गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षा के दूसरे दिन परीक्षा शुचिता का उल्लंघन करने पर विवि प्रशासन ने चार महाविद्यालयों के केंद्राध्यक्ष बदल दिए। चारों केंद्र के सहायक केंद्राध्यक्षों को नया केंद्राध्यक्ष नियुक्त करने के साथ ही परीक्षा संबंधी दायित्व सौंपा गया है। साथ ही इन महाविद्यालयों की शेष बची वार्षिक परीक्षाएं अब विश्वविद्यालय स्तर से भेजे जाने वाले विशेष पर्यवेक्षकों की निगरानी में होंगी।

इन महाविद्यालयों के हटाए गए केंद्राध्‍यक्ष

पहली पाली में परीक्षा प्रक्रिया के मानकों एवं परीक्षा की शुचिता का उल्लंघन करने पर जिन महाविद्यालयों के केंद्राध्यक्ष तत्काल प्रभाव से हटाए गए हैं उनमें राजा देवी महिला महाविद्यालय, सल्लहपुर भटनी, बहादुर यादव महिला महाविद्यालय, नगर पंचायत भटनी, वीएनबीपी डिग्री कालेज महाराजगंज तथा राम गिरीश राय महाविद्यालय दुबौली के केंद्राध्यक्ष शामिल हैं। वार्षिक परीक्षाओं की निगरानी के लिए कुलपति कार्यालय में बने वार्षिक परीक्षा शिकायत प्रकोष्ठ को यह शिकायत मिली है कि कुछ सचल दल अपने दायित्वों का समुचित निर्वहन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में कुलपति के निर्देश पर प्रो.अजय ङ्क्षसह को कुलपति कार्यालय में गठित शिकायत प्रकोष्ठ का समन्वयक बनाया गया है। समन्वयक के द्वारा अब नियमित पर्यवेक्षकों और सचल दल की ड्यूटी लगाई जाएगी। साथ ही साथ पूरे दिन की रिपोर्ट को एकत्र कर कुलपति को अवगत कराया जाएगा। परीक्षा के दूसरे दिन दोनों पालियों की परीक्षाओं में केंद्राध्यक्षों ने सेंट्रल आनलाइन मानिटङ्क्षरग सेल में फोन कर तकनीकी व्यवधान को दूर कराया।

विवि प्रशासन की चेतावनी, केंद्रों पर उपस्थित रहें जिम्मेदार

वार्षिक परीक्षाओं में कार्यरत शिक्षक, केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, कर्मचारी परीक्षा कार्य हेतु परीक्षा केंद्र पर समय से उपस्थित रहें। अन्यथा लापरवाही मिलने पर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही साथ विश्वविद्यालय परीक्षा के ²ष्टिगत सभी संकाय, विभागों तथा समस्त महाविद्यालयी परीक्षा केंद्रों के शिक्षकगण एवं शिक्षेणत्तर कर्मचारियों को परीक्षावधि में किसी प्रकार का अवकाश देय नहीं होगा। यदि किसी शिक्षक कर्मचारी को अवकाश लेना हो तो कुलपति/केंद्राध्यक्ष से स्वीकृति लेना आवश्यक होगा।

दूसरे दिन 98 विद्यार्थी रहे अनुपस्थित

परीक्षा के दूसरे दिन 198 केंद्रों पर 47643 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए। 98 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।

Edited By: Satish Chand Shukla

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट