Move to Jagran APP

आप्टिकल फाइबर केबल से जुड़ा कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कुशीनगर एयरपोर्ट परिसर में मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी इससे विमानों का संचालन सुगम होगा साथ ही विमानों की सिग्नल प्रणाली काफी बेहतर हो जाएगी इंटरनेट सिस्टम लगवाने में एयरपोर्ट अथारिटी को 25 लाख रुपये खर्च करना पड़ा है टर्मिनल में जांच प्रक्रिया के लिए इस सेवा की बड़ी भूमिका होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Mar 2021 05:00 AM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 05:00 AM (IST)
आप्टिकल फाइबर केबल से जुड़ा कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट
आप्टिकल फाइबर केबल से जुड़ा कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट

कुशीनगर: कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट आप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) से जुड़ गया है। इससे पूरे एयरपोर्ट परिसर में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। इससे संचार सेवा बेहतर तरीके से कार्य करेगी ही, विमानों का संचालन भी सुगम होगा।

loksabha election banner

यह केबिल नगर स्थित बीएसएनएल के टेलीफोन एक्सचेंज से एयरपोर्ट के एटीसी व नई टर्मिनल बिल्डिग तक लगभग 4500 मीटर की लंबाई में भूमि के अंदर बिछाई गई है। विमानों के परिचालन में महत्वपूर्ण सिग्नल सिस्टम एवं टर्मिनल में जांच प्रक्रिया के लिए इस सेवा की बड़ी भूमिका है। ओएफसी के लगने से एयरपोर्ट के मौसम विभाग का सिस्टम बेहतर ढंग से कार्य करेगा। ओएफसी केबल बिछाने में एयरपोर्ट अथारिटी ने लगभग 25 लाख रुपये खर्च किया है। एयरपोर्ट जिले का पहला ऐसा संस्थान है जहां आप्टिकल फाइबर केबल से जुड़ने के कारण अल्ट्रा फास्ट 4जी इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी।

एयरपोर्ट निदेशक एके द्विवेदी ने कहा कि ओएफसी में डाटा तीन लाख किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से ट्रैवेल करता है। यह स्पीड लाइट की है और इसमें इसी का इस्तेमाल कर डाटा तीव्र गति से भेजा जाता है। सूचना, डाटा, सिग्नल संप्रेषण में ओएफसी की महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एयरपोर्ट को सभी जरूरी संसाधनों से लैस किया जा रहा है।

एसडीओ ट्रांसमिशन दूरसंचार मोइनुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि आप्टिकल फाइबर केबल बिछा दिया गया है। जल्द ही एयरपोर्ट परिसर में यह सेवा पूरी तरह कार्य करने लगेगी।

पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर दिए गए सुझाव

इंटरनेशनल एयरपोर्ट कुशीनगर से शीघ्र उड़ान की संभावना को देखते हुए कुशीनगर में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। उनकी सुरक्षा और उनके साथ व्यवहार को लेकर शुक्रवार को कुशीनगर पुलिस चौकी पर गाइड और पर्यटक पुलिस की बैठक एसएचओ अखिलेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई।

उन्होंने कहा कि कुशीनगर में घरेलू पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है। उड़ान प्रारंभ होने से विदेशी पर्यटक भी बढ़ेंगे। इसलिए यहां चाक-चौबंद सुरक्षा करनी है। इसके लिए पर्यटक पुलिस को आवश्यक निर्देश दिया। उन्होंने पर्यटक पुलिस की कार्य प्रणाली जानी, समस्याओं पर भी चर्चा की। तत्काल दो महिला पुलिस की व्यवस्था करने की बात कही। गाइड ने पर्यटकों की प्रमुख आवश्यकताएं व समस्याएं बताई। कहा कि बुद्धा घाट पर नौकायन से भीड़ बढ़ रही है, इसलिए वहां पुलिस की सक्रियता बढ़ानी पड़ेगी। टीके राय, अंबिकेश त्रिपाठी, किरन सिंह, वीरेंद्र मिश्र, पीएन सिंह, चौकी प्रभारी जगमेंदर कुमार, एसआई विजय शंकर यादव, फतेहबहादुर यादव, कैलाश कुमार, मुलायम यादव, धनजंय, अरशद अली, संजय यादव, रामप्रताप, सुधीर, लाल साहब, सुजीत यादव आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.