Move to Jagran APP

फ्लाइट कंपनी ने दिया 20-20 हजार डॉलर (18 लाख रुपये) का मुआवजा, यूपी के चार युवकों ने गंवाई थी हादसे में जान

नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे के 15 माह बाद यति एयरलाइंस ने मुआवजे के तौर पर प्रति आश्रित 20800 डालर दिया है। इस हादसे में कासिमाबाद तहसील के चार दोस्तों की मौत हुई थी। मुआवजा मिलने के बाद परिजनों ने राहत की सांस ली है। 15 जनवरी 2023 को यति एयरलाइंस का 72 सीटर प्लेन काठमांडू से 205 किमी दूर पोखरा में क्रैश हो गया था।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Fri, 12 Apr 2024 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2024 07:02 PM (IST)
फ्लाइट कंपनी ने दिया 20-20 हजार डॉलर (18 लाख रुपये) का मुआवजा।

शिवानंद राय, गाजीपुर। नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे के 15 माह बाद यति एयरलाइंस ने मुआवजे के तौर पर प्रति आश्रित 20800 डालर दिया है। इस हादसे में कासिमाबाद तहसील के चार दोस्तों की मौत हुई थी। 

loksabha election banner

परिजनों ने मुआवजे के लिए काफी चक्कर लगाए। मुआवजा मिलने के बाद परिजनों ने राहत की सांस ली है। 15 जनवरी 2023 को यति एयरलाइंस का 72 सीटर प्लेन काठमांडू से 205 किमी दूर पोखरा में क्रैश हो गया था। 

लैंडिंग से महज 10 सेकेंड पहले विमान के पहाड़ी से टकराने के बाद आग लग गई थी, जिसमें पांच भारतीय की भी मौत हुई थी। इसमें जनपद के क्षेत्र चकजैनब निवासी सोनू जायसवाल पुत्र राजेंद्र जायसवाल, अनिल राजभर पुत्र रामदरस राजभर, अलावलपुर निवासी विशाल शर्मा पुत्र संतोष शर्मा व धरवां निवासी अभिषेक कुशवाहा की मौत हो गई थी। 

फेसबुक पर लाइव था सोनू

सभी दोस्त दस जनवरी को वाराणसी से नेपाल घूमने गए थे। हादसे के दौरान सोनू जायसवाल फेसबुक पर लाइव था। इस दौरान हादसे का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ था। इन चार युवकों का शव लेने के लिए परिजन नेपाल की राजधानी काठमांडू पहुंचे थे। 

शवों की डीएनए टेस्टिंग के बाद पहचान हुई थी। बाद में हादसे की वजह तकनीकी वजह बताई गई थी। हादसे के बाद यति एयरलाइंस सिंगापुर ने प्रति टिकट पर 20 हजार डालर का बीमा देने की प्रक्रिया शुरू की। इसमें करीब 15 माह का समय लग गया। 

काफी चक्कर लगाने और कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद एयरलाइंस कंपनी ने प्रति आश्रित को 20 हजार डॉलर टिकट बीमा व आठ सौ डालर सामान नुकसान का कुल 18.40 लाख मुआवजा दिया है। 

मार्च माह में चारों मृतकों के आश्रितों के खाते में पैसा आ गया है। हादसे में मृत अलावलपुर निवासी विशाल शर्मा के पिता संतोष शर्मा ने बताया कि उन्हें 18.39 लाख रुपये का मुआवजा एयरलाइंस की तरफ से मिला है। चकजैनब के ग्राम प्रधान विजय जायसवाल ने बताया कि चारों परिजनों को मुआवजा की राशि मिल गई है।

प्रदेश सरकार ने दिए थे पांच-पांच लाख

हादसे के बाद प्रदेश सरकार के मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री रवींद्र जायसवाल ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर पांच-पांच लाख रुपये का चेक सौंपा था। साथ ही प्रधानमंत्री आवास देने का भी आश्वासन दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.