गोरखपुर, जेएनएन। संतकबीर नगर में प्राविधिक एवं चिकित्सा-शिक्षा मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल की अध्यक्षता में बुधवार को शाम चार बजे आयोजित होने वाली जिला योजना समिति की बैठक में भाजपा सांसद व विधायक आपस में मारपीट कर लेंगे, इसकी किसी ने कल्पना नहीं की थीं। कलेक्ट्रेट सभागार के अंदर व बाहर समयवार कब-क्या हुआ...?

- शाम के 04:00 बजे: प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन कलेक्ट्रेट सभागार में पहुंचे।

- 4:00 से 04:15 तक: डीएम, सीडीओ ने प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक आदि का स्वागत किया।

- 4:15 से 04:16 तक: जिला पंचायत सदस्य के द्वारा विद्यालयों में पौधरोपण कराने की मांग की गई।

- 4:20 बजे: एक जनप्रतिनिधि ने कहा, जिन गांवों में विद्यालय नहीं, वहां खोलें विद्यालय।

- 4:31 से 04:33 बजे तक: शिक्षा विभाग के अधिकारी ने इस विषय पर जानकारी दी।

- 4:35 से 04:40 बजे तक: भाजपा नेता अंबरीश राय उर्फ मंटू राय ने कहाकि सरयू नहर खंड के एक्सईएन चहेते के इंतजार में एक बजे के बजाय तीन बजे टेंडर निकालते हैं।

- 4:44 बजे: सांसद शरद त्रिपाठी ने कहाकि उनके चयनित आदर्श गांव व बडग़ो सहित अन्य कई गांवों में पाइपलाइन पेयजल परियोजना पर जल निगम ने कोई काम नहीं किया, जांच की जाए।

- 4:45 बजे: जिला पंचायत सदस्य राजेश यादव ने कहाकि मोलनापुर में भी टंकी बन रही है, ठेकेदार अपने ढंग से चहारदीवारी बना रहे हैं।

- 4:46 बजे: विधायक-खलीलाबाद दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे ने कहाकि सीएमओ की कार्यशैली ठीक नहीं, सीएमएस अस्पताल चला रहे हैं।

- 4:47 बजे: विधायक खलीलाबाद ने सीवीओ डा. टीपी मिश्र से सवाल किया सेमरियावां के जिगिना गांव में 1.20 करोड़ की लागत से बनने वाले स्थाई गोशाला निर्माण कार्य का शिलान्यास क्यों नहीं किया गया ?

- 4:48 से 04:50 बजे: प्रभारी मंत्री ने भी इनसे पूछा कि क्या कोई शासन का निर्देश आया है कि जन प्रतिनिधियों को कुछ नहीं बताना है ? इन्होंने दो दिन के अंदर शिलान्यास कराने के निर्देश दिए।

- 4:50 से 04:52 बजे तक: विधायक मेहदावल राकेश ङ्क्षसह बघेल अस्थाई गोशाला में रखे जाने वाले पशुओं के खाने-पीने की व्यवस्था के बारे में जानकारी लिए।

- 4:52 से 04:55 बजे तक: सीडीओ हाकिम सिंह ने इस पर जानकारी देते हुए कहाकि प्रति पशु प्रतिदिन 20 रुपये खर्च होंगे, इनके खाने-पीने की व्यवस्था करने के लिए प्रधानों को कह दिया गया है।

- 4:55 से 04:57 बजे तक: सांसद शरद त्रिपाठी ने पीडब्ल्यूडी प्रांतीय खंड के एक्सईएन एके दूबे से पूछा कि करमैनी-बेलौली बंधा कार्य के शिलान्यास पट्ट में केवल विधायक का ही नाम क्यों, क्या सांसद का नाम नहीं रह सकता ? यह किस गाइडलाइन में है ?     

- 4:57 से 04:58 बजे तक: एक्सईएन ने कहाकि गलती हो गई है, सुधार कर दिया जाएगा।

- 4:58 से 04:59 बजे तक: मेहदावल विधायक ने सांसद से कहाकि जो पूछना है-मुझसे पूछें,एक्सईएन से नहीं।

- 4:59 बजे : सांसद ने कहा, तुम्हारे जैसे तमाम विधायक मैंने देखे हैं, इसके बाद सांसद व विधायक के बीच अपशब्दों का प्रयोग हुआ।

- 5:00 बजे: सांसद अपना जूता निकालकर विधायक की तरफ बढ़े, इसके बाद दोनों में मारपीट हुई।

- 5:05 बजे: पुलिस की सुरक्षा में सांसद को कलेक्ट्रेट स्थित डीएम के चैंबर में बैठाया गया। कक्ष के बाहर पुलिस कर्मी तैनात कर दिए गए।

- 5:06 बजे: बैठक स्थगित, कलेक्ट्रेट सभागार में पसर गया सन्नाटा।

- 5:17 बजे: कलेक्ट्रेट में डीएम चैंबर के पास मेहदावल विधायक के साथ समर्थक सांसद मुर्दाबाद का नारा लगाना शुरू किए।

- 5:20 बजे: डीएम रवीश गुप्त, सीडीओ हाकिम सिंह, एएसपी असित श्रीवास्तव व अन्य अधिकारी मेहदावल विधायक व इनके समर्थकों को समझाने-बुझाने में जुटे।

- 5:37 से 05:45 बजे तक: डीएम, सीडीओ, एएसपी व अन्य अधिकारी मामला शांत करने के लिए मेहदावल विधायक को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में आए। दरवाजा बंद कर दिया गया, बाहर पुलिस कर्मी लगा दिए गए, अंदर प्रवेश करने पर रोक लगा दी गई। अधिकारियों का समझाने का प्रयास नाकाम हुआ।

