Move to Jagran APP

वंदे भारत और हमसफर एक्सप्रेस पर आया बड़ा अपडेट, इस कैटेगरी के लोगों के लिए रिजर्व रहेगी सीट; रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला

वंदे भारत हमसफर राजधानी शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में भी दिव्यांगजन के लिए 2एस चेयरकार स्लीपर व एसी थर्ड में चार-चार सीट/बर्थ आरक्षित रहेगी। भले ही इन ट्रेनों में दिव्यांगजन को रियायती किराए की सुविधा उपलब्ध हो या न हो। समीक्षा के बाद रेलवे बोर्ड ने दिव्यांग यात्रियों के लिए सभी ट्रेनों में सीट/बर्थ की संख्या निर्धारित कर आरक्षण के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Fri, 03 May 2024 11:26 PM (IST)Updated: Fri, 03 May 2024 11:26 PM (IST)
वंदे भारत और हमसफर एक्सप्रेस पर आया बड़ा अपडेट।

प्रेम नारायण द्विवेदी, गोरखपुर। वंदे भारत, हमसफर, राजधानी, शताब्दी और दुरंतो जैसी ट्रेनों में भी दिव्यांगजन के लिए 2एस, चेयरकार, स्लीपर व एसी थर्ड में चार-चार सीट/बर्थ आरक्षित रहेगी। भले ही इन ट्रेनों में दिव्यांगजन को रियायती किराए की सुविधा उपलब्ध हो या न हो। 

loksabha election banner

समीक्षा के बाद रेलवे बोर्ड ने दिव्यांग यात्रियों के लिए सभी ट्रेनों में सीट/बर्थ की संख्या निर्धारित कर आरक्षण के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। यह सुविधा केवल उन्हीं आरक्षण काउंटरों पर उपलब्ध होगी, जहां रियायती टिकट बुकिंग की सुविधा है। 

सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) उन ट्रेनों में भी दिव्यांगजनों को जारी विशिष्ट आईडी कार्ड का सत्यापन करने के लिए सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करेगा, जहां रियायती किराया सुविधा उपलब्ध नहीं है।

विशेष रूप से डिजाइन की गई सीट

क्रिस यह भी सुनिश्चित करेगा कि जब भी कोई दिव्यांगजन वंदे भारत में टिकट बुक करे तो उसे कोच संख्या सी-1, सी-7 और सी-14 में विशेष रूप से डिजाइन की गई सीट संख्या 40 उपलब्ध कराई जाए। यदि वंदे भारत में दिव्यांगजन ने टिकट बुक करा लिया है, परंतु उनके अनुरक्षक के लिए निर्धारित एक या दोनों सीटें खाली हैं तो दिव्यांगजन को खाली सीट दी जा सकती है। 

ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा केवल उन्हीं दिव्यांगजनों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्हें रेलवे ने विशिष्ट आईडी कार्ड जारी किया है। काउंटर पर टिकट बुक करने के लिए निर्धारित प्रोफार्मा में रियायती प्रमाणपत्र की प्रति प्रस्तुत करने पर यह सुविधा उपलब्ध होगी।

रेलवे बोर्ड से दिव्यांग यात्रियों के लिए निर्धारित की गई सीट/बर्थ 

  • शयनयान श्रेणी में चार बर्थ (दो निचली और दो मध्य)
  • थ्री इकोनॉमी या थ्री एसी में चार बर्थ (दो निचली और दो मध्य)
  • गरीब रथ एक्सप्रेस गाड़ियों के एसएलआरडी कोच में चार बर्थ
  • सेमी हाईस्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में चार सीट।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.