Move to Jagran APP

गोरखपुर में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, अर्थव्यवस्था में ब्रिटेन को पछाड़ना भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रमाण

CM Yogi Adityanath In Gorakhpur मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संस्थापक सप्ताह समारोह के कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद अनुशासन पर्व के साथ संस्थापर समारोह की शुरुआत करता है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sun, 04 Dec 2022 01:34 PM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 01:34 PM (IST)
गोरखपुर में बोले सीएम योगी आदित्यनाथ, अर्थव्यवस्था में ब्रिटेन को पछाड़ना भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रमाण
संस्थापक सप्ताह समारोह में संबोधित करते सीएम योगी आदित्यनाथ। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में अपना देश सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ते हुए वैश्विक स्तर पर नए-नए प्रतिमान स्थापित कर रहा है। 135 करोड़ की विशाल आबादी का अपना भारत देश पर दो सौ साल तक शासन करने वाले ब्रिटेन को पछाड़कर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। यह वैश्विक मंच पर भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रमाण है। मुख्यमंत्री रविवार को महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के 90वें संस्थापक सप्ताह समारोह के शुभारंभ कार्यक्रम में अध्यक्षीय संबोधन दे रहे थे।

prime article banner

पूरे विश्व का मार्गदर्शन करेगा भारत

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के 80 फीसद संसाधनों का नेतृत्व करने वाले 20 देशों के समूह जी-20 का नेतृत्व प्राप्त किया। नेतृत्वकर्ता के रूप में अपना देश पूरे विश्व का मार्गदर्शन करेगा। उन्होंने कहा कि भारत के बढ़ते नेतृत्व के साथ उसके कोरोना प्रबंधन माडल की भी सदैव चर्चा होती रहेगी। पूरी दुनिया जब कोरोना से त्रस्त थी तब नागरिक हितों के प्रति अपनी ईमानदार प्रतिबद्धता का निर्वहन करते हुए भारत देश हित में नई नई योजनाएं बना रहा था। मुख्यमंत्री ने कहा इसी अवधि में राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित कर प्रधानमंत्री ने देश के सामने एक बडा लक्ष्य रखा। यह शिक्षा नीति सर्वांगीण विकास का पथ प्रशस्त करती है। सभी शिक्षण संस्थान राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जुड़कर खुद को समाज व राष्ट्र के प्रति दायित्वों के निर्वहन के लिए तैयार करें।

प्रदेश को नंबर-1 की अर्थव्यवस्था बनाने में नागरिक भी निभाएं दायित्व

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश को विश्व की नम्बर एक तथा प्रदेश को देश में नम्बर एक अर्थव्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की नहीं है, नागरिकों को भी इसमें अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए योगदान देना होगा। इसके लिए कृषि, शिक्षा, प्रौद्योगिकी आदि सभी क्षेत्रों में रिसर्च एंड डेवलपमेंट तथा स्टार्टअप्स पर ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं हैं। यह कृषि प्रधान राज्य है। यहां की भूमि सबसे उर्वर है, प्रचुर जल संसाधन हैं। यहां की प्रगति को डबल डिजिट में लाकर अर्थव्यवस्था को और अच्छा बनाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK