गोरखपुर, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश खासकर पूर्वांचल में रहने वाले बिहार के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने लखनऊ, बाराबंकी, गोंडा, बस्ती, खलीलाबाद और गोरखपुर में रहने वाले बिहार के लोगों के लिए गोरखपुर के रास्ते लखनऊ जंक्शन से दरभंगा तक छठ पूजा स्पेशल एक्सप्रेस चलाने की योजना तैयार की है। यह ट्रेन दीपावली बाद पांच से 14 नवंबर तक रोजाना चलाई जाएगी। इस ट्रेन में सभी श्रेणी के यात्री सफर कर सकेंगे। समस्त कोच आरक्षित होंगे। कोविड प्रोटोकाल का पालन करना अनिवार्य होगा।

आज जारी होगी समय सार‍िणी

दरअसल, छठ पर्व में अधिकतर पूजा स्पेशल ट्रेनें दिल्ली और पंजाब से ही चल रही हैं। कुछ ट्रेनें मुंबई, अहमदाबाद और सिकंदराबाद से संचालित हो रही हैं। उत्तर प्रदेश और पूर्वांचल के लोगों को इन लंबी दूरी की ट्रेनों का कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा। पूजा स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग शुरू होने के बाद पलक झपकते सभी कंफर्म टिकट बुक हो जा रहे हैं। ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है। दरअसल, कप्तानगंज से लगायत नरकटियागंज, बेतिया, मुजफ्फर और दरभंगा के लोग उत्तर प्रदेश व पूर्वांचल के विभिन्न क्षेत्रों में रहते हैं। जो पूरे वर्ष छठ का इंतजार करते हैं। इस पर्व में वह परिवार के साथ घर जाते हैं। बुधवार को छठ पूजा स्पेशल के रेकों का संयोजन और समय सारिणी घोषित कर दी जाएगी। अधिकारियों के बीच मंथन जारी है।

गंगापुर सिटी में भी रुकेगी गोरखपुर-बलसाड़ स्पेशल

गोरखपुर : मुंबई में रहने वाले पूर्वांचल के लोगों की सुविधा के लिए रेलवे बोर्ड ने गोरखपुर से बलसाड़ के बीच एक जोड़ी और पूजा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। 05301/05302 नंबर की गोरखपुर-वलसाड-गोरखपुर पूजा स्पेशल गोरखपुर से पांच और 12 नवंबर को तथा बलसाड़ से छह और 13 नवंबर को चलाई जाएगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार इस ट्रेन का गंगापुर सिटी में भी ठहराव प्रदान किया गया है।

Edited By: Pradeep Srivastava