गोरखपुर, जेएनएन। विश्‍व का सबसे बड़ा प्‍लेटफार्म बनने के बाद अब गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन (Gorakhpur Railway Station)  के नाम एक और उपलब्धि जुड़ने जा रही है। अब रेलवे स्‍टेशन के उत्तरी द्वार स्थित प्लेटफार्म नंबर नौ पर भी वेटिंग हॉल और फूड प्लाजा की सुविधा मिल जाएगी। हैंगिंग वेटिंग हॉल और फूड प्लाजा का निर्माण फिर से तेज गति से शुरू हो गया है।

पूरी तरह वातानुकूलित हैंगिंग वेटिंग हॉल नौ नंबर स्थित फुट ओवरब्रिज पर बन रहा है। हॉल में डिस्प्ले बोर्ड, टीवी और ट्रेनों की अपडेट जानकारी के सभी साधन मौजूद रहेंगे। वेटिंग हॉल में ही फूड प्लाजा भी होगा। खास बात यह है कि यहां से अन्य प्लेटफार्मों की राह भी आसान हो जाएगी। हैंगिंग वेटिंग हॉल से फुट ओवरब्रिज और लिफ्ट होते हुए एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने में आसानी होगी। दरअसल, रेलवे स्टेशन का उत्तरी द्वार तो बन गया, लेकिन प्लेटफार्म नंबर नौ पर यात्री सुविधाओं का इजाफा नहीं हो सका। नौ नंबर प्लेटफार्म से भागकर दो नंबर पर जाना पड़ता है।

हालांकि महत्वाकांक्षी हैंगिंग वेटिंग हॉल और फूड प्लाजा का निर्माण पिछले साल ही शुरू हो गया था, लेकिन तकनीकी खामी और बजट के अभाव में फरवरी से ही निर्माण कार्य ठप पड़ा था। इधर, रेलवे प्रशासन ने निर्माण कार्य फिर से शुरू कर दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार जुलाई से आम यात्रियों को हैंगिंग वेटिंग हॉल और फूड प्लाजा की सुविधा मिलने लगेगी। फिलहाल, गोरखपुर रेलवे स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है।

रेलवे की अन्‍य खबरें

बिहार संपर्क क्रांति से लोकल 1810 बोतल पानी जब्त

आइजी अतुल श्रीवास्तव के निर्देशन में आरपीएफ टीम ने औचक छापेमारी कर गोरखपुर स्टेशन पर बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से लोकल 1810 बोतल पानी जब्त किया। टीम में मनोज सिन्हा,  मनोज सिंह और केदार सिंह व यात्री मित्र कार्यालय के कर्मी शामिल थे। गर्मी बढऩे के साथ ही स्टेशनों और ट्रेनों में पानी का कालाबाजारी शुरू हो गया है ।

बाबू गाड़ी पास को बहाल कराने के लिए नरमू ने सौंपा ज्ञापन

एनई रेलवे मजदूर यूनियन का प्रतिनिधि मंडल महामंत्री केएल गुप्त के नेतृत्व में प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी से मिला। इस दौरान प्रतिनिधि मंडल ने ज्ञापन सौंपते हुए बाबू गाड़ी पास को बहाल कराने की मांग की। इस मौके पर दिलीप कुमार धर दूबे, हरिश्चंद्र यादव, राम अचल शुक्ला, भरत लाल गुप्ता, राम सागर मिश्र आदि मौजूद थे।

दर्जन भर ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

रेल प्रशासन ने एक दर्जन ट्रेनों में विभिन्न तिथियों और स्टेशनों से अतिरिक्त कोच लगाने का निर्णय लिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार अतिरिक्त कोच के रूप में शयनयान श्रेणी के एक-एक कोच लगाए जाएंगे।

इन ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्‍त कोच

- 15008 कृषक एक्सप्रेस में आठ जून को लखनऊ जंक्शन से तथा 15007 कृषक एक्सप्रेस में सात व नौ जून को वाराणसी सिटी से।

- 22531-22532 मथुरा- छपरा एक्सप्रेस में सात जून को दोनों स्टेशनों से।

- 15018 दादर एक्सप्रेस में आठ जून को गोरखपुर से तथा 15017 में दस जून को एलटीटी से।

- 15050 पूर्वांचल एक्सप्रेस में आठ जून को गोरखपुर से तथा 15049 में नौ जून को कोलकाता से।

- 15115 छपरा-दिल्ली एक्सप्रेस में आठ जून को छपरा से तथा 15116 में नौ को दिल्ली से।

गोरखपुर के रास्ते दिल्ली जाएगी समर स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन

दिल्ली जाने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने दरभंगा से आनंदविहार टर्मिनस दिल्ली के बीच नई द्विसाप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। 04026-04025 नंबर की ट्रेन गोरखपुर के रास्ते सात फेरों में चलाई जाएंगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार इस ट्रेन में एसी टू टियर के एक, थ्री टियर के तीन, स्लीपर श्रेणी के 12 और साधारण श्रेणी के चार कोच लगाए जाएंगे। दरभंगा से 04025 नंबर की ट्रेन आठ से 29 जून तक प्रत्येक बुधवार व शनिवार को दोपहर 12.00 बजे से चलेगी।

यह ट्रेन हाजीपुर, छपरा, देवरिया के रास्ते रात 9.05 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। यहां से बस्ती, गोंडा, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद होते हुए दूसरे दिन 12.40 बजे आनंदविहार पहुंचेगी। आनंदविहार टर्मिनस से 04026 नंबर की ट्रेन सात से 28 जून तक प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को सुबह 11.30 बजे से रवाना होगी। यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, गोंडा और बस्ती होते हुए रात 12.15 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। यहां से देवरिया सदर, सिवान, छपरा, हाजीपुर के रास्ते दूसरे दिन सुबह 9.30 बजे दरभंगा पहुंचेगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Edited By: Pradeep Srivastava