Move to Jagran APP

Deepawali 2020: शहर में नहीं मिली दुकान लगाने की अनुमति, अब यहां मिलेंगे पटाखे Gorakhpur News

गोरखपुर में इस वर्ष शहर से बाहर पटाखा की दुकानें लगेंगी। लेक व्यू (नया सवेरा) के पास बनाए गए दिग्विजयनाथ पार्क में इस बार पटाखा की दुकानें लगाने को मंजूरी दी गई है। इस साल करीब 12 स्थानों पर दुकानें लगाने की अनुमति मिल सकती है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 05:57 PM (IST)
Deepawali 2020: शहर में नहीं मिली दुकान लगाने की अनुमति, अब यहां मिलेंगे पटाखे Gorakhpur News
दीपावली पर सजी पटाखे की दुकान। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। तारामंडल क्षेत्र की ओर रहने वाले लोगों को इस साल दीपावली पर पटाखा खरीदने के लिए भीड़भाड़ के बीच नहीं आना पड़ेगा। उसी क्षेत्र में प्रशासन 200 दुकानें लगाने जा रहा है। परंपरागत रूप से चंपा देवी पार्क में इस बार भी दुकानें लगाई जाएंगी। इसके साथ ही गोरखपुर विकास प्राधिकरण की ओर से लेक व्यू (नया सवेरा) के पास बनाए गए दिग्विजयनाथ पार्क में भी इस बार पटाखा की दुकानें लगाने को मंजूरी दी गई है। दोनों स्थानों पर 100-100 दुकानें लगाई जा सकती हैं। इस साल करीब 12 स्थानों पर दुकानें लगाने की अनुमति मिल सकती है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल पटाखा की दुकानें लगाने को लेकर संशय था। नियमित रूप से दुकानें लगाने वाले व्यापारी कई दिनों तक जिला प्रशासन के चक्कर काटते रहे। दशहरा के बाद पटाखा की दुकानें लगाए जाने को लेकर भी फैसला किया गया। इसके बाद मुख्य अग्निशमन अधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर स्थानों का चयन किया जा रहा है।

अग्निशमन अधिकारी की रिपोर्ट में 10 नंबर बोरिंग के पास तथा गिरधरगंज प्राथमिक स्कूल के परिसर के आसपास घनी आबादी के कारण पटाखा की दुकानें लगाने को मुफीद नहीं माना गया है। इसी तरह राजकीय जुबिली इंटर कालेज के प्रधानाचार्य की ओर से मैदान में पौधों को नुकसान पहुंचने की बात लिखी गई है। लेकिन कुछ शर्तों के साथ यहां दुकानें लगाने की अनुमति दी जा रही है। कचहरी क्लब में दुकानों की संख्या इस साल करीब 50 फीसद कम होगी। इस साल के लिए सेंट एंड्रयूज इंटर कालेज में भी दुकानें लगाने की अनुमति मिलेगी।

कोरोना से बचाव के प्रोटोकाल का रखना होगा ध्यान

इस साल दुकानें लगाने के साथ ही कोरोना से बचाव का प्रोटोकाल पूरी तरह से पालन करना होगा। सभी दुकानों पर ग्राहकों के बीच छह फीट की दूरी अनिवार्य की गई है। इसी कारण कचहरी क्लब में दुकानों की संख्या भी कम की गई है। दुकानें भी एक-दूसरे से सटी होने की बजाय अलग-अलग होंगी। ग्राहकों को मास्क पहनने को लेकर जागरूक करना होगा।

पटाखा की दुकान लगाने को लेकर स्थान जल्द ही फाइनल कर लिया जाएगा। इस बार तारामंडल स्थित दिग्विजयनाथ पार्क में भी 100 दुकानें लगाने की अनुमति दी जा रही है। यहां पहली बार दुुकानें लगेंगी। हर जगह कोरोना से बचाव के लिए जरूरी उपायों का पालन करना होगा। - अभिनव रंजन श्रीवास्तव, सिटी मजिस्ट्रेट। 

यहां लगेंगी दुकानें

कचहरी क्लब टाउनहाल

डीबी इंटर कालेज

राजकीय जुबिली इंटर कालेज बक्शीपुर

राजकीय पालिटेक्निक छात्रावास के मैदान

नीना थापा इंटर कालेज कूड़ाघाट

राजकीय पुल्ड टाउन, बरगदवा

जनता इंटर कालेज चरगांवा

लक्ष्मीशंकर खरे पार्क सूरजकुंड

दयानंद इंटर कालेज खोराबार

महंत दिग्विजयनाथ पार्क नौकायन

चंपा देवी पार्क तारामंडल का मैदान

डीएवी डिग्री कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.