने पहुंचे दोनों पक्ष के लोगों ने सहमति से शादी से होने की बात बताई। जिसके बाद छोड़ दिया गया।

पति की मौजूदगी में प्रेमी के साथ गई युवती

सहजनवां थाने के घघसरा चौकी अंतर्गत एक गांव की युवती शुक्रवार को पति की मौजूदगी में अपने प्रेमी के साथ चली गई। युवती कुछ दिनों पहले घर से गायब हो गई थी। पता चला कि वह मायके के अपने प्रेमी के साथ गई है। युवती की मां ने सहजनवां थाने में तहरीर दी थी। पुलिस ने युवती और उसके प्रेमी को थाने में बुलाया। युवती पति को छोड़कर प्रेमी के साथ रहने की जिद पर अड़ी रही।

काफी समझाने के बाद भी जब वह नहीं मानी तो पुलिस ने राजीनामा लिखवाकर युवती को उसके प्रेमी के साथ भेज दिया। युवती की पांच साल पहले शादी हुई थी। चौकी इंचार्ज घघसरा रामप्रवेश सिंह ने कहा कि दोनों बालिग हैं। ऐसे में पुलिस क्या कर सकती है।