गोरखपुर, जेएनएन। दो दिन पहले तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी हवाओं में बना चक्रवाती हवा का क्षेत्र निम्न वायुदाब क्षेत्र के रूप में तब्दील हो चुका है। स्थान बदलकर इस क्षेत्र ने दक्षिण-पूर्व हिस्से में अपना डेरा जमा लिया है। इसके परिणाम स्वरूप पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का माहौल बना हुआ है। आसमान में बादल जमे हुए हैं। बीते चैबीस घंटे में 39 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का यह आंकड़ा मध्यम बारिश का है।

औसत तीन गुना हुई बार‍िश

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के अनुसार रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश का सिलसिला 25 जून तक जारी रहेगा। जून में अबतक 271 मिलीमीटर बारिश हो रिकार्ड की जा चुकी है, जो औसत तीन गुना अधिक है।

ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 23 जून तक बारिश की वजह निम्न वायुदाब क्षेत्र रहेगा, जबकि उसके बाद दो दिन की बारिश जम्मू के ऊपर बनने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते होगी।

22 से 23 जून कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी, कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार

उन्होंने बताया कि गणितीय माडल पर किए गए अध्ययन के मुताबिक 20 से 21 जून तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 22 से 23 जून कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। 24 से 25 जून तक हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

30 डिग्री तक रहेगा अधिकतम तापमान

इस दौरान 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवाओं के चलने का सिलसिला बना रहेगा। यह वायुमंडलीय परिस्थितियां तापमान को बढ़ने से रोके रखेंगी। 25 जून तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द ही रहेगा।

न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस

न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होने पाएगा। रविवार की सुबह 24.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अधिकतम तापमान के 29 डिग्री सेल्सियस रहने के पूर्वानुमान है।

Edited By: Pradeep Srivastava