Move to Jagran APP

Gorakhpur: कबड्डी प्रतियोगिता समापन में बोले CM योगी, प्रदेश में खेलों के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ अखिल भारतीय प्राइजमनी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन में शामिल होकर खिलाड़ियों से प्रदेश में खेल का माहौल समृद्ध करने का आह्वान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गांवों में भी खेल के मैदान व ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Mon, 05 Dec 2022 08:21 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2022 08:21 AM (IST)
Gorakhpur: कबड्डी प्रतियोगिता समापन में बोले CM योगी, प्रदेश में खेलों के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध
खिलाड़ियों के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ व अन्य। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार खेलों के विकास और खिलाड़ियों के भरपूर प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए धन की कोई नहीं कमी है। खेल व खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश में बड़े पैमाने पर संसाधन मजबूत किए जा रहे हैं। ओलंपिक, एशियन गेम्स, कामनवेल्थ जैसी प्रतियोगिताओं में पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार राशि देने के साथ उनको राजपत्रित अधिकारी के रूप में नियुक्ति पत्र वितरण की प्रक्रिया चल रही है। खिलाड़ी शासन से मिल रही सुविधाओं व अपनी खेल भावना से प्रदेश में खेल के माहौल को और समृद्ध करें।

loksabha election banner

खिलाड़ियों से प्रदेश में खेल का माहौल समृद्ध करने का किया आह्वान

मुख्यमंत्री ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ स्मृति अखिल भारतीय प्राइजमनी कबड्डी प्रतियोगिता के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेल के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इसके तहत हर गांव में खेल के मैदान व ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं। जिला स्तर पर स्टेडियम व मिनी स्टेडियम बने हैं। बताया कि राष्ट्रीय चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों का भत्ता एक हजार रुपये से बढ़ाकर 25 सौ रुपये कर दिया गया है। कहा कि 1994 से स्पोर्टस हास्टल के विभिन्न मदों की व्यय राशि को कभी बढाया नहीं गया था। इसे बढ़ाने के साथ ही खिलाड़ियों की डाइट मनी 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये प्रतिदिन कर दी गई है।

खिलाड़ियों को भारी पुरस्कार राशि दिए जाने की व्यवस्था

सीएम ने कहा कि ओलंपिक, एशियन गेम्स, कामनवेल्थ में पदक विजेता प्रदेश के खिलाड़ियों को भारी पुरस्कार राशि दिए जाने की व्यवस्था की गई है। ओलंपिक एकल स्पर्धा में गोल्ड मेडलिस्ट को छह करोड़, रजत पदक विजेता को चार करोड़ और कांस्य पदक विजेता को तीन करोड़ रुपये दिए जाएंगे। ओलंपिक की टीम स्पर्धा में यह राशि तीन, दो व एक करोड़ होगी। अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार, खेल रत्न व खेल के क्षेत्र में पदम् पुरस्कार हासिल करने वाले प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए सरकार ने प्रतिमाह 20 हजार रुपये वित्तीय सहायता की भी व्यवस्था की गई है।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर सांसद रवि किशन शुक्ल, कुशीनगर के सांसद विजय दूबे, खेल निदेशक आरपी सिंह, जिला कबड्डी संघ के अध्यक्ष अरुणेश शाही, उप्र कुश्ती संघ के उपाध्यक्ष दिनेश सिंह, धीरज सिंह हरीश, डा.विभ्राट चंद कौशिक, पूर्व महापौर डा.सत्या पांडेय, महंत रविंद्रदास, महंत संतोष दास, आले हैदर तथा आदित्य प्रताप सिंह आगू मौजूद रहे।

दोगुनी होगी कबड्डी प्रतियोगिता में पुरस्कार की राशि

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका प्रयास होगा कि अगली बार महंत अवेद्यनाथ स्मृति अखिल भारतीय प्राइजमनी कबड्डी प्रतियोगिता में पुरस्कार की धनराशि दोगुनी कर दी जाए। अभी इस प्रतियोगिता में विजेता टीम को दो लाख, उप विजेता को एक लाख तथा तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली दो टीमों को 50-50 हजार रुपये की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दी जाती है। उन्होंने कहा कि माटी से जुड़े खेल कबड्डी को देश, प्रदेश व जनपद स्तर की लीग प्रतियोगिताओं में भी जनता का व्यापक समर्थन मिल रहा है। यह उप्र का गौरव है कि उसने कबड्डी में कई अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दिए हैं, जिन्होंने अपने उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन से देश का मान बढ़ाया है। वर्तमान में सरकार अमेठी व आगरा में कबड्डी के छात्रावास संचालित कर रही है।

जनवरी-फरवरी में आयोजित होगी नौका दौड़: नवनीत सहगल

कबड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह में मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए अपर मुख्य सचिव (खेल) नवनीत सहगल ने कहा कि मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप नाविकों को खेल से जोड़ने के लिए इस क्षेत्र में जनवरी-फरवरी माह में नौका दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके अंतर्गत गोरखपुर के रामगढ़ताल में रोइंग प्रतियोगिता आयोजित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.