- 6:00 बजे: कलेक्ट्रेट का मुख्य प्रवेश द्वार बंद कर दिया गया।

- 7:56 बजे: कलेक्ट्रेट परिसर में भीड़ पर लाठीचार्ज।

- 8:01 बजे: एसपी आवास के सामने भीड़ पर लाठीचार्ज।

पुलिस के लाठी चार्ज के बाद शांत हो सका मामला

बुधवार को संतकबीर नगर जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद और मेहदावल के विधायक के बीच हुई मारपीट से भाजपा का चाल और चरित्र जनता के सामने उजागर हो गया। एक तरफ भाजपा द्वारा देश के प्रति योगदान के साथ गरीबों और किसानों के हित में किए गए कार्यों को लेकर जनता को जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने का समय बहुत कम होने को लेकर सरकार की उपलब्धियों की बखान का दौर चल रहा है इसी के बीच जिला योजना की बैठक में सांसद और विधायक के भिड़ जाने का मामला गंभीर सामने आ रहा है। दशा यह रही कि चार बजे विवाद होने के बाद दोनो पक्ष से जमा समर्थकों द्वारा एक दूसरे पर भद़्दी- भद्दी गालियों का प्रयोग तो किया ही गया साथ ही दोनो पक्षों से बड़ी संख्या में समर्थकों ने जुटकर एक दूसरे के विरोध में नारेबाजी किया। मामला हद से बाहर होता देखकर 7.56 पर पुलिस कर्मियों द्वारा लाठी भांजने के बाद भीड़ को नियंत्रित किया जा सका। सबका साथ सबका विकास का नारा देने वाली भाजपा के कार्यकर्ताओं को आपस में भिड़ जने को लेकर पहले तो पुलिस और प्रशासन के अघिकारी मनुहार करने में लगे रहे पर 7.55 पर एक जन प्रतिनिधि के समर्थकों ने कलेक्ट्रेट सभागार में घुसने का प्रयास किया तो पुलिस का डंडा बरस पड़ा।  दशा यह रही कि खाकी के सामने खादी अपना ठौर तलाशते दिखी और महल दो मिनट की लाठीमारी में भीड़ खत्म हो गई। घटना को लेकर अनुशासन की बात करने वाली भाजपा का चाल, चारित्र और चेहरा जनता के सोमने उजागर हो गया।

उपद्रवियों ने तोड़ी परिवहन निगम की बस

सांसद और विधायक के बीच विवाद के बाद रात्रि लगभग आठ बजे उपद्रवियों ने परिवहन निगम की बस को नुकसान पहुंचाया। जिला अस्पताल के सामने बस के क्षतिग्रस्त कर दिए जाने के बाद पुलिस कर्मी यहां भी उपद्रवियों से कड़ाई के साथ पेश आए तब जाकर भीड़ तितर-बितर हुई। कलेक्ट्रेट के सामने सांसद और विधायक पक्ष के बीच हुए विवाद के दौरान पुलिस द्वारा किए गए बल प्रयोग के बीच बखिरा थानाक्षेत्र के ग्राम बरईपार निवासी धनंजय सिंह (42 )और सत्यम सिंह (36) पुत्र अंशुमन सिंह निवासी ग्राम वनकटिया थाना कोतवाली खलीलाबाद गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को जिला संयुक्त चिकित्सालय संतकबीर नगर में भर्ती करवाया गया है।

मारपीट के पहले एक घंटे तक विकास पर चर्चा

प्राविधिक एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन उर्फ गोपाल जी की अध्यक्षता में बुधवार को हो रही बैठक में मारपीट के पूर्व एक घंटा पहले (शाम के चार से पांच बजे) तक विकास पर चर्चा हुई। खामियों पर सीएमओ सहित अन्य अधिकारियों से सवाल-जवाब होता रहा। भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी ने सांखी-पीडिय़ा मार्ग को सही करने व जल निगम के अधिकारी उनके चयनित आदर्श गांव व मोहद्दीपुर, बडग़ो सहित कई गांवों में पाइपलाइन पेयजल परियोजना पर कोई काम न होने की बात कहकर जांच कराए जाने की बात कहीं। खलीलाबाद के भाजपा विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे ने कहाकि सीएमओ की कार्यशैली ठीक नहीं है, सीएमएस अस्पताल चला रहे हैं। इन्होंने छुट्टा पशुओं के बारे में भी पूछा। सीडीओ हाकिम ङ्क्षसह ने कहाकि इनके लिए शहरी क्षेत्रों में कान्हा गौशाला है जबकि ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा से अस्थाई गो-शाला का निर्माण हो रहा है। 73 न्याय पंचायत में से अब तक चिह्नित 56 में से 30 स्थलों पर काम चल रहा है, 19 जगहों में काम पूरा हुआ है। वहीं सेमरियावां ब्लाक के जिगिना गांव में 1.20 करोड़ की लागत से स्थाई गोशाला का निर्माण होना है, इसमें एक हजार पशु रहेंगे, शासन से 50 लाख रुपये मिले हैं। खलीलाबाद के विधायक ने पूछा कि इसका शिलान्यास क्यों नहीं हुआ ? वहीं प्रभारी मंत्री ने कहाकि, क्या शासन से कोई निर्देश आया है कि जन प्रतिनिधि को कुछ भी मत बताओ ? विधायक-मेहदावल राकेश सिंह बघेल अस्थाई-गोशाला के पशुओं के खाने-पीने की व्यवस्था के बारे में पूछे, बढय़ा-ठाठर स्थित गोशाला में पशुओं के खाने-पीने की व्यवस्था करने को कहा। सीडीओ ने कहाकि प्रति पशु प्रतिदिन 20 रुपये खर्च होंगे।

Edited By: Pradeep Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट