Move to Jagran APP

Gorakhpur: टैक्स जमा करने में मिली गड़बड़ी, जमा कराए आठ लाख कर

वाणिज्य कर विभाग की टीम ने गोरखपुर शहर के गोलघर में मोबाइल फोन एजेंसी की जांच की। इस दौरान टैक्स जमा करने में गड़बड़ी मिली तो टीम ने दस्तावेज जब्त कर लिए। इतना ही नहीं एजेंसी से आठ लाख रुपये टैक्स भी जमा करवाया।

By Pragati ChandEdited By: Published: Sun, 05 Jun 2022 03:25 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jun 2022 03:25 PM (IST)
वाणिज्य कर विभाग की टीम ने की मोबाइल फोन एजेंसी की जांच। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण टीम। गोरखपुर जिले में वाणिज्य कर विभाग की टीम ने गोलघर स्थित मोबाइल के डीलर वीनस स्टोर्स एजेंसी की जांच की। टैक्स जमा करने के मामले में गड़बड़ी पकड़े जाने पर दस्तावेज जब्त किए गए। इस दौरान आठ लाख रुपये टैक्स के रूप में जमा कराया गया।

loksabha election banner

एसआइबी टीम ने एक साथ शुरू की सर्वे की कार्रवाई: गोलघर स्थित वीनस स्टोर्स एजेंसी की गोलघर के अलावा ट्रांसपोर्ट नगर और ओरियन माल में शाखाएं हैं। फर्म का व्यापार सैमसंग ब्रांड के मोबाइल फोन, टैब, वाच एवं एसेसरीज की ट्रेडिंग का है। इस फर्म के पास सैमसंग कंपनी की डीलरशिप है। वाणिज्य कर विभाग की एसआइबी टीम ने एक साथ सर्वे की कार्रवाई शुरू की।

ये है मामला: अपर आयुक्त ग्रेड- 2 राज्य कर विशेष अनुसंधान शाखा राजेश सिंह ने बताया कि फर्म द्वारा दाखिल रिटर्न व आपूर्ति के लिए प्रयुक्त इवे बिल के ब्योरा सत्यापन में पाया गया कि फर्म द्वारा विगत पांच वर्षों में 130 करोड़ की बिक्री हुई और देय कर को मुख्यतः आइटीसी से समायोजित किया जा रहा है और वैल्यू एडिशन पर टैक्स नहीं किया गया है। केवल एक वर्ष 21-22 में 11.06 लाख टैक्स जमा किया गया है। जबकि डीलर लेजर में में 26 लाख की देनदारी प्रदर्शित है।

वार्षिक टर्नओवर प्रत्येक वर्ष में लगभग 28 से 32 करोड़ है और पिछले पांच वर्षों में कुल बिक्री 130 करोड़ रिटर्न में घोषित है। फर्म द्वारा 17- 18 से 21- 22 तक कुल 11.48 लाख रुपये जमा किया गया है। साथ ही जांच पर पाया गया कि फर्म द्वारा व्यापार से संबंधित लेखा-पुस्तकें रखी गई हैं। माल के भौतिक स्टाक सत्यापन पर एमआरपी के अनुसार कुल रुपये 2.27 करोड का स्टाक पाया गया है। जबकि अकाउंट बुक में 1.59 करोड का स्टाक पाया गया। ब्योरे के सत्यापन के अनुसार लगभग पांच से छह करोड़ का स्टाक होना चाहिए था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.