Move to Jagran APP

डाकघरों में भी होगा पैन व ई-श्रम कार्ड पंजीकरण

जागरण संवाददाता गाजीपुर डाक विभाग में अब पैन कार्ड व ई-श्रम कार्ड भी बनाए जाएंगे। इससे लोगो

By JagranEdited By: Fri, 18 Feb 2022 06:05 PM (IST)
डाकघरों में भी होगा पैन व ई-श्रम कार्ड पंजीकरण

जागरण संवाददाता, गाजीपुर: डाक विभाग में अब पैन कार्ड व ई-श्रम कार्ड भी बनाए जाएंगे। इससे लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में भी पोस्ट आफिस कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से 73 से अधिक सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिले के 380 डाकघरों में रेल टिकट बुकिग की कराई जा रही है। यह कहना था पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव का। वह शुक्रवार को अधीक्षक डाकघर कार्यालय का वार्षिक निरीक्षण करने पहुंचे थे। दौरान सभी अभिलेखों के समुचित रख-रखाव और स्वच्छता पर भी जोर दिया।

उन्होंने गाजीपुर प्रधान डाकघर का भी विजिट किया और सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से लोगों के प्रति अच्छे व्यवहार और विभिन्न सेवाओं में आवंटित लक्ष्यों की प्राप्ति का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि डाक विभाग अब सिर्फ पत्रों व मनीआर्डर से नहीं जुड़ा है, बल्कि एक ही छत के नीचे तमाम सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। बचत बैंक, जीवन बीमा, आधार, पासपोर्ट, कामन सर्विस सेंटर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, वाहनों का बीमा, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, प्रधानमंत्री फसल बीमा, ई-श्रम कार्ड, गंगाजल की बिक्री, रेल टिकट बुकिग जैसी तमाम जनोन्मुखी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

वित्तीय समावेशन और डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने में डाकघरों की अहम भूमिका है। डाक अधीक्षक दिनेश साह ने पोस्टमास्टर जनरल को जिले में डाक सेवाओं की प्रगति के संबंध के बारे में जानकारी दी। पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि वित्तीय समावेशन के तहत गाजीपुर के डाकघरों में 4.59 लाख बचत खाते, 1.10 लाख आइपीपीबी खाते और 48.5 हजार बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते संचालित हैं। प्रधान डाकघर में संचालित पासपोर्ट केंद्र के माध्यम से गाजीपुर में 16 हजार से ज्यादा लोगों का पासपोर्ट बनाया गया। वर्तमान वित्तीय वर्ष में गाजीपुर में 1.27 लाख लोगों को घर बैठे आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से 42 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया। 41 हजार लोगों ने डाकघर के माध्यम से नया आधार बनवाया या अपडेट किया, वहीं 27 हजार लोगों ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से सीएलसी के अंतर्गत इसका लाभ उठाया। अब डाकिए के हाथ स्मार्ट फोन और बैग में एक डिजिटल डिवाइस भी है। इसमें सहायक अधीक्षक डाकघर एमआर राश्दी, परमानंद, अजय कुमार, निरीक्षक डाकघर जयगोपाल पांडेय, अंजनी राय, विशंभरनाथ द्विवेदी, पोस्टमास्टर पुष्पेंद्र कुमार राय सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।