Move to Jagran APP

Gorakhpur Lok Sabha Election: वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में गोरखपुर, 2019 लोकसभा चुनाव में रह गई थी यह कमी

गोरखपुर में मतदाता सूची के पुनरीक्षण के बाद लगभग एक लाख मतदाता बढ़े हैं। ये ऐसे मतदाता हैं जिनसे बीएलओ ने संपर्क किया था। इनका वोट पड़ने की पूरी संभावना है। हर बार की तरह इस बार भी बड़े पैमाने पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। विभिन्न माध्यमों से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Wed, 22 May 2024 03:48 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 03:49 PM (IST)
गोरखपुर में चुनाव से जुड़े अधिकारी काफी उत्साहित हैं।

 जागरण संवाददाता, गोरखपुर। अंतिम चरण में मतदान को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से तैयारी की जा रही है। भीषण गर्मी के बावजूद जिले में मतदान का नया रिकार्ड बनाने की तैयारी है। अबतक सर्वाधिक मतदान 1967 के चुनाव में हुआ था। उस समय गोरखपुर के लोगों ने 61.28 प्रतिशत वोटिंग कर प्रथम श्रेणी में स्वयं को उत्तीर्ण किया था।

इसे भी पढ़ें- 'यूपी में दो शहजादे देख रहें 79 सीटें जीतने का सपना', अखिलेश के बयान पर PM का तंज; PAK को लेकर कही ये बात

2019 के लोकसभा चुनाव में भी पूरा जोर लगाया गया था लेकिन 59.59 प्रतिशत ही मतदान हो सका। अब तक के इतिहास में यह दूसरा सर्वाधिक मतदान है। दो प्रतिशत मतदान बढ़ाकर नया रिकार्ड बनाया जा सकता है इसलिए चुनाव से जुड़े अधिकारी काफी उत्साहित हैं।

गोरखपुर में मतदाता सूची के पुनरीक्षण के बाद लगभग एक लाख मतदाता बढ़े हैं। ये ऐसे मतदाता हैं, जिनसे बीएलओ ने संपर्क किया था। इनका वोट पड़ने की पूरी संभावना है। हर बार की तरह इस बार भी बड़े पैमाने पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

विभिन्न माध्यमों से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों को भी इस बात की हिदायत दी जा रही है कि किसी मतदाता को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए।

इसे भी पढ़ें- परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए बदला गया नियम, इसे हासिल करने के लिए देना होगा यह टेस्‍ट

मतदान केंद्रों पर दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की सुविधा के लिए रैंप, ह्वील चेयर आदि की व्यवस्था होगी। नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से भी मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जा रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.