Move to Jagran APP

गोरखपुर से वाराणसी जाने के ल‍िए बुक कराई इनोवा कार, रास्‍ते में लूट ली- दो गिरफ्तार

बदमाशों ने गोरखपुर से वाराणसी जाने के लिए इनोवा बुक कराकर लूट लिया था। चालक का हाथ-पैर बांधकर सुल्तानपुर जिले में फेंक दिया था। गाड़ी मालिक ने गीडा थाने में चालक के खिलाफ गाड़ी हड़पने का मुकदमा दर्ज कराया था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 24 Dec 2021 02:18 PM (IST)Updated: Fri, 24 Dec 2021 02:18 PM (IST)
गोरखपुर पुल‍िस ने कार लूटने वाले ग‍िरोह के दो सदस्‍यों को पकड़ ल‍िया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। स‍िद्धार्थनगर व लखनऊ जिले के रहने वाले बदमाशों ने गोरखपुर से वाराणसी जाने के लिए इनोवा बुक कराकर लूट लिया था। चालक का हाथ-पैर बांधकर सुल्तानपुर जिले में फेंक दिया था। गाड़ी मालिक ने गीडा थाने में चालक के खिलाफ गाड़ी हड़पने का मुकदमा दर्ज कराया था। छह माह से मामले की जांच कर रही गीडा पुलिस ने सर्विलांस की मदद से गुरुवार की सुबह सिद्वार्थनगर जिले के रहने वाले दो बदमाशों को गिरफ्तार कर लूटी गई इनोवा व घटना में इस्तेमाल हुई गाड़ी, एक अदद तमंचा 12 बोर और दो कारतूस, 2500 रुपये,तीन मोबाइल फोन, छह एटीएम और तीन आधार कार्ड बरामद किया। लूटी गई गाड़ी पर विधायक का फर्जी स्टीकर व विधानसभा भवन का गेट पास लगाकर बदमाश घूम रहे थे।वारदात में शामिल तीन अन्य आरोपितों की तलाश चल रही है।

loksabha election banner

यह है मामला

एसएसपी डा. विपिन ताडा ने बताया कि 19 जुलाई 2021 को शाहपुर के बिछिया ताड़ीखाना निवासी तसव्वर अली ने गीडा पुलिस को सूचना दी थी कि उसकी इनोवा क्रिस्टा कार वाराणसी के लिए 18 जुलाई को बुक हुई थी। शाहपुर के खरैया पोखरा का रहने वाला टीपू सुल्तान उनकी गाड़ी चला रहा था वह घर आ गया है। लेकिन गाड़ी गायब है। तसव्वर ने चालक टीपू सुल्तान के खिलाफ गाड़ी हड़पने का मुकदमा दर्ज कराया था। चालक टीपू सुल्तान से पुलिस ने पूछताछ की तो उसने बताया कि वाराणसी जाने के लिए बुकिंग कराने वाले युवकों ने अपने साथियों की मदद से उसे बंधक बनाकर गाड़ी लूट ली थी। गाड़ी मालिक उसकी बात पर यकीन नहीं कर रहे हैं। सर्विलांस की मदद से छानबीन करने पर उसकी बात सही पाई गई।

गोरखपुर में बरामद हुई इनोवा

गीडा थाना प्रभारी विनय सरोज ने कालेसर तिराहा पर लूटी गई इनोवा गाड़ी समेत दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उनकी पहचान गौरव शुक्ला निवासी बुडा थाना मोहाना जनपद सिद्धार्थनगर निवासी हाल मुकाम- ब्लाक नम्बर-7डी, मकान नवंबर-46 वृंदावन योजना तेलीबाग, लखनऊ व मोहना के बुडा निवासी मोनू शुक्ला के रुप में हुई। दोनों ने अपने फरार साथियों का नाम अनिल शुक्ला, प्रेम तिवारी निवासी मोहाना सिद्र्धानगर और विमल सिंह निवासी लखनऊ बताया। पुलिस उनकी तलाश कर रही है।आरोपितों की निशानदेही पर घटना में इस्तेमाल हुई एसयूवी गाड़ी बरामद हुई। मोनू शुक्ला थाना मोहाना में पूर्व में हुई कार लूट के मामले में सिद्धार्थनगर जेल में निरूद्ध था। दो दिन पहले ही वह जेल से छूटकर आया है। उसी मामले में गौरव शुक्ला अभी वांछित है। चालक पर दर्ज हुए गाड़ी हड़पने के मुकदमे में गीडा पुलिस ने डकैती, कूटरचित दस्तावेज तैयार कर जालसाजी करने और आर्म्‍स एक्ट की धारा की बढ़ोत्तरी कर देर शाम आरोपितों को कोर्ट में पेश किया जहां से जेल भेज दिया गया। एसएसपी ने घटना का पर्दाफाश करने वाली टीम को 10 हजार रुपये इनाम दिया है।

ऐसे घटना को दिया अंजाम

नौकरी दिलाने के नाम पर गौरवा शुक्ला ने गोंडा के अपने परिचित दो युवकों से उनका आधार और पैन कार्ड लिया। उसी के सहारे दो नया सिमकार्ड खरीदा। उसके बाद लूट के लिए आनलाइन बुकिंग से लग्‍जरी गाड़ी की तलाश शुरू की। किराये पर फाच्र्यूनर न मिलने पर रेल विहार कालोनी राप्तीनगर स्थित रूही ट्रेवेल्स से वाराणसी के लिए इनोवा क्रिस्टा बुक कराया। जिसे 18 जुलाई को चालक टीपू सुल्तान लेकर निकला। योजना के तहत तीन बदमाश नौसढ़ पर इनोवा में सवार हुए। इनके दो साथी पहले से एसयूवी 500 से दोहरीघाट में मौजूद थे। इनोवा के पहुंचने पर एसयूवी सवार साथी पीछे लग गए।

आजमगढ़ रोड पर लाटघाट पहुंचने पर एसयूवी सवार बदमाशों ने इनोवा को ओवरटेक कर रोका और चाकू और तमंचा दिखाकर टीपू सुल्तान को बंधक बना लिया। बदमाश टीपू की हत्या करना चाहते थे लेकिन वह खुद मिन्नत करके बच गया। बदमाशों ने उसे ले जाकर सुल्तानपुर में वाहन से नीचे उतार दिया और वहीं से आगे बढ़कर लखनऊ निकल गये। जहां पर फर्जी नंबर प्लेट, एक पार्टी का झंडा, विधायक का फर्जी स्टीकर और विधानसभा भवन का गेट फोटो कापी वाला गेट पास लगवाकर घूम रहे थे। पकड़े गए बदमाश गौरव शुक्ला के पास पहले से अपनी खुद की बीएमडब्ल्यू कार है और वह बीए द्वितीय वर्ष का छात्र है। लूटी गई गाड़ी बरामद होने पर तसव्वर अली व उसकी पत्नी सलमा बेगम ने एसएसपी का धन्यवाद ज्ञापित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.