Move to Jagran APP

राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ कोव‍िंद ने कहा, मुख्यमंत्री का पद अभी खाली नहीं है- हंस पड़े सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ

President Ram Nath Kovind visit to Gorakhpur राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ कोव‍िंद गोरखपुर प्रवास के दौरान गीता प्रेस के लीला च‍ित्र मंद‍िर और गोरखनाथ मंद‍िर में कई कार्यक्रमों में शरीक हुए। शाम को रामगढ़ ताल के नौकायन में उन्‍होंने यहां बच्‍चों से संवाद भी क‍िया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 05 Jun 2022 11:48 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jun 2022 09:06 PM (IST)
गोरखपुर में लोगों का अभ‍िवादन स्‍वीकार करते राष्‍ट्रपत‍ि रामनाथ कोव‍िंद। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। President Ram Nath Kovind visit to Gorakhpur: गीताप्रेस के शताब्दी वर्ष समारोह और गोरखनाथ मंदिर में गुरु गोरक्षनाथ का दर्शन करने के बाद रामगढ़ताल के नौकायन पर लाइट एंड साउंड शो देखने पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने बच्चों से संवाद भी किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और देश की पहली महिला नागरिक सविता कोविन्द और विशिष्ट अतिथि स्वाति कोविन्द भी उनके साथ मौजूद थीं।

loksabha election banner

बच्‍चों से रूबरू हुए महामह‍िम

प्रवेश द्वार से मंच तक जाते समय राष्ट्रपति ने बच्चों से उनका हाल पूछा। सामने खड़े बच्चों से स्कूल का नाम जानने के बाद पूछा कि कुछ खाने को मिला है? तो एक साथ सभी बच्चों ने यस सर कहकर जवाब दिया। मुख्यमंत्री का बाल प्रेम यहां भी नजर आया। उन्होंने सभी बच्चों से हालचाल पूछते हुए राष्ट्रपति और राज्यपाल की ओर इशारा करते हुए पूछा कि इन्हें जानते हो, बच्चों ने क्रम से बताया कि 'राष्ट्रपति जी हैं, राज्यपाल मैडम हैं।' आगे बढ़ते हुए मुख्यमंत्री ने नगर क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय में कक्षा सात की छात्रा अंजलि से पूछा कि बड़ी होकर क्या बनोगी? अंजलि की ओर से भी आत्मविश्वास भरा जवाब आया कि 'मुख्यमंत्री'। बच्ची का जवाब सुनते ही महामहिम बोले 'बेटा...अभी तो मुख्यमंत्री का पद खाली नहीं है'। यह जवाब सुनकर मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथि हंस पड़े। बच्चों को शुभकामना देते हुए सभी अतिथि आगे बढ़ गए।

कलाकारों की हौसलाफजाई को कार से उतरे राष्ट्रपति

गोरखनाथ मंदिर के मुख्य द्वार पर लोकनृत्य की प्रस्तुति देख राष्ट्रपति इतने मोहित हो गए कि कलाकारों की हौसलाफजाई करने से खुद को रोक नहीं सके। कार से उतरकर वह राई नृत्य कर रहे ललितपुर के कलाकारों के बीच पहुंच गए और ताली बजाकर उनका उत्साहवर्धन किया। राष्ट्रपति को कलाकारों के बीच देख राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी अपनी कार से उतर कर वहां पहुंच गए। राष्ट्रपति को अपने बीच पाकर कलाकारों की खुशी का ठिकाना न रहा। कलाकारों की टीम का नेतृत्व कर रही मोहिनी रजक ने कहा कि राष्ट्रपति का तारीफ से कलाकारों को और बेहतर करने की ऊर्जा मिल गई है।

आप को तो सभी गायें पहचानती हैं ना?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जब राष्ट्रपति को गोशाला का भ्रमण करा रहे थे तो गायों को मुख्यमंत्री के ईदगिर्द मंडराता देख राष्ट्रपति की बेटी स्वाति खुद को रोक नहीं सकीं। उन्होंने योगी से पूछ दिया- ये गायें तो आपको पहचानती हैं ना? मुख्यमंत्री मुस्कुराए और हामी भरते हुए कुछ गायों को नाम लेकर पुकारा तो वह पास चलीं आईं। यह देख मौजूद सभी के चेहरे आश्चर्य के भाव के साथ खिल उठे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.