गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर शहर के नौकायन पर जल्द ही कार पार्किंग की सुविधा भी मिल सकेगी। पार्किंग का निर्माण पूरा कर लिया गया है। नौकायन पर भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों की गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। वर्तमान में संचालित पार्किंग में पर्याप्त जगह न होने के कारण बहुत कम चार पहिया वाहन पार्क हो पाते हैं। दिग्विजयनाथ पार्क के पास करीब दो करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई नई पार्किंग में 175 गाड़ियां खड़ी हो सकेंगी। करीब एक सप्ताह में इसके संचालन के लिए टेंडर निकाला जाएगा।

पर्यटकों की बढ़ रही है संख्या: रामगढ़ताल के किनारे भ्रमण करने वालों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। शाम के समय वहां गाड़ियों की कतार लग जाती है। महंत दिग्विजयनाथ पार्क के पास ही एक पार्किंग संचालित की जाती है लेकिन उसमें पर्याप्त स्थान नहीं है। अधिकतर वहां दो पहिया वाहन ही खड़े होते हैं। छह से सात चार पहिया वाहन के लिए ही जगह है।

नई पार्किंग बन जाने से चार पहिया वाहन उसमें आसानी से खड़े हो जाएंगे। पार्किंग स्थल को पूरी तरह हरा-भरा बनाया जाएगा। जगह-जगह पौधे लगाने के लिए स्थान छोड़ा गया है और वहां छायादार पौधे लगाए जाएंगे। पार्किंग के प्रवेश द्वार पर भी पौधा रोपा गया है।

जाम से मिलेगी निजात: नई पार्किंग के शुरू हो जाने के बाद नौकायन क्षेत्र में लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिल सकेगी। गाड़ियां पार्किंग में खड़ी करने के बाद लोग चिंतामुक्त होकर पैदल ही रामगढ़ताल की रमणीयता का आनंद उठा सकेंगे। पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण लोगों की गाड़ियां सड़क पर ही खड़ी होती हैं, जिससे महंत दिग्विजयनाथ पार्क के पास जाम की स्थिति पैदा हो जाती है।

जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि नौकायन पर आने वाले लोगों को जल्द ही बड़ी पार्किंग की सुविधा मिलेगी। महंत दिग्विजयनाथ पार्क के पास पार्किंग का निर्माण पूरा हो गया है। जल्द ही इसके संचालन के लिए टेंडर निकाला जाएगा।

Edited By: Pragati Chand