Move to Jagran APP

एनिमल फ्री जोन बना कुशीनगर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर

कुशीनगर एयरपोर्ट पर अभियान चलाकर पकड़े गए 35 सियार 14 लोमड़ी व कुत्ते महराजगंज से बुलाई गई दस सदस्यीय शिकारियों की टीम ने पांच दिन तक जंगली पशुओं को पकड़ा इस कार्य के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ने 31 हजार रुपये का भुगतान किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 04:00 AM (IST)Updated: Tue, 16 Mar 2021 04:00 AM (IST)
एनिमल फ्री जोन बना कुशीनगर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर
एनिमल फ्री जोन बना कुशीनगर का इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर

कुशीनगर: कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर अब पूरी तरह एनिमल फ्री जोन बन गया है। परिसर में घूम रहे 49 जंगली जानवर पकड़ कर महाराजगंज जंगल में छोड़ दिए गए हैं। अब विमानों की लैंडिग व टेकआफ के दौरान रन-वे पर जानवरों के आने का खतरा टल गया है।

loksabha election banner

पांच दिनों तक चले अभियान के दौरान 35 सियार, सात लोमड़ी व सात कुत्ते पकड़े गए। एयरपोर्ट के निर्माण के दौरान काफी संख्या में बेसहारा पशु यहां घूमते थे, जिन्हें कर्मचारियों ने भगा दिया था लेकिन सियार, कुत्ते व लोमड़ियों को परिसर से भगाना मुश्किल था। महाराजगंज जनपद से बुलाए गए शिकारियों की 10 सदस्यीय टीम ने यह धरपकड़ की। शिकारियों की टीम को एयरपोर्ट अथारिटी ने 31 हजार रुपये का भुगतान किया है।

हवाई जहाज के लिए खतरा हैं पशु-पक्षी

विमानों की लैंडिंग व टेकआफ के दौरान जानवर व पक्षी बड़ा खतरा बन जाते हैं। लैंडिग व टेक आफ के दौरान अचानक जानवरों के आ जाने से दुर्घटना का खतरा रहता है।

मुख्य सुरक्षा अधिकारी एयरपोर्ट संतोष मौर्य ने कहा कि एयरपोर्ट परिसर को जानवरों से पूरी तरह खाली करा लिया गया है। एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द के गांवों के लोगों से अपील है कि मृत जानवरों को जमीन में दफन कर दें। बकरा, मुर्गा के अपशिष्ट खुले में न फेंके। अपशिष्ट पर पक्षी आकर्षित होते हैं और उसे लेकर हवा में उड़ते हैं, जिससे विमानों की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

पर्यटकों के लिए एक अप्रैल से शुरू होगी कैंटीन

रामाभार स्तूप के निकट बुद्धा घाट को और अधिक विकसित कर पर्यटकों की सुविधा के लिए ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने आय के नए स्त्रोत की तलाश की है। यहां बने दो कैंटीन क्रमश: आठ हजार व छह हजार रुपये प्रति माह पर खुली बोली में आवंटित की गई हैं।

कैंटीन एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी। इससे एक लाख 68 हजार रुपये की सालाना आय होगी। यह धनराशि कुशीनगर के विकास पर खर्च की जाएगी। दुकानदारों से छह माह का किराया जमानत राशि के रूप में जमा कराया गया है। जीवक उपवन में स्थित कैंटीन आठ हजार और चिल्ड्रेन पार्क की कैंटीन छह हजार प्रति माह किराये पर दी गई है। जीवक उपवन की कैंटीन राकेश कुमार शुक्ल व चिल्ड्रेन पार्क की कैंटीन पीयूष कुमार संचालित करेंगे। घाट के प्रवेश द्वार पर एक दर्जन पिलर पर पार्क लाइट लगाने का कार्य प्रगति पर है।

अधिशासी अधिकारी नगर पालिका प्रेमशंकर गुप्त, सभासद रामअधार यादव, आशीष द्विवेदी, ब्रजेश मणि त्रिपाठी, हरिशंकर सिंह, श्रवण तिवारी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.