Move to Jagran APP

Railway News: 116 करोड़ से होगा NER के इन रेल मार्गों का विद्युतीकरण, वित्त मंत्रालय ने जारी किया बजट

वित्त और रेल मंत्रालय ने दो रूटों पर विद्युतीकरण के लिए 116 करोड़ रुपये आवंटित कर दिया है। इसके अलावा गोंडा-बहराइच रेलमार्ग के लिए भी 28 करोड़ रुपये मिला है। इस रेलमार्ग का विद्युतीकरण भी इसी वित्तीय वर्ष में पूरा होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 07 Feb 2021 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2021 07:30 AM (IST)
एनईआर के दो रूटों के विद्युतीकरण के लिए 116 करोड़ रुपये आवंटित कर दिया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-नौतनवां और आनंदनगर-बढऩी-गोंडा रेलमार्ग पर इसी वित्तीय वर्ष में इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौडऩे लगेंगी। वित्त और रेल मंत्रालय ने आम बजट में इन रूटों पर विद्युतीकरण के लिए 116 करोड़ रुपये आवंटित कर दिया है। इसके अलावा गोंडा-बहराइच रेलमार्ग के लिए भी 28 करोड़ रुपये मिला है। इस रेलमार्ग का विद्युतीकरण भी इसी वित्तीय वर्ष में पूरा होगा। 

loksabha election banner

दरअसल, बजट में वित्तमंत्री ने वर्ष 2023 तक सभी बड़ी रेल लाइनों पर विद्युतीकरण पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। इसके लिए पर्याप्त धन भी आवंटित किया है। हालांकि, पूर्वोत्तर रेलवे में पहले से ही विद्युतीकरण तेजी के साथ चल रहा है। मुख्यमार्ग बाराबंकी-गोरखपुर-छपरा, गोरखपुर-भटनी-वाराणसी, छपरा-बलिया-वाराणसी और गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ रही हैं। दो वर्ष में बड़ी लाइन की सभी लूप लाइनों (साइड वाली रेल लाइनें) पर भी इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलने लगेंगी। 

विद्युतीकरण के अलावा पहले से चल रही परियोजनाओं को पूरा करने के लिए भी बजट में धन मिला है। जिसमें आमान परिवर्तन, दोहरीकरण, रेलपथ नवीनीकरण और यात्री सुविधाएं प्रमुख रूप से शामिल हैं। इंदारा-दोहरीघाट और पीलीभीत- शाहजहांपुर रेल लाइन का आमान परिवर्तन (छोटी से बड़ी रेल लाइन) इसी वित्तीय वर्ष में पूरा हो जाएगा। इंदारा-दोहरीघाट के लिए 130 तथा पीलीभीत-शाहजहांपुर के लिए 100 करोड़ रुपये मिला है। 

इसके अलावा वाराणसी मंडल के विभिन्न रूटों पर दोहरीकरण (डबलिंग) के लिए भी बजट आवंटित किया गया है। गोरखपुर- नकहा जंगल, औंडि़हार- जौनपुर, औंडि़हार-गाजीपुर और मल्हौर-डालीगंज का दोहरीकरण इसी वित्तीय वर्ष में पूरा हो जाएगा। औंडि़हार-जौनपुर के लिए 35, औंडि़हार-गाजीपुर के लिए 35 तथा मल्हौर-डालीगंज के लिए 60 करोड़ रुपये मिला है। गोरखपुर-वाल्मीकिनगर के लिए 50 तथा भटनी-औंडि़हार के लिए 155 करोड़ मिला है। इन दोनों मार्गों पर भी जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। 

114 करोड़ से होगा यूपी के स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का विकास 

यात्री सुविधाओं के नाम पर भी बजट में पर्याप्त धन मिला है। उत्तर प्रदेश में पडऩे वाले पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के विकास के लिए 114 करोड़ रुपये मिला है। इस बजट से स्टेशनों का उन्नयन होगा। प्लेटफार्म ऊंचे किए जाएंगे। जिसपर टाइल्स के अलावा लिफ्ट, एस्केलेटर और बेंच लगाए जाएंगे। रोजाना 25 हजार और उससे अधिक आवागमन करने वाले (फुटफाल) सभी स्टेशनों पर एस्केलेटर लगाने की योजना है। तीर्थस्थल वाले स्टेशनों के विकास के लिए अलग से धन आवंटित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.