गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Dussehra 2022: विजयादशमी पर गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) से मानसरोवर तक निकलने वाली शोभायात्रा की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने शोभायात्रा मार्ग का निरीक्षण करने के साथ ही ड्रोन उड़ाकर छतों की निगरानी की है। शोभायात्रा मार्ग में पड़ने वाले 252 छतों पर सिपाहियों की ड्यूटी लगेगी। शोभायात्रा मार्ग पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रहेगी।

रथ पर सवार होकर मंदिर से निकलते हैं CM योगी

परंपरा के अनुसार विजयादशमी पर गोरखनाथ मंदिर से हर साल शोभायात्रा निकाली जाती है। इस शोभा यात्रा में गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रथ पर सवार होकर मंदिर से निकलते हैं। मानसरोवर मंदिर में पूजा करने के बाद रामलीला मैदान पहुंचकर राम का राजतिलक करते हैं। शोभायात्रा की सुरक्षा में 100 सिपाही, दो कंपनी पीएसी, एक कंपनी आरएएफ, एक कंपनी एसएसबी के अलावा एटीएस कमांडों की ड्यूटी लगी है।

पुलिस की 65 टीमें लगाई जाएंगी

गोरखनाथ मंदिर से मानसरोवर पोखरा तक के लिए पुलिस की 65 टीमें लगाई जाएंगी। हर टीम में एक दारोगा और आठ सिपाही रखे जाएंगे। शोभायात्रा के दौरान मुख्यमंत्री के रथ के साथ पुलिस की 12 टीमें चलेंगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री सुरक्षा की टीम व एनएसजी कमांडों भी साथ होंगे। एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई ने बताया कि शोभा यात्रा मार्ग की हर गली व घरों की छत पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

बीट सिपाही छत से हटवाएंगे ईंट-पत्थर

ड्रोन से निगरानी करने पर शोभायात्रा मार्ग में पड़ने वाले कई घरों की छत पर ईंट-पत्थर व कबाड़ दिखा।सभी घरों को चिन्हित कर इसकी जानकारी बीट सिपाही को दी जाएगी जो मौके पर जाएंगे। जांच करने के साथ ही शोभा से पहले ईंट-पत्थर व कबाड़ को हटवाएंगे।

पांच को बंद रहेंगी शराब की दुकानें

जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने बताया कि दशहरा एवं मूर्ति विसर्जन के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पांच अक्टूबर को शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी। यह आदेश आबकारी की थोक, फुटकर, देसी शराब, विदेशी मदिरा, बीयर, ताड़ी, भांग, क्लब बार, होटल बार, माडल शाप पर लागू होगा। उस दिन कोई दुकान खुली मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

Edited By: Pragati Chand

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट