Move to Jagran APP

Dussehra: गोरखपुर में आसमान से होगी शोभायात्रा की निगरानी, सीएम योगी की सुरक्षा में तैनात रहेगी पुलिस टीम

गोरखनाथ मंदिर से लेकर मानसरोवर तक निकलने वाली शोभायात्रा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। ऐसे में पुलिस अधिकारियों ने शोभायात्रा को लेकर सुरक्षा-व्यवस्था का प्लान बनाया है। शोभायात्रा की निगरानी ड्रोन से होगी। साथ ही 252 छतों पर पुलिस की ड्यूटी लगेगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 01 Oct 2022 02:01 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 02:01 PM (IST)
Dussehra: गोरखपुर में आसमान से होगी शोभायात्रा की निगरानी, सीएम योगी की सुरक्षा में तैनात रहेगी पुलिस टीम
Dussehra 2022: विजयादशमी पर विजय शोभायात्रा में शामिल होंगे सीएम योगी। (फाइल फोटो)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Dussehra 2022: विजयादशमी पर गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath Temple) से मानसरोवर तक निकलने वाली शोभायात्रा की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस अधिकारियों ने शोभायात्रा मार्ग का निरीक्षण करने के साथ ही ड्रोन उड़ाकर छतों की निगरानी की है। शोभायात्रा मार्ग में पड़ने वाले 252 छतों पर सिपाहियों की ड्यूटी लगेगी। शोभायात्रा मार्ग पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नजर रहेगी।

loksabha election banner

रथ पर सवार होकर मंदिर से निकलते हैं CM योगी

परंपरा के अनुसार विजयादशमी पर गोरखनाथ मंदिर से हर साल शोभायात्रा निकाली जाती है। इस शोभा यात्रा में गोरक्षपीठाधीश्वर व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रथ पर सवार होकर मंदिर से निकलते हैं। मानसरोवर मंदिर में पूजा करने के बाद रामलीला मैदान पहुंचकर राम का राजतिलक करते हैं। शोभायात्रा की सुरक्षा में 100 सिपाही, दो कंपनी पीएसी, एक कंपनी आरएएफ, एक कंपनी एसएसबी के अलावा एटीएस कमांडों की ड्यूटी लगी है।

पुलिस की 65 टीमें लगाई जाएंगी

गोरखनाथ मंदिर से मानसरोवर पोखरा तक के लिए पुलिस की 65 टीमें लगाई जाएंगी। हर टीम में एक दारोगा और आठ सिपाही रखे जाएंगे। शोभायात्रा के दौरान मुख्यमंत्री के रथ के साथ पुलिस की 12 टीमें चलेंगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री सुरक्षा की टीम व एनएसजी कमांडों भी साथ होंगे। एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई ने बताया कि शोभा यात्रा मार्ग की हर गली व घरों की छत पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

बीट सिपाही छत से हटवाएंगे ईंट-पत्थर

ड्रोन से निगरानी करने पर शोभायात्रा मार्ग में पड़ने वाले कई घरों की छत पर ईंट-पत्थर व कबाड़ दिखा।सभी घरों को चिन्हित कर इसकी जानकारी बीट सिपाही को दी जाएगी जो मौके पर जाएंगे। जांच करने के साथ ही शोभा से पहले ईंट-पत्थर व कबाड़ को हटवाएंगे।

पांच को बंद रहेंगी शराब की दुकानें

जिलाधिकारी कृष्णा करुणेश ने बताया कि दशहरा एवं मूर्ति विसर्जन के अवसर पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पांच अक्टूबर को शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी। यह आदेश आबकारी की थोक, फुटकर, देसी शराब, विदेशी मदिरा, बीयर, ताड़ी, भांग, क्लब बार, होटल बार, माडल शाप पर लागू होगा। उस दिन कोई दुकान खुली मिली तो कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.