गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद का 90वां संस्थापक सप्ताह समारोह रविवार से शुरू हो गया है। समारोह का शुभारंभ महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज में शोभा यात्रा के साथ हुआ। शोभा यात्रा की सलामी बतौर मुख्य अतिथि पूर्व एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने लिया। अध्यक्षता के लिए संरक्षक के तौर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे।

भारत माता की जय से गूंज उठा एमपी कॉलेज

शंख ध्वनि के बीच निकली शोभा यात्रा में भारी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। सभी ने एक साथ भारत माता की जयकार लगाई। इस दौरान सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए। शुभारंभ कार्यक्रम में शिक्षा परिषद से जुड़े स्कूलों-कालेजों के 12 हजार विद्यार्थी और ढाई हजार शिक्षक-कर्मचारी शामिल हुए।

पूर्वांचल का सबसे बड़ा अकादमिक आयोजन

शिक्षा परिषद की ओर से आयोजित पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह सबसे बड़ा अकादमिक आयोजन है। आयोजकों की मंशा आयोजन के जरिये अपनी संस्कृति, राष्ट्रप्रेम, मानव मूल्यों और अपने संस्थापकों के आदर्शों को जन-जन तक पहुंचाना है। शोभा यात्रा महाराणा प्रताप इंटर कालेज के मुख्य द्वार से होते हुए वीर बहादुर सिंह तिराहे पर पहुंची। वहां से गणेश चौराहा और कचहरी चौराहा होते जिला परिषद रोड स्थित शताब्दी द्वार से पुन: इंटर कालेज में प्रवेश करेगी।

शोभा यात्रा का आकर्षण रहीं झांकियां

नाथ पंथ की खूबियों और समसामयिक विषयों पर झांकियां शोभा यात्रा का आकर्षण रहीं। आयोजन को अनुशासन के साथ सफल बनाने के लिए शिक्षा परिषद की ओर से एक हजार शिक्षक, कर्मचारी व स्वयंसेवक लगाए गए।

मुख्य अतिथि ने किया ध्वजारोहण

शोभा यात्रा से पहले मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व पूर्व एयर चीफ मार्शल का संबोधन हुआ। मुख्य अतिथि ने ही शोभा यात्रा के शुभारंभ की घोषणा भी की।

10 दिसंबर को होगा मुख्य समारोह व पुरस्कार वितरण

शुभारंभ कार्यक्रम के साथ ही संस्थापक सप्ताह समारोह के तहत विद्यार्थियों के लिए आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं का सिलसिला शुरू हो गया। 10 दिसंबर को मुख्य समारोह व पुरस्कार वितरण के साथ सात दिवसीय आयोजन का समापन होगा। अंतिम दिन के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की मौजूदगी रहेगी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता भी बतौर संरक्षक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। मुख्य समारोह में सप्ताह भर चलने वाली प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्य अतिथि के हाथों पुरस्कृत किया जाएगा।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